मुख्यमंत्रियों से पीएम बोले-'हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, रोजगार के अवसर उतने ही बनेंगे'

PM Narendra Modi Dialogue with CM: 16 और 17 जून को दो चक्र में पीएम मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच संवाद जारी है। पीएम ने कहा कि वह मुख्यमंत्रियों से धरातल पर की सच्चाई जानना चाहते हैं।

Coronavirus news latest: पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से होंगे रूबरू
नरेंद्र मोदी, पीएम 

मुख्य बातें

  • देश में लॉकडाउन के लागू होने के बाद पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ यह छठवीं बैठक
  • पीएम ने कहा कि कोरोना को फैलने से जितना रोकेंगे, रोजगार के उतने अवसर पैदा होंगे
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि बिना मास्क लगाए और चेहरे को ढंके बिना लोग घर से बाहर न निकलें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंगलवार को एक बार फिर राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। इस बैठक में 21 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के सीएम हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की अगली बैठक बुधवार को होगी। देश में 24 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह छठवीं बैठक है। इस बैठक में पीएम ने कहा कि अनलॉक-1 से मिले अनुभवों से हमें भविष्य की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। पीएम ने लोगों से बिना मास्क पहने घरों से बाहर न निकलने की अपील की।  

मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक की अहम बातें

  • पीएम ने कहा, 'पिछले कुछ सप्ताहों में किए गए प्रयासों के चलते अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव दिखने शुरू हो गए हैं। लॉकडाउन के बारे में सही समय पर निर्णय करने से इस महामारी को फैलने से रोकने में मदद मिली। हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।'
  • उन्होंने कहा, 'बिना मास्क पहने या चेहरे को ढके बिना घर से बाहर निकलने के बारे में सोचना अभी ठीक नहीं है। 'दो गज की दूरी', हाथ की स्वच्छता, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। बाजारों के खुलने से लोग घरों से बाहर आ रहे हैं। ऐसे में एहतियात बरतना और जरूरी हो जाता है।'
  • पीएम ने कहा कि एक भी भारतीय की मौत परेशान करने वाली है लेकिन यह भी सच्चाई है कि दुनिया भारत में ऐसा देश है जहां कोविड-19 से बहुत कम लोगों की जान गई है। पीएम ने कहा कि भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर 50 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है।
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 21 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि अनलॉक-1 के दो सप्ताह बीत चुके हैं। इस दौरान हमें जो अनुभव हुआ है उसका लाभ हमें भविष्य में मिल सकता है। उन्होंने कहा, 'मैं आप लोगों से जमीनी सच्चाई जानना चाहूंगा। आपके सुझाव भविष्य की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।'

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 21 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि अनलॉक-1 के दो सप्ताह बीत चुके हैं। इस दौरान हमें जो अनुभव हुआ है उसका लाभ हमें भविष्य में मिल सकता है। उन्होंने कहा, 'मैं आप लोगों से जमीनी सच्चाई जानना चाहूंगा। आपके सुझाव भविष्य की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।'

मुख्यमंत्रियों के साथ छठी बैठक
राज्यों के सीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यह छठी बैठक। इससे पहले की बैठक में राज्यों के सुझाव पर गृहमंत्रालय गाइडलाइंस जारी करता रहा है। यह बैठक इसलिए भी महत्वूपूर्ण है क्योंकि लॉकडाउन खोले जाने के बाद कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। जिस तरह से कोरोना के केस में इजाफा हो रहा है ज्यादातर लोगों का मानना है कि लॉकडाइउन को जारी रखना चाहिए था। हालांकि इस संबंध में सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि लॉकडाउन लगाने की योजना नहीं है। 



इन विषयों पर होगा चर्चा !

  1. 6 राज्यों में तालमेल पर बातचीत
  2. जिन राज्यों में कोरोना के मामले 20 हजार से कम हैं वहां के सीएम से आज बातचीत
  3. देश के 20 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों पर चर्चा होने की उम्मीद
  4. 21 राज्यों के सीएम बातचीत में होंगे शामिल

कोरोना के खिलाफ समन्वय की जरूरत
पीएम मोदी अपने पहले के सभी संवाद में इस बात पर बल दे चुके हैं कि पूरे देश को कोरोना के खिलाफ जंग में समन्वय बना कर चलना होगा। यह किसी एक राज्य या शख्स की लड़ाई नहीं है बल्कि देश की 130 करोड़ जनता की लड़ाई है और इसके लिए हर किसी को आगे आना होगा। जो लोग शासन व्यवस्था से जुड़े हुए हैं उनकी जिम्मेदारी कहीं ज्यादा है। कोरोना वायरस की कोई सरहद नहीं है और इस सच्चाई को हमें भलीभांति समझना होगा। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर