Srinagar Earthquake Today: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भूकंप का झटका,रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.6 तीव्रता

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 22, 2020 | 23:43 IST

Earthquake in Srinagar (Jammu & Kashmir): जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार की रात करीब 9:40 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया। 

 Earthquake felt in felt in Srinagar of Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भूकंप का झटका महसूस किया गया 

श्रीनगर में मंगलवार रात मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता पर 3.6 मापी गई। भूकंप के झटके से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका रात नौ बजकर 40 मिनट पर आया और इसका केंद्र श्रीनगर में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे स्थित था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS), जो देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है ने कहा कि भूकंप रात 9:40 बजे आया, श्रीनगर के पास इसका एपिसेंटर था। भूकंप से अभी तक किसी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। भूकंप के झटके कश्मीर घाटी के अधिकतर क्षेत्रों में महसूस किये गए।

उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने शहर में महसूस किये गए भूकंप के झटके के बारे में ट्वीट किया, ‘यह बहुत डरावना था। उम्मीद करता हूं कि सभी सुरक्षित हों।’

वहीं श्रीनगर में सड़कों पर लोग यह कहते हुए निकल पड़े कि यह एक हवाई विस्फोट जैसा है इसके बाद से मध्य कश्मीर में अफरातफरी मच गई। इस भूकंप को लेकर कश्मीर में कई तरह की अफवाहें भी तैरती दिखीं, और सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे, कुछ ट्विटर यूजर्स इसे किसी संदिग्ध धमाके का असर बता रहे थे, हालांकि इसको लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

वहीं असम में आज तड़के दो मध्यम तीव्रता के भूकंप दर्ज किए गए। पहला भूकंप गुवाहाटी के पश्चिम में 44 किमी की दूरी पर जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी थी उसे सुबह 1.28 बजे 5 किमी की गहराई पर महसूस किया गया था। वहीं दूसरा भूकंप बारपेटा जिले में 4.2 तीव्रता के भूकंप के साथ दर्ज किया गया था। भूकंप से इससे पहले भी कई बार कश्मीर में तबाही आ चुकी है इससे पहले भी 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर