महाराष्‍ट्र में 24 घंटों में कोरोना से रिकॉर्ड 116 लोगों की मौत, संक्रमण का आंकड़ा 62 हजार के पार हुआ

देश
लव रघुवंशी
Updated May 30, 2020 | 00:30 IST

देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर डेढ लाख से ज्यादा हो गई है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Coronavirus in India
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • कुल मामले बढ़कर 1 लाख 65 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं
  • अब तक 4700 से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले अब काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,65,799 हो गई है, जिसमें 89987 सक्रिय केस हैं, 71105 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4706 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 7466 नए मामले सामने आए हैं, जो अभी तक सबसे ज्यादा हैं। इसी दौरान 175 मौतें हुई हैं। इससे पहले बुधवार को 6,566 नए मामले सामने आए थे, जिससे भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 1,58,333 हो गए थे। जबकि इसी दौरान कुल 194 लोगों की मौत भी हुई थी। 

                        एक्टिव केस                   डिस्चार्ज/ठीक हुए                     मौत
                           89987                          71105                    4706

यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स

नोएडा में दो पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव
उत्तरप्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में कार्यरत दो पुलिसकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उनके संपर्क में आए अन्य 30 पुलिसकर्मियों को क्‍वारंटीन में भेज दिया गया है। पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने शुक्रवार को बताया कि थाना सेक्टर 49 में तैनात एक कांस्टेबल के आज कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जबकि थाना फेस-3 में तैनात एक कांस्टेबल की गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में कोविड-19 होने की जानकारी मिली थी। इन दोनों के संपर्क में आने वाले 30 व्यक्तियों को क्‍वारंटीन किया गया है और उनके नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

महाराष्‍ट्र में 24 घंटों में कोरोना से रिकॉर्ड 116 लोगों की मौत
महाराष्‍ट्र शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 116 लोगों की मौत दर्ज की गई। यह 24 घंटों के भीतर राज्‍यों में मृतकों की अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। राज्‍य में आज संक्रमण के 2,682 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले 62,228 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 2098 हो गई है।

पीएम मोदी से मिले गृह मंत्री
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन 5.0 को लेकर विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से फोन पर बातचीत के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें मुख्‍यमंत्रियों के विचारों से अवगत कराया। उन्‍होंने पीएम मोदी को मुख्यमंत्रियों के साथ फोन पर हुई अपनी बातचीत के दौरान मिले सुझावों और प्रतिक्रिया के बारे में बताया।

गुजरात में संक्रमण के 372 नए मामले
गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 372 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 15,944 तक पहुंच गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को बताया कि बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 20 मरीजों ने दम तोड़ दिया, जिसके साथ ही राज्य में अब तक 980 मरीज जान गंवा चुके हैं। वहीं, अहमदाबाद जिले में शुक्रवार को 253 नए मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 11,597 हो गई जबकि पिछले 24 घंटे में विभिन्न अस्पतालों में 18 मरीजों की मौत हो गई।

AIIMS में कोरोना के 206 केस
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में शुक्रवार को 11 और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, जिनमें दो रेजिडेंट डॉक्टर भी शामिल हैं। इसके साथ ही देश के इस शीर्ष अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित कर्मियों की संख्या 206 हो गई है। एम्स के एक अधिकारी ने बताया कि एक फरवरी से लेकर दो संकाय संदस्यों, 10 रेजिडेंट डॉक्टरों, 26 नर्सों, नौ तकनीशियनों, पांच भोजनालय कर्मियों, 49 अस्पताल अटेंडेंट, 34 सफाईकर्मियों और 69 सुरक्षा गार्डों सहित 206 स्वास्थ्य देखभाल कर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए हैं।

बंगाल में 8 जून से खुलेंगे दफ्तर
पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्‍य में सभी निजी, सार्वजनिक व सरकारी दफ्तर 8 जून से खुल जाएंगे, जबकि सभी चाय व जूट उद्योग 1 जून से ही 100 फीसदी संचालन में रहेंगे। वहीं जम्‍मू एवं कश्‍मीर में सरकार ने सभी शैक्षणिक व प्रशिक्षण संस्‍थानों को 15 जून तक बंद रखने का फैसला किया। उत्‍तरखंड में सभी सरकारी दफ्तर 1 जून से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच खुलेंगे। वहीं राज्‍य सचिवालय में सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक काम होगा। 

एयर इंडिया 6 देशों के लिए करेगी अतिरिक्त उड़ानों का परिचालन
एयर इंडिया ने कहा है कि वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 4-6 जून तक वह फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के उद्देश्य से छह देशों के लिए अतिरिक्त उड़ानें परिचालित करेगी। कोरोना वायरस महामारी के बीच जिन छह देशों के लिए ये अतिरिक्त उड़ानें परिचालित की जाएंगी, उनमें अमेरिका, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, स्वीडेन, जर्मनी और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। 4 जून को दिल्ली-ऑकलैंड उड़ान, 5 जून को दिल्ली-शिकागो उड़ान व दिल्ली-स्टॉकहोम उड़ान का परिचालन किया जाएगा। 6 जून को मुंबई-लंदन उड़ान और मुंबई-मेवार्क उड़ान का परिचालन होगा। इसके अतिरिक्‍त 6 जून को दिल्ली-न्यूयार्क मार्ग, दिल्ली-फ्रैंकफर्ट मार्ग और दिल्ली-सोल मार्ग पर भी विमानों का परिचालन होगा।

झारखंड के सीएम बोले- लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता
लॉकडाउन 5.0 की चर्चाओं के बीच झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस बारे में फैसला कोविड-19 के मामलों के पैटर्न को देखते हुए लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा, 'अगर आवश्‍यकता हुई तो हम लॉकडाउन आगे भी बढ़ाएंगे। हमें कोई जल्‍दी है। सबकुछ एक बार फिर से ठीक हो जाएगा अगर राज्‍य के लोग ठीक रहते हैं। हमारी प्राथमिकता लोगों को बीमारी व भूख से बचाना है।'

दिल्ली में कोरोना के केस 17 हजार से ज्यादा

दिल्ली में कोरोना के 1106 नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल मामले बढ़कर मामले 17386 हो गए हैं। अब तक 7846 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 398 है।  कल दिल्ली में कोरोना वायरस से 13 मौतें हुई हैं। 69 मौत के मामले पुराने हैं जो कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में जुड़े हैं, ये मौतें पिछले 34 दिनों में अलग-अलग अस्पतालों में हुई हैं। 

गोवा CM प्रमोद सावंत ने कहा, मेरी गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात हुई, मुझे लगता है कि लॉकडाउन जिस स्थिति में है उससे आगे 15 जून तक बढ़ सकता है। हमारी कोशिश है कि गोवा में रेस्टोरेंट्स, जिम, होटल शुरू होने चाहिए। अभी कोविड-19 का ग्राफ बढ़ रहा है, लॉकडाउन और 15 दिन बढ़ना ही चाहिए।

महाराष्ट्र में 25 पुलिसकर्मियों की मौत

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे 116 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और 3 कर्मियों की मौत वायरस के कारण हुई है। राज्य में अब कोविड-19 से संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या 2,211 हो गई है और 25 की अब तक मौत हो चुकी है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हरियाणा सरकार नेदिल्ली के साथ सीमाओं को सील कर दिया। इसके बाद आज दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए। 

दिल्ली: गाजीपुर के पास दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर लगा ट्रैफिक जाम। गाजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर सील है। 

गृह मंत्री ने लॉकडाउन पर मुख्यमंत्रियों से विचार मांगे थे जिसमें छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने दोहराया कि राज्य की सीमाएं नहीं खोलनी चाहिए,ट्रेन/उड़ान सेवा पर CMs के विचारों पर विचार करने और आर्थिक पैकेज में राज्यों के लिए उधार लेने की स्थिति को आसान करने का आग्रह किया है:

देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं, यहां कुल मामले बढ़कर 59,546 हो गए हैं। यहां महामारी से मरने वालों की संख्या 1982 हो गई है। राज्य में अभी तक ठीक हो चुके रोगियों की संख्या 18 हजार 616 हो चुकी है। वहीं मुंबई में कोरोना वायरस के मामले 35,000 के पार हो गए हैं। यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35,273 हो गई है। मृतकों की कुल संख्या 1135 हो गई है। अब तक मुंबई में 9,817 मरीज बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 

दिल्ली में भी कोविड-19 के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। एक दिन में सबसे अधिक 1,024 मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 16 हजार के पार पहुंच गई है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी में मृतकों की संख्या 316 हो गई है। यहां इस महामारी से 7,495 मरीज स्वस्थ हो गए हैं जबकि अभी 8,470 मरीजों का इलाज चल रहा है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर