कोरोना वायरस समाचार: अहमदाबाद में 10 हजार के पार हुआ आंकड़ा, तिहाड़ में कैदियों को मिलेगी पैरोल

देश
रवि वैश्य
Updated May 24, 2020 | 00:15 IST

कोरोना वायरस: देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

coronavirus india live news samachar in hindi 23 may 2020
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट (फाइल फोटो)   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की रफ्तार हुई और तेज
  • प्रवासी मजदूरों के राज्यों में पहुंचने के साथ ही बढ़ रहे हैं मामले
  • कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मई तक बढ़ाया गया देशव्यापी लॉकडाउन

नई दिल्ली :देश में कोरोना के मामले 1 लाख 25 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है वहीं संक्रमण की वजह से 37 सौ से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है देश में ज्यादातर मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​

'एक्टिव केस डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
69597 51783 3720

अहमदाबाद में आंकड़ा 10 हजार के पार
गुजरात के अहमदाबाद में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 277 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 10,001 हो गई है। अहमदाबाद के अस्पतालों में शनिवार को कोविड-19 से 24 और लोगों की मौत हुई है। संक्रमण से अब तक 669 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अहमदाबाद में अब तक कोविड-19 के 3,864 मरीज ठीक हुए हैं।

कैदियों को दी जाएगी इमरजेंसी पैरोल
दिल्ली के जेल विभाग के अनुसार कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए 60 साल से अधिक उम्र के कैदियों को आपातकालीन पैरोल दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि 60 वर्ष के कैदियों के कोविड-19 से ग्रसित होने की आशंका अधिक है और जेल में भीड़ कम करने के लिए आपातकालीन पैरोल दी जाएगी। यदि किसी कैदी को पांच साल से कम की सजा मिली है और उसने जेल में तीन महीने सजा काट ली है तो वह आपातकालीन पैरोल दिए जाने के योग्य है। पांच साल से अधिक और 10 साल तक सजा पाए केवल उन कैदियों को पैरोल पर रिहा किया जाएगा, जो छह महीने की सजा काट चुके हैं और अदालत में उनकी अपील लंबित नहीं है। 10 साल से अधिक और आजीवन कारावास की सजा पाए कैदियों में से उन्हें रिहा किया जाएगा, जो छह महीने या उससे अधिक समय तक जेल में बिता चुके हैं और उन्होंने एक साल हिरासत में बिताई हो।

मारुति के मानेसर प्लांट में कोरोना केस
मारुति सुजूकी के मानेसर प्लांट में भी कोरोना वायरस संक्रमण काम मामला सामने आया है। यहां एक कर्मचारी को संक्रमित पाया गया है। 

'कोरोना को समाप्त नहीं किया जा सकता'
आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के हवाले से मुख्‍यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है, 'कोरोना वायरस को समाप्त नहीं किया जा सकता, हमें इस वास्तविकता को स्वीकार करना होगा और संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतते हुए इसके साथ रहना होगा। वास्तविकता यह है कि कई उपायों के बावजूद हमने वायरस पर काबू नहीं पाया है।' 

गुजरात में एक दिन में 396 नए मामले
गुजरात में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 396 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के मामले 13,669 हो गए हैं। यहां 6,169 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 829 की जान गई है। 

महाराष्‍ट्र में आंकड़ा 47 हजार के पार
महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के 2608 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 60 लोगों की जान गई है। 821 लोग बीते 24 घंटों में ठीक हुए हैं। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण के मामले बढ़कर 47,190 हो गए हैं। राज्‍य में 1,577 लोगों की अब तक जान गई है, जबकि 13,404 लोग अस्‍पताल से ठीक होकर घर गए हैं।

दिल्‍ली के अस्‍पताल में आग
दिल्‍ली के हौजखास इलाके में स्थित साइग्नस ऑर्थोकेर अस्पताल में शनिवार शाम आग लग गई, जिसेक बाद 8 दमकल वाहनों को घटनास्‍थल के लिए रवाना किया गया। फायर सर्विस डिपार्टमेंट के डायरेक्‍टर अतुल गर्ग ने बताया कि फिलहाल आग नियंत्रण में है। यहां से 7 मरीजों को बाहर निकाला गया। इस अस्‍पताल में कोरोना के मरीजों का इलाज होता है।

एम्‍स में चिकित्‍सक रहे जेएन पांडे का निधन
दिल्‍ली एम्‍स में मेडिसिन विभाग के प्रमुख रह चुके प्रसिद्ध चिकित्‍सक जीतेंद्र नाथ पांडे का कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे और उनकी गिनती देश के प्रमुख श्वास-रोग विशेषज्ञों में होती थी। एम्‍स ने प्रो. जेएन पांडे के निधन पर शोक जताते हुए उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

CRPF में कोरोना के 350 मामले
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद सीआरपीएफ में कोविड-19 के मामले बढ़कर 350 हो गए हैं। सीआरपीएफ में अब तक 2 जवानों की जान कोरोना संक्रमण से गई है, जबकि 129 एक्टिव केस हैं।

महाराष्‍ट्र पुलिस में 1671 केस
महाराष्‍ट्र पुलिस में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 1671 हो गया है, जिनमें 174 पुलिस अधिकारी और 1497 अन्‍य कर्मचारी हैं। महाराष्‍ट्र पुलिस में 18 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान गई है, जबकि 541 लोग अब तक ठीक हो गए हैं। 

'2600 से अधिक विशेष ट्रेनों का परिचालन'

गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को बताया गया कि देश में अब तक 2600 से अधिक विशेष ट्रेनों का परिचालन किया गया है, जिसके जरिये 35 लाख लोगों को उनके गृह राज्‍यों तक पहुंचाया गया है। वहीं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया लगभग 80 प्रतिशत ट्रेन यात्रा उत्‍तर प्रदेश और बिहार के मजदूर तबके के लोगों ने की है। 

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड 19 के 591 नए मामले सामने आए हैं, हालांकि किसी की मौत नहीं हुई है। दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 12910 हो गई है, जिसमें 6412 सक्रिय मामले शामिल हैं।

दिल्ली से अपने गांव-घर वापसी कर रहे हैं प्रवासी कामगार
दिल्ली में बसों में सवार होने के लिए लाजपत नगर पुलिस स्टेशन के बाहर प्रवासी श्रमिकों की कतार, उन्हें बसों से रेलवे स्टेशनों पर ले जाया जाएगा, जहां से वे अपने राज्यों के लिए ट्रेनों में सवार होंगे।

असम में कुल मामले 266
असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि सात लोगों को COVID19 पॉजिटिव पाया गया है। उनमें से 6 होजई से हैं लेकिन सरजजई संगरोध केंद्र में हैं। एक धुबरी से है लेकिन संगरोध में है। राज्य में कुल मामले 266 हैं।

मणिपुर के लगभग 4000 प्रवासी श्रमिक वापस लौटने के लिए उत्सुक
मणिपुर के लगभग 4000 प्रवासी श्रमिक वापस लौटने के लिए पंजीकरण के लिए बेंगलुरु के पैलेस ग्राउंड में एकत्र हुए हैं। राज्य मंत्री के सुधाकर कहते हैं, "मैंने उनसे बात की, वे चिंतित हैं और मणिपुर वापस जाना चाहते हैं लेकिन मुझे उम्मीद है कि वे बेंगलुरु लौट आएंगे क्योंकि यह उनका दूसरा घर है"

बिहार में प्रवासियों को किया जा रहा है क्वारंटीन
बिहार में सूरत, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, कोलकाता और बैंगलोर से राज्य में लौटने वाले प्रवासियों को क्वारंटीन सेंटर में रखा जाएगा। यदि COVID19 लक्षण नहीं दिखते हैं, तो अन्य स्थानों से लौटने वाले लोगों को होम क्वारंटीन किया जाता है।

पिछले 24 घंटों में भारत में सबसे अधिक 6654 कोरोना मामले आए सामने
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में भारत में सबसे अधिक 6654 COVID19 मामले और 137 मौतें हुईं। देश में अब कुल मामलों की संख्या 125101 है, जिनमें 69597 सक्रिय मामले और 3720 मौतें शामिल हैं।

दिल्ली में किया जा रहा है तापमान चेक
दिल्ली पुलिस कोरोना महामारी के बीच ओखला सब्जी मंडी में खरीदारी करने पहुंचे लोगों की थर्मामीटर गन का इस्तेमाल कर तापमान जांच रही है।

दिल्ली के दरियागंज में सब्जी और फल बेचने वालों का कहना है कि ईद को लेकर कोई उत्साह नहीं है क्योंकि ये त्यौहार महामारी के बीच आया है।

गुजरात के सूरत में यूनिसेक्स सैलून में कर्मचारी पीपीई किट से लैस होकर सेवायें दे रहे हैं।

यूपी में संक्रमितों की संख्या 5735 पहुंची
उत्तरप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को 232 नए मरीजों के साथ संक्रमितों की संख्या 5735 पहुंच गई है। अब तक 3324 लोग ठीक होकर घर भी जा चुके है, इस वायरस से यहां 152 लोगों की मौत हो गई है।

पंजाब में  संक्रमितों की कुल संख्या 2,029 तक पहुंची
पंजाब में कोरोना वारस से संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 2,029 तक पहुंच गई है। रेलवे सुरक्षा बल का एक कर्मी लुधियाना में कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है। 28 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई, राज्य में अब तक इस संक्रमण से 1,847 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

सिक्किम में 15 जून से सभी स्कूलों और कॉलेजों फिर से खुलेंगे
सिक्किम एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा कि हम 15 जून से सभी स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोल देंगे। हम 9 वीं से 12 वीं कक्षा के साथ शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कोरोना वायरस से एम्स के मेस कर्मचारी की मौत
एम्स दिल्ली के मेस में काम करने वाले एक कर्मचारी की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। रेजिडेन्ट्स डॉक्टर्स एसोसिएशन  ने आरोप लगाया कि छात्रावास प्रशासन ने एक महीने से ज्यादा समय से एहतियाती उपाय बरतने की उनकी मांगों की ओर ध्यान नहीं दिया जिससे उसकी मौत हो गई।

रेल भवन की सीनियर अधिकारी मिली संक्रमित
रेल भवन में काम करने वाली एक वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित मिली हैं। इसके साथ ही इस इमारत से जुड़ा यह कोरोना वायरस संक्रमण का तीसरा मामला है।रेल भवन भारतीय रेलवे का मुख्यालय है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर