Airport: कोरोना काल में सुरक्षित यात्रा के लिहाज से IGI एयरपोर्ट वर्ल्ड में दूसरे नंबर पर 

IGI Safest Airport: कोरोना काल में विमानों के बेहतर संचालन के साथ संक्रमण के दौरान बचाव व सावधानी पूर्वक यात्रा कराने में दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट वर्ल्ड में दूसरे स्थान पर आया है।

IGI AIRPORT
IGI एयरपोर्ट ने COVID महामारी के बीच दुनिया के सबसे सुरक्षित हवाई अड्डों में से दूसरा स्थान प्राप्त किया 

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे ने COVID महामारी के बीच दुनिया के सबसे सुरक्षित हवाई अड्डों में से दूसरा स्थान प्राप्त किया। ये सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे से केवल एक अंक से पिछड़ा है, पहले नंबर पर चांगी एयरपोर्ट है।कोरोना संकट के समय स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल के उनके कार्यान्वयन के आधार 'सेफ ट्रैवल बैरोमीटर' पर, दिल्ली हवाई अड्डे ने 4.6 स्कोर किया, जबकि सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे ने पैमाने पर 4.7 स्कोर किया। इसका मतलब है कि दिल्ली हवाई अड्डा अब सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के प्रभावी कार्यान्वयन के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे सुरक्षित हवाई अड्डा है।

इसके अलावा फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे और चेंगदू शुआंग्लियु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने भी संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया है, दोनों को 5 में से 4.6 अंक मिले, DIAL के मुताबिक यह गर्व का क्षण है कि संकट के इस वक्त में डीआईएएल ने हवाई अड्डे में प्रभावी सुरक्षा कदम उठा कर दूसरा स्थान हासिल किया है,यह 'सेफ ट्रैवल बैरोमीटर' की पहल है, जिसने कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल को अमल में लाने वाले 200 से ज्यादा हवाई अड्डों का निरीक्षण किया, इसके बाद सभी पैरामीटर देखकर यह रिपोर्ट तैयार की गई थी।

अल्ट्रा वॉयलेट बैगेज स्कैनर, सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई तरह के मानकों पर खरा

इस तरह के उपायों में आरटी-पीसीआर परीक्षण प्रयोगशाला शुरू करना, यूवी-आधारित कीटाणुशोधन प्रक्रिया, टचलेस पहल शुरू करना आदि शामिल है। दिल्ली एयरपोर्ट पर बेहतर सफाई व्यवस्था, कोविड-19 जांच लैब, ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर मशीन, अल्ट्रा वॉयलेट बैगेज स्कैनर, सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई तरह के मानकों पर खरा उतरा।

सेफ ट्रैवल बैरोमीटर नाम की कंपनी ने कोरोना के दौरान स्वास्थ्य व सुरक्षा दिशा-निर्देशों के पालन को लेकर विश्व के दो सौ एयरपोर्ट पर सर्वे किया था।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर