यहां इंसानों के लिए नहीं, बल्कि सांप और अजगर के लिए बनाया गया पहला 'फ्लाईओवर', जानिए खूबियां

उत्तराखंड के वन विभाग ने एक ऐसा फ्लाईओवर तैयार किया है जो केवल सांपों तथा अजगरों के लिए है। जहां यह सड़क ईको ब्रिज बनाया गया है वो सड़क जंगली इलाके से निकलती है।

First eco bridge made by forest department for snake and pythons in Uttarakhand
यहां सांप और अजगर के लिए बनाया गया पहला 'फ्लाईओवर 
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड वन विभाग ने बनाया अनोखा ईको ब्रिज
  • इस फ्लाईओवर को केवल सांपों और अजगरों के लिए किया गया है तैयार
  • रामनगर को हल्द्वानी से जोड़ने वाले हाइवे पर बनाया गया है फ्लाईओवर

नैनीताल: आपने अक्सर ऐसे फ्लाईओवर देखे होंगे जो लोगों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए तैयार किए जाते हैं लेकिन क्या कभी आपने ऐसे फ्लाईओवर या ब्रिज के बारे में सुना है जो केवल जानवरों की आवाजाही के लिए बनाए जाते हैं? शायद आपका जवाब ना में होगा। लेकिन हम आपको एक ऐसे ही ईको ब्रिज या दूसरे शब्दों में कहें तो फ्लाईओवर, के बारे में बताने जा रहे हैं  जो केवल सर्पों और अजगरों की आवाजाही के लिए तैयार किया है। यह ब्रिज उत्तराखंड के नैनीताल जिले के तराई इलाके में बनाया गया है।

नैनीताल जिले में तैयार किया है ब्रिज

दरअसल हल्द्वानी को रामनगर से जोड़ने वाले हाईवे के बीच में इसे बनाया गया है। पर्यटन सीजन के दौरान कॉर्बेट पार्क और नैनीताल को जोड़ने वाले इस मार्ग पर बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है और वन्य क्षेत्र होने के कारण वाहनों की स्पीड भी अधिक होती है। गर्मियों के दौरान सड़क मार्ग से अक्सर जानवर या वन्य जीव जंगल के दूसरी छोर की तरफ जाते हैं और कई बार सड़क पार करने के दौरान वह गाड़ियों की चपेट में आ जाते हैं।

80 फीट है लंबाई

दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, रामनगर वन विभाग ने यहां करीब 80 फीट लंबा ईको ब्रिज बनाया है जिसे रस्सी, बांस और लकड़ी की मदद से तैयार किया गया है। इतना ही नहीं वन विभाग ने इस पुल के चारों और ट्रैप कैमरे भी लगाए हैं। सरीसृपों की जिदंगी को बचाने के लिए वन विभाग ने यह कदम उठाया है। अगर इस पुल के नतीजे अच्छे निकले तो इस तह के और भी ब्रिज तैयार किए जाएंगे। जिस जगह यह पुल बनाए गया है वहां बड़ी संख्या में जंगली जानवर रहते हैं और यह प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट पार्क को भी जोड़ता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर