Cyclone Amphan : सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, बनाए कंट्रोल रूम

Cyclone Amphan Helpline numbers: कोलकाता पुलिस ने कहा है कि बुधवार सुबह आठ बजे से चक्रवात पर स्पेशल कंट्रोल रूम काम करेगा। लोग आपात स्थिति में 033-2214-3024 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

Cyclone Amphan: West Bengal Govt releases helpline number
बुधवार को बंगाल के तट से टकराने वाला है चक्रवात अम्फान।  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : बंगाल की खाड़ी से उठने वाले चक्रवात अम्फान की प्रचंडता को देखते हुए सरकार अलर्ट है और इससे निपटने के लिए उसने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि यह चक्रवाती तूफान 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा, सुंदरबन के समीट हटिया और ओडिशा के पारादीप के तट से टकराएगा। इस दौरान तूफान की गति काफी तीव्र होने एवं बारिश की आशंका जताई गई है। 

तूफान से प्रभावित होने वाले लोगों की मदद के लिए सरकार की तरफ हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए गए हैं। कोलकाता पुलिस ने लोगों से चक्रवात के दौरान अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील की है। कोलकाता पुलिस ने कहा है कि बुधवार सुबह आठ बजे से चक्रवात पर स्पेशल कंट्रोल रूम काम करेगा। लोग आपात स्थिति में 033-2214-3024 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

हावड़ा नगर निगम ने 24x7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जरूरत पड़ने पर हावड़ा के लोग 033-2637-1735 पर निगम से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा हवाड़ा नगर निगम ने चौबीस घंटे के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की है। इलाके में राज्य एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की टीमें तैनात हैं। राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में अपनी 36 टीमों को तैनात किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि तूफान पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की प्रबल संभावना है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार पहले 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने एवं इसके बाद और भी अधिक तेज होकर 185 किलोमीटर प्रति घंटे के उच्च स्तर को भी छू जाने की प्रबल संभावना है। चक्रवाती तूफान के असर को देखते हुए सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल के जहाजों एवं विमानों को आपात व्यवस्था के रूप में तैयार रखा गया है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर