Corona Cases:देश में कोरोना का हाहाकार,मुंबई में दस तो दिल्ली में 5 हजार केस आए सामने, जानें और राज्यों का हाल

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 06, 2021 | 23:00 IST

Corona Case Updates in India: देश में कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या में बड़ा योगदान दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों का है, मुंबई में तो मंगवार को 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए।

Corona Cases in India on 6 April 2021
मंगलवार को दिल्ली में सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 5,100 मामले सामने आए 

मुख्य बातें

  • देश के 10 जिलों में कोरोना वायरस के सबसे अधिक सक्रिय मामले
  • 10 जिलों में से सबसे ज्यादा सात महाराष्ट्र से,कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और दिल्ली से एक-एक जिले
  • देश के कुल मामलों में से लगभग 58% मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है, लेकिन सबसे ज्यादा केस हर दिन भारत में आ रहे हैं, रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है वहीं देश की बात करें तो दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के केसों की तादाद में रोजाना इजाफा हो रहा है, 6 अप्रैल यानि मंगलवार की बात करें तो दिल्ली में सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 5,100 मामले सामने आए वहीं एक दिन में 17 लोगों की मौत हुई इसको मिलाकर दिल्ली में मृतकों की संख्या 11,113 हो गयी है।

वहीं महाराष्ट्र का हाल तो बेहद ही खराब है और वहां तो रोजाना ही कोरोना केसों को नया रिकॉर्ड बना रहा है,केंद्र ने मंगलवार को कहा कि देश के 10 जिलों में कोरोना वायरस के सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं, इन दस जिलों में से सबसे ज्यादा सात महाराष्ट्र से, जबकि कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और दिल्ली से एक-एक जिले हैं।

देश के कुल मामलों में से लगभग 58% मामले महाराष्ट्र से

देश के कुल मामलों में से लगभग 58% मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं, कोविड से मृत्यु के मामलों के लगभग 34% महाराष्ट्र में दर्ज़ किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट फरवरी में 6% हो गई थी अब यह 24% हो गई है। वहीं मुंबई की बात करें तो मंगलवार यानि 6 अप्रैल को यहां 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए वहीं 31 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई।

भारत में एक दिन में सर्वाधिक कोविड-19 वैक्सीनेशन

इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में 43 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया जो अब तक एक दिन में दी गई खुराकों के लिहाज से सर्वाधिक है,स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक टीकों की कुल 8,31,10,926 खुराक दी जा चुकी हैं।

 मंत्रालय के मंगलवार सुबह सात बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण अभियान के 80वें दिन टीके की कुल 43,00,966 खुराकें दी गईं जिनमें से 39,00,505 लाभार्थियों को पहली खुराक जबकि 4,00,461 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई, मंत्रालय ने कहा, 'यह देश में अब तक एक दिन में दिए गए टीकों के लिहाज से सर्वाधिक है।'

6 अप्रैल (मंगलवार) को कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स क्या रहे इसपर एक नजर-

  • मुंबई में 10,030 नए कोरोना मामले सामने आए जिससे राज्य में  4,72,332 की संख्या पहुंच गई वहीं मुंबई में 31 और मरीजों की मौत बाद डेथ टोल 11,828 हो गया है।
  • दिल्ली में 5100 नए कोरोना मामले  मामले दर्ज किए गए, जो इस साल सबसे ज्यादा है और एक दिन में 17 मौतें हुईं। मरने वालों की संख्या 11,113 हो गई है।
  • राजस्थान में मंगलवार को 2,236 नए कोविड 19 मामले और 13 मौतें सामने आई हैं जिससे राज्य का संक्रमितों की तादाद 3,43,990 हो गई है वहीं और 2,854 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में मंगलवार को COVID -19 से एक मौत सामने आई है जिसने यहां मौत का आंकड़ा 93 हो गया है, दिल्ली से सटे जिले ने सोमवार को तीन महीने के अंतराल के बाद कोरोनोवायरस से जुड़ी पहली मृत्यु दर्ज की थी।
  • स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि गोवा में मंगलवार को 387 ताजा कोरोनावायरस पॉजिटिव मामलों की सूचना दी, जिससे संख्या 59,702 हो गई, जबकि एक की मौत के बाद मौतों की संख्या 838 हो गई।

  • केंद्र सरकार ने कहाकि COVID-19 तेज गति से फैल रहा है, अगले चार सप्ताह महत्वपूर्ण हैं
  • दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि AAP सरकार लॉकडाउन लगाने पर विचार नहीं कर रही है और इसके अन्य विकल्प तलाश रही है।
  • केंद्र ने 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के अपने सभी कर्मचारियों से खुद को टीका लगवाने के लिए कहा 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर