Bihar Mahagathbandhan: महागठबंधन में दरार, VIP प्रमुख मुकेश साहनी बोले-पीठ में घोंपा छुरा

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 04, 2020 | 07:44 IST

VIP supremo Mukesh Sahni leaves Mahagathbandhan:बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा होते ही मतभेद सामने आ गए, विकासशील इंसान पार्टी के नेता मुकेश सहनी ने महागठबंधन से बाहर जाने का एलान कर दिया।

VIP supremo Mukesh Sahni leaves Mahagathbandhan
अपनी पार्टी के लिए सीटों का ऐलान नहीं होने से मुकेश सहनी नाराज हो गये  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • अपनी पार्टी के लिए सीटों का ऐलान नहीं होने से मुकेश सहनी नाराज हो गये
  • VIP पार्टी के नेता मुकेश सहनी ने 25 सीटों की मांग की थी
  • नाराज मुकेश सहनी ने महागठबंधन छोड़ने की घोषणा कर दी

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के ऐलान के साथ ही दरार पड़ गई और विकासशील इंसान पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने अपने दल की सीटों की संख्या घोषित नहीं किये जाने को लेकर महागठबंधन छोड़ने की घोषणा कर दी।मुकेश सहनी ने राजद पर अति पिछड़ों की पीठ में खंजर घोंपने का आरोप लगाते हुए कहा कि अति पिछड़ा समाज से होने के कारण राजद ने उन्हें धोखा दिया और इस वर्ग के लोग चुनाव में इसका जवाब देंगे।

विकासशील इंसान पार्टी के नेता मुकेश सहनी ने 25 सीटों की मांग करते हुए संवाददाता सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया और मंच को छोड़ कर बाहर आ गए। दरअसल, शनिवार की शाम पटना में बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के बारे में ऐलान हुआ।

इस दौरान तेजस्वी यादव ने बताया कि कांग्रेस 70 सीटों पर, राजद 144 सीटों पर और वाम पार्टियां 29 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राजद के कोटे की सीटों में से विकासशील इंसान पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा को सीटें दी जाएंगी।

विकासशील इंसान पार्टी अन्य विकल्पों पर विचार कर रही है

संवाददाता सम्मेलन में अपनी पार्टी के लिए सीटों का ऐलान नहीं होने से मुकेश सहनी नाराज हो गये। बाद में वीआईपी के सूत्रों ने कहा कि पार्टी अन्य विकल्पों जैसे पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी प्रमुख तथा चंद्रशेखर रावण की भीमा आर्मी के मोर्चे में शामिल होने पर विचार कर रही है। साथ ही यह अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि महागठबंधन से नाता तोड़कर बसपा से हाथ मिलने वाली उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी  पप्पू यादव के मोर्चे में शामिल हो सकती है। 

बिहार में तीन चरणों चुनाव होगा। पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिये तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी

महागठबंधन घटक दलों ने तेजस्वी यादव को गठबंधन के चेहरे के रूप में समर्थन दिया

इससे पहले, विधानसभा चुनाव के लिये विपक्षी महागठबंधन के घटक दलों ने तेजस्वी यादव को गठबंधन के चेहरे के रूप में समर्थन दिया।कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं जो 2015 के विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीटों से करीब दोगुनी है। साल 2015 में राजद, कांग्रेस और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था । पिछले चुनाव में राजद ने 81 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी।

सीटों के बंटवारे के फार्मूले के तहत कांग्रेस बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिये होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार खड़ा करेगी जहां 7 नवंबर को चुनाव होना है।फार्मूले के तहत माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी गई हैं।इससे पहले, तेजस्वी यादव ने कहा कि यह संघर्ष जनता बनाम डबल इंजन की सरकार के बीच है और प्रदेश के लोग जनादेश का अपमान करने वालों को सबक सिखायेंगे।उन्होंने कहा, 'हम प्रदेश की तरक्की और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे । हम 10 लाख लोगों को नौकरी देंगे।'


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर