दिल्ली-एनसीआर में हो रही है बारिश, बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से थोड़ी राहत

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 09, 2021 | 22:02 IST

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और आस-पास के इलाकों में बारिश हो रही है इसको लेकर अनुमान व्यक्त किया जा रहा था।

DELHI-NCR WEATHER
देश के कई इलाकों में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • नोएडा, गाजियाबाद, में गरज और चमक के साथ हुई हल्की बारिश
  • दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था
  • उत्तर भारत सहित देश के कई इलाकों में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है

मार्च का महीना चल रहा है और गर्मी के पूरी तरीके से आने में अभी समय है आमतौर पर होली के बाद मौसम में बदलाव आता है यानि वातावरण में गर्मी की एहसास होने लगता है लेकिन इस दफा तो दिल्ली एनसीआर क्या समूचे उत्तर भारत का मौसम अभी से खासा गर्म होने लगा है और गर्मी की तपिश का अहसास हो रहा है।

लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में आज से लेकर आने वाले कुछ समय में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है, ये अनुमान शाम को सही साबित हुआ और मंगलवार की शाम को दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है

दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान किया गया था, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक  दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के शहर जैसे- नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम आदि में कुछ जगहों पर गरज और चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने हिमाचल, कश्मीर, दिल्ली, एनसीआर, उत्तराखंड में आंधी-तूफान के पीछे पश्चिमी विक्षोभ को वजह बताया है।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मंगलवार की सुबह हवा में आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत रहा मौसम वैज्ञानिक यहां बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी की उम्मीद जताई जा रहे हैं। गौर हो कि उत्तर भारत सहित देश के कई इलाकों में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

कुछ पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी भी हुई है

पहाड़ के कुछ इलाकों पर बर्फबारी भी हुई है, जिसका असर मैदानी इलाकों से मौसम पर दिख सकता है। वहीं जम्मू कश्मीर के पास विकसित पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है, मौसम विभाग के अनुसार यहां पर अगले दो-तीन दिन में बूंदाबांदी की उम्मीद है।

गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा में Air Quality 'बहुत खराब'

गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में औसत वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी और नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई। यह जानकारी मंगलवार को एक सरकारी एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों से मिली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के अनुसार दिल्ली के पास स्थित इन पांच स्थानों में हवा में प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 भी अधिक रहे।

ये है AQI को नापने का पैमाना

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है। सीपीसीबी के समीर ऐप के अनुसार, 24 घंटे की एक्यूआई मंगलवार शाम 4 बजे, गाजियाबाद में 334, ग्रेटर नोएडा में 339, नोएडा में 293, फरीदाबाद में 277 और गुरुग्राम में 272 थी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर