छात्रों के प्रदर्शन पर सियासी घमासान, यूपी में पुलिस पर कार्रवाई, बिहार में कब?

बिहार में छात्रों के प्रदर्शन पर सियासन घमासान भी मचा हुआ है। छात्रों ने शुक्रवार को राज्‍य में बंद का आह्वान भी किया है। इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें पुलिस को छात्रों को पीटते देखा जा रहा है।

छात्रों के प्रदर्शन पर सियासी घमासान, यूपी में पुलिस पर कार्रवाई, बिहार में कब?
छात्रों के प्रदर्शन पर सियासी घमासान, यूपी में पुलिस पर कार्रवाई, बिहार में कब? 

आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा में कथित धांधली के आरोप में बिहार में पिछले चार-पांच दिनों से प्रदर्शन का दौर जारी है। छात्रों ने 28 जनवरी को बिहार बंद का आह्वान भी किया है। इस बीच एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें पुलिस को कथित तौर पर छात्रों को पीटते देखा जा रहा है। बिहार के साथ-साथ यूपी के प्रयागराज से भी छात्रों की पिटाई का मामला सामने आया था, जिस मामले में कार्रवाई भी की गई है। वहीं, इस पर सियासत भी शुरू हो गई है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रयागराज में पुलिसिया दमन के पीड़ित प्रतियोगी छात्रों से बात की, जिन्‍हें पुलिस ने रेलवे एनटीपीसी व ग्रुप डी की परीक्षा को लेकर हुए प्रदर्शन के बाद लॉज में दरवाजे तोड़कर पीटा था। प्रियंका गांधी हर मंच पर छात्रों का मुद्दा उठाने का आश्‍वासन दिया तो रोजगार की बदहाली को लेकर सरकार पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, एक तो सरकार युवाओं कौ नौकरी नहीं देती और ऊपर से दमन भी करती है।

छात्रों की पिटाई का वीडियो वायरल

वहीं, पटना में छात्रों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई का एक नया वीडियो सामने आया है। हालांकि टाइम्स नाउ नवभारत इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। लेकिन वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे पुलिस छात्रों के कमरे में घुसकर लाठियां बरसा रही है। कैसे पुलिस छात्रों को एक-एक करके टारगेट कर रही है। ये तस्वीर पटना की बताई जा रही है और इसमें पुलिस की बर्बरता साफ तौर पर दिख रही है।

प्रयागराज के पीड़ित छात्रों को प्रियंका गांधी का दिलासा, भर्ती विधान के जॉब कैलेंडर का किया जिक्र

प्रयागराज में छात्रों पर लाठी बरसाने वाले 6 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है, जिनमें 1 इंस्पेक्टर, 2 सब इंस्पेक्टर, 3 कॉन्स्टेबल शामिल हैं। वहीं तोड़फोड़ मामले में 1000 छात्रों पर केस दर्ज किया गया है। पटना में खान सर समेत कई कोचिंग संचालकों पर एफआईआर किया गया है। पूरे मामले को लेकर सियासत भी हो रही है। हर तरफ छात्रों के प्रदर्शन की बात हो रही है, लेकिन टाइम्‍स नाउ नवभारत पर देखिये उन छात्रों की कहानी, जो अपने घर से दूर रहकर दिन-रात एक अदद नौकरी के लिए पढ़ाई करते हैं। छात्रों के संघर्ष को जानने के लिए देखिये पूरी रिपोर्ट।

यूपी के जाटलैंड में नेताओं का जमावड़ा

वहीं, यूपी व‍िधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां एक इलाका है जो इस वक्त सभी पार्टियों के लिए हॉटस्पॉट बना हुआ है और वो है जाटलैंड, वेस्टर्न यूपी, इस वक्त सभी पार्टियों के दिग्गज नेता वेस्टर्न यूपी में डेरा डाले हुए हैं। गृहमंत्री अमित शाह मथुरा पहुंचे तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बिजनौर। राजनाथ सिंह गाजियाबाद में डोर-टू-डोर कैंपेन कर रहे हैं। वहीं जयंत चौधरी भी मुजफ्फरनगर में डेरा डाले हुए हैं। कांग्रेस के सचिन पायलट भी गाजियाबाद में कैंपेन कर रहे हैं।

अब ये समझने की बात है कि वेस्टर्न यूपी पर सभी पार्टियों की नजर क्यों गड़ी हुई है। क्यों सभी पार्टियों ने अपना पूरा दम जाटलैंड में झोंक दिया है। इसके पीछे क्या सियासी समीकरण हैं। देखिए रिपोर्ट।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर