Bihar: RJD के मंत्री अपने लिए कोई नई गाड़ी नहीं खरीदेंगे- तेजस्वी का आदेश! पैर छूने की जगह नमस्ते पर जोर

नीतीश कुमार की नई सरकार में लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं। सरकार के गठन के बाद से ही कार्तिकेय सिंह समेत कई मंत्रियों को लेकर विवाद जारी है।

Bihar, Tejashwi yadav, lalu yadav
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव   |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • नीतीश सरकार में 16 मंत्री राजद के कोटे से बने हैं
  • सरकार बनने के बाद से कई मंत्री विवादों में घिरे हैं
  • बीजेपी राजद के मंत्रियों को लेकर पहले से ही हमलावर है

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी के मंत्रियों के लिए कुछ नई गाइडलाइंस जारी की हैं। तेजस्वी ने अपने मंत्रियों से अनुरोध किया है कि वो इन गाइडलाइंस का जरूर पालन करें। इस गाइडलाइन के अनुसार राजद के मंत्री अपने लिए नई कार नहीं खरीद सकते हैं।

राजद नेता ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए इन आदेशों को अपने मंत्रियों के लिए जारी किया है। नई नीतीश सरकार में 31 मंत्री हैं, जिसमे ंसे 16 मंत्री राजद कोटे से हैं। साथ ही एक उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी राजद से ही हैं।

अपने इस पोस्ट में तेजस्वी यादव ने लिखा है कि मुलाकातों के दौरान फूलों और गुलदस्ते के बजाय किताबों और कलमों को गिफ्ट के रूप में दें। ताकि उसका उपयोग किया जा सके। 

तेजस्वी की गाइडलाइन

  1. सरकार में राष्ट्रीय जनता दल के कोटे से बने मंत्री विभाग में अपने लिए कोई नई गाड़ी नहीं खरीदेंगे।
  2. राष्ट्रीय जनता दल के मंत्री उम्र में उनसे बड़े कार्यकर्ता, शुभचिंतक, समर्थक या किसी भी अन्य व्यक्ति को पांव नहीं छूने देंगे। शिष्टाचार और अभिवादन के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम, नमस्ते व आदाब की परंपरा को ही बढ़ावा देंगे।
  3. सभी मंत्रियों से आग्रह है कि उनका सभी के साथ सौम्य और शालीन व्यवहार हो। बातचीत सकारात्मक रहे। सादगी से पेश आते हुए सभी जाति/धर्म के गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को अविलंब प्राथमिकता के आधार पर मदद करें।
  4. किसी से भेंट स्वरूप पुष्पगुच्छ/गुलदस्ता लेने-देने के स्थान पर किताब-कलम के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे। इस आशय का आग्रह लगातार करेंगे।
  5. सभी विभागीय कार्यों में माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ईमानदारी, पारदर्शिता, तत्परता और त्वरित क्रियान्वयन की कार्यशैली को बढ़ावा देंगे।
  6. सभी माननीय मंत्रीगण आदरणीय मुख्यमंत्री जी, बिहार सरकार एवं अपने अधीनस्थ विभागों, कार्य योजनाओं और विकास कार्यों का सोशल मीडिया पर लगातार प्रचार-प्रसार करेंगे ताकि जनता को आपके हरेक पहलकदमी की सकारात्मक जानकारी प्राप्त हो सके। 

बता दें कि हाल ही में नीतीश कुमार ने एक बार फिर से पाला बदलते हुए महागठबंधन के साथ चले गए , जिसके कारण राज्य में एनडीए की सरकार गिर गई और महागठबंधन जिसमें राजद, कांग्रेस, हम और जदयू शामिल हैं, उनकी सरकार बन गई। हालांकि सीएम की कुर्सी नीतीश कुमार के पास ही है।

ये भी पढ़ें- बदले निजाम में जंगलराज रिटर्न्स का नारा बुलंद, बिहार के वो तीन बाहुबली जो इस समय हैं चर्चा में

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर