Sputnik Light one shot Vaccine: स्पुतनिक लाइट वैक्सीन की डीसीजीआई ने की सिफारिश- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक डीसीजीआई की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने स्पुतनिक लाइट वैक्सीन की सिफारिश की है।

Corona Vaccination, Sputnik Light Vaccine, DCGI, Subject Expert Committee
Sputnik Light one shot Vaccine: स्पुतनिक लाइट वैक्सीन की डीसीजीआई ने की सिफारिश- सूत्र 
मुख्य बातें
  • डीसीजीआई की एसईसी कमेटी ने स्पुतनिक लाइट वैक्सीन की सिफारिश की-सूत्र
  • कोरोना के करीब करीब सभी वैरिएंट्स पर कारगर
  • 99 फीसद वालंटियर्स में एस प्रोटीन का निर्माण हुआ।

सूत्रों के मुताबिक डीसीजीआई की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने स्पुतनिक लाइट वैक्सीन की सिफारिश की है। स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के बारे में बताया जा रहा है कि यह कोरोनावायरस के सभी वैरिएंट्स के खिलाफ लड़ाई लड़ने में  कारगर है। ट्रायल में पता चला कि  सिंगल डोज दिए जाने के 28 दिन बाद करीब 95 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है।  वैक्सीन दिए जाने के 28 दिन बाद स्पुतनिक लाइट वैक्सीन 91.67 फीसदी वायरस को मारने वाली एंटीबॉडी बनाती है। वैक्सीनेशन के 10 दिन बाद  करीब 99 फीसद वॉलंटियर्स में सार्स कोव-2 के खिलाफ एस प्रोटीन  का निर्माण हुआ। 


देश में टीकाकरण की रफ्तार तेज

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक  शुक्रवार को  देश भर में कोरोना वैक्सीन के करीब 42 लाख खुराक दिए गए। इसके साथ अब तक वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 169 करोड़ हो गया। मंत्रालय का कहना है कि लोगों को टीकाकरण के लिए जागरुक किया जा रहा है। भारत में वैक्सीनेशन की प्रगति संतोषजनक है, हालांकि जो राज्य अपने टारगेट से पीछे हैं उन्हें विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर