कोरोना वायरस समाचार 7 जून: महाराष्ट्र में 3,007 नए मामले आए सामने, राज्य ने चीन को पीछे छोड़ा

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jun 07, 2020 | 20:49 IST

Coronavirus Updates: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के केस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले ढाई लाख के करीब पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Coronavirus India Live News Samachar In hindi June 7, 2020 Death toll total cases in Delhi maharashtra rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े बढ़कर 2.46 लाख से ज्‍यादा हो गए हैं
  • बीते 24 घंटों में यहां रिकॉर्ड 9,971 नए केस आए हैं, जबकि 287 लोगों की जान गई
  • कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारत अब दुनिया में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते करीब एक सप्‍ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी गई है। कई राज्‍यों में संक्रमण के मामलों में 10 गुना तक की वृद्धि हुई है। बढ़ते संक्रमण के बीच भारत अब दुनिया में इस घातक बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गया है। यहां संक्रमण के मामले अब यूरोपीय देश इटली और स्‍पेन से भी अधिक गए हैं। देश में संक्रमण के मामले ढाई लाख के करीब पहुंच गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या सात हजार के करीब जा पहुंची है।

       कुल मामले       एक्टिव केस    डिस्चार्ज/ठीक हुए         मौत
        246628          120406            119293     6929

यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स :

महाराष्ट्र में 3,007 नए मामले आए सामने

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,007 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 85,975 हो गई।एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में संक्रमण के कारण 91 और लोगों की मौत हो जाने के बाद राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 3,060 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले चीन के मामलों से भी अधिक हो गए हैं। चीन में संक्रमण के 83,036 मामलों की पुष्टि हुई है।महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 85,975 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 39,314 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, 3,060 लोगों की मौत हुई है और 43,591 लोगों का इलाज चल रहा है। राज्य में 5,51,647 नमूनों की जांच की गई है।
 

बिहार में कोविड-19 के 141 नये मामले, एक की मौत

 बिहार में रविवार को कोविड-19 के 141 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,972 हो गई है। वहीं मुजफ्फरपुर में कोरोना वायरस से 51 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक प्रवासी श्रमिक था और कुछ दिनों पहले ही दिल्ली से लौटा था। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मुजफ्फरपुर में प्रवासी श्रमिक की मौत को मिलाकर अबतक राज्य में 30 लोग इस महमारी में अपनी जान गंवा चुके हैं।

असम में कोविड-19 के 92 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 2,565 हुई

असम में रविवार को कोविड-19 के 92 नये मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,565 हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने दी। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 39 नये मामले होजाई जिले में आए हैं। इसके अलावा धुबरी में 24, नौगांव में 10, गोलाघाट में सात, माजुली में छह, लखीमपुर में पांच और धेमाजी जिले में एक मामला सामने आया है।

NIA हिरासत में महिला को कोराना

नागरिकता कानून में संशोधन (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आतंकी गतिविधियों की कथित साजिश को लेकर गिरफ्तार कश्मीरी महिला को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। एनआईए हिरासत में उसकी कोविड-19 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

भोपाल में कल नहीं खुलेंगे धर्मस्‍थल

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देशभर में धार्मिक स्‍थल सोमवार से खुल रहे हैं। लेकिन मध्‍य प्रदेश के भोपाल में फिलहाल धार्मिक स्‍थलों को नहीं खोलने का फैसला किया गया है। भोपाल के जिला अधिकारी तरुण पिथोडे के अनुसार, धार्मिक नेताओं ने धर्मस्‍थलों को फिर से खोलने की तैयारियों को लेकर कुछ समय मांगा है, जिसे ध्‍यान में रखते हुए हमने कल से यहां धर्मस्‍थलों को नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। अगले सप्‍ताह तैयारियों की समीक्षा के बाद इन्‍हें खोला जाएगा।

सोनू सूद को लेकर महाराष्‍ट्र में सियासत तेज

लॉकडाउन के दौरान मुश्किल में फंसे लोगों की मदद के लिए पिछले दिनों एक्‍टर सोनू सूद सुर्खियों में रहे। उन्‍होंने सैकड़ों प्रवासियों को मदद मुहैया कराई। इस बीच शिवसेना ने इस पर सवाल उठाए हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, 'वह अच्‍छे अभिनेता हैं। उन्‍होंने कई निर्देशकों के साथ अलग-अलग फ‍िल्‍मों में अच्‍छा काम किया है, लेकिन उनके मौजूदा कदम के पीछे किसी राजनीतिक डायरेक्‍टर के होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।' हालांकि महाराष्‍ट्र की सरकार में साझीदार एनसीपी और कांग्रेस ने सोनू सूद का समर्थन किया है।

दिल्‍ली सरकार के खिलाफ बीजेपी का प्रदर्शन

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी अस्‍पताल यहां के लोगों के लिए ही उपलब्‍ध रहेंगे। उनके इस फैसले के विरोध में बीजेपी ने रविवार को यहां प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में शामिल दिल्‍ली प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष आदेश कुमार गुप्‍ता और अन्‍य नेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

9 जून से खुलेगा केरल का पद्मनाभस्‍वामी मंदिर

देशभर में तमाम धार्मिक स्‍थल जहां 8 जून से खोलने की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं, वहीं केरल में पद्मनाभस्‍वामी मंदिर 9 जून से खुलेगा। मंदिर के कार्यकारी अधिकारी ने बताय कि यहां वर्चुअल क्‍यू सिस्‍टम शुरू किया जा रहा है, जिसके तहत केवल 35 लोगों को एक बार में अनुमति दी जाएगी। मंदिर सुबह 8:15 बजे से 11:15 बजे तक और फिर शाम 4 बजे से 5 बजे तक रोजाना खुलेगा।

अब खुल जाएंगे दिल्‍ली के बॉर्डर, सीएम का ऐलान

इस बीच मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवल ने कहा कि यहां मॉल, रेस्‍टोरेंटस और धार्मिक स्थल सोमवार (8 जून) से खुल जाएंगे। हालांकि होटल और बैंक्‍वेट हॉल अभी बंद रहेंगे। उन्‍होंने सोमवार से उत्‍तर प्रदेश व हरियाणा से सटी दिल्‍ली की सीमाओं को खोलने की बात भी कही। 

दिल्‍ली में शराब पर नहीं लगेगा अब 'कोरोना सेस'

दिल्‍ली में सरकार ने शराब पर लगाए गए विशेष 'कोरोना सेस' को वापस लेने का फैसला किया है। दिल्‍ली में बीते माह शराब की बिक्री पर छूट के बाद अधिकतम मूल्‍य पर 70 प्रतिशत 'कोरोना सेस' लगाया गया था, जिसे अब हटाने का फैसला लिया गया है। यह फैसला 10 जून से प्रभावी होगा।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अफसर को कोरोना

दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यहां आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक सीनियर अफसर को कोरोना का संक्रमण हो गया है। रविवार को प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, अधिकारी का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। दिल्‍ली में संक्रमण के कुल मामले 27 हजार 654 हो गए हैं, जबकि यहां अब तक 761 लोगों की जान जा चुकी है।

'दुनिया से बेहतर स्थिति में भारत'

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक बार फिर कहा है कि यहां स्थिति अब भी दूसरे देशों से बेहतर है। मंत्रालय के अनुसार, यहां प्रति लाख की आबादी पर मौतें 0.49 हैं, जबकि प्रति लाख की आबादी पर संक्रमण के केस 17.32 हैं, जबकि दुनिया के अन्‍य देशों में यह आंकड़ा कहीं अधिक है। मंत्रालय ने इस संबंध में एक ग्राफ भी शेयर किया है।

 

46 लाख से ज्‍यादा सैंपल की जांच

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 46 लाख 66 हजार 386 सैंपल्‍स की जांच की गई है। ICMR के अनुसार, बीते 24 घंटों में यहां 1 लाख 42 हजार 69 नमूनों की जांच की गई है।

ढाई लाख के करीब पहुंचे संक्रमण के मामले

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल केस अब 2,46,628 हो गए हैं, जबकि अब तक 6,929 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान जा चुकी है। संक्रमण के कुल मामलों में 1,20,406 एक्टिव केस हैं, जबकि 1,19,293 लोगों को अब तक अस्‍पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के 9,971 नए केस दर्ज किए गए, जो एक दिन में संक्रमण के नए मामलों की अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। यहां बीते 24 घंटों में 287 लोगों ने इस घातक संक्रमण से जान गंवाई।

सीएम की चेतावनी से बिफरा दिल्‍ली मेडिकल एसोसिएशन

दिल्‍ली के कई अस्‍पतालों में कोविड-19 के मरीजों को भर्ती नहीं किए जाने की शिकायतों के बीच मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की चेतावनी दिल्‍ली मेडिकल एसोसिएशन को नागवार गुजरी है। एसोसिएशन की ओर से रविवार को कहा गया है कि यहां डॉक्‍टर व स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में दिन-रात एक किए हुए हैं, लेकिन उनकी सराहना की बजाय सरकार की ओर से रोज नए फरमान जारी किए जा रहे हैं। एसोसिएशन ने इस मामले में सर गंगाराम अस्‍पताल के खिलाफ एफआईआर को निंदनीय बताया है। सीएम केजरीवाल ने शनिवार दिल्‍ली के कुछ अस्‍पतालों में बिस्‍तरों की ब्‍लैक मार्केटिंग का जिक्र करते हुए ऐसे अस्‍पतालों को कड़ी चेतावनी दी थी, जिसके बाद एसोसिएशन का यह बयान आया है।

दिल्‍ली में 1 लाख तक पहुंच जाएंगे संक्रमण केस!

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में जून के आखिर तक भारी वृद्धि का अनुमान जताया गया है। पांच सदस्‍यीय कमेटी के अनुसार, यहां जून के आखिर तक संक्रमण के मामले बढ़कर 1 लाख के करीब पहुंच सकते हैं, जिसके बाद 15 हजार और बिस्‍तरों की आवश्‍यकता पड़ सकती है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर