Weather Today: पहाड़ों में हुई बारिश से दिल्ली-NCR का तामपान गिरा, जानिए आज के मौसम का हाल

Today's Weather and Temperature Update: उत्तराखंड और हिमाचल में के पहाड़ी हिस्सों में हुई हल्की बारिश और तेज हवा चलने से मैदानी इलाकों में लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

Weather Forecast: जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल
Weather Forecast: जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल 

मुख्य बातें

  • उत्तराखंड औऱ हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त बारिश
  • पहाड़ों में हुई बारिश से मैदानी इलाकों में मिली गर्मी से राहत
  • दिल्ली एनसीआर में आई तापमान में गिरावट, लोगों को राहत

नई दिल्ली: पूरा उत्तर भारत बीते कई दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहा है। लेकिन बुधवार शाम और गुरुवार को उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुई बारिश  और उसके बाद चली तेज हवाओं से मैदानी इलाकों में भी गर्मी से राहत मिली और कई जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली में गुरुवार को तापमान पिछले काफी दिनों के बाद 43 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक आज से गर्मी थोड़ा कम होगी और राजधानी दिल्ली में तापमान पहली बार चालीस डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा। आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का तापमान  39 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों के दौरान मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ और क्षोभमंडल के निचले स्तरों में एक पूर्व-पश्चिम कम दवाब के क्षेत्र के प्रभाव से, 28 से लेकर 30 मई, 2020 के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलों व तेज हवाओं के साथ बारिश / आंधी की सम्भावना है।

गर्मी में आएगी कमी

इसके परिणामस्वरूप, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और मध्य एवं पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान अगले 3-4 दिनों के दौरान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक कम होने की संभावना है। आज से गर्मी में कमी आयेगी। अगले 24 घंटों के दौरान त्रिपुरा और मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा असम और मेघालय में भारी वर्षा होने की संभावना है।

केरल में पांच जून तक मानसून!

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में एक जून को दस्तक दे सकता है। विभाग ने 15 मई को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून पांच जून को दक्षिणी राज्य में आ सकता है। यह मानसून की सामान्य तिथि से चार दिन बाद की तारीख है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर