Corona Vaccination: फरवरी के अंत या मार्च से 12-14 आयु ग्रुप के बच्चों का शुरू हो सकता है टीकाकरण-NTAGI

कोविड के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण अहम हथियार है। ओमिक्रॉन के मामलों के बीच वैक्सीनेशन ने अपनी उपयोगिता को साबित किया है। देश में इस समय 15 से बड़े बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। लेकिन संभावना है कि मार्च के महीने से 12 से 14 आयु के बच्चों का भी टीकाकरण हो।

Vaccination, covishield, Covaxin, coronavirus news in hindi, ntagi, 12-14 age group corona vaccination
फरवरी-मार्च से12-14 आयु के बच्चों का टीकाकरण संभव- NTAGI 

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के भारत के COVID-19 कार्यकारी समूह के अध्यक्ष, डॉ एनके अरोड़ा ने कहा है कि 12-14 आयु वर्ग के लिए कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम फरवरी के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। डॉ अरोड़ा ने टीओआई को बताया कि सरकार का उद्देश्य जनवरी के अंत तक पहली खुराक के साथ 15-18 आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण अभियान को पूरा करना है और फरवरी के पहले सप्ताह से विशेष किशोरों के समूह को दूसरी खुराक के साथ टीका लगाना भी शुरू करना है।

12-14 आयु ग्रुप में टीकाकरण
एनटीएजीआई प्रमुख ने कहा, "हम फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करना चाहते हैं।"15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 को शुरू हुआ। यह ध्यान दिया जा सकता है कि इस आयु वर्ग के बच्चे टीकाकरण प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। अभियान के पहले दिन 42,06,433 बच्चों को टीका लगाया गया।

Omicrone के खतरे में 14 द‍िन से घटाई गई होम आइसोलेशन की अवध‍ि, क्‍या हो सकता है ये खतरनाक

16 जनवरी को टीकाकरण के एक साल पूरे
इस बीच, कोविड के खिलाफ राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान ने 16 जनवरी, 2022 को वैक्सीन अभियान का 1 वर्ष पूरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी व्यक्तियों को सलाम किया। पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान के लिए डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की। पीएम ने कहा कि भारत के टीकाकरण कार्यक्रम ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है।

COVID-19 वैक्सीन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने भारत के राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए COVID-19 वैक्सीन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।स्वास्थ्य मंत्री ने पुष्टि की कि भारत के 70 प्रतिशत वयस्कों को COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जबकि 93 प्रतिशत को पहला टीका मिला है।भारत सरकार ने 16 जनवरी, 2021 को कोविड टीकाकरण अभियान का पहला चरण शुरू किया। टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण 1 मार्च को शुरू हुआ - 60 वर्ष से अधिक आयु के भी नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए। 1 मई को केंद्र ने सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम खोला गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर