Ayodhya vision document: भविष्य में कैसी होगी अयोध्या, पीएम मोदी, सीएम योगी ने की विजन डॉक्‍यूमेंट पर चर्चा

रामनगरी अयोध्‍या के विकास को लेकर पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में एक अहम बैठक हुई। अयोध्‍या विजन डाक्यूमेंट पर चर्चा के लिए पीएम मोदी के साथ हुई इस बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी शामिल हुए।

भविष्य में कैसी होगी अयोध्या, पीएम मोदी के साथ अहम चर्चा
भविष्य में कैसी होगी अयोध्या, पीएम मोदी के साथ अहम चर्चा  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी ने अयोध्‍या विजन डॉक्‍यूमेंट पर चर्चा के लिए अहम बैठक की अध्‍यक्षता की
  • कोरोना संकट के बीच बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये किया गया
  • इस उच्‍च स्‍तरीय बैठक में अयोध्‍या के विकास से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा की गई

लखनऊ : राम नगरी अयोध्या भविष्‍य में कैसी होगी, इस पर चर्चा के लिए आज (शनिवार, 26 जून) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्‍यक्षता में एक अहम बैठक वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये हुई, जिसमें उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उनकी कैबिनेट के सदस्‍य भी शामिल रहे। पीएम मोदी ने इस वर्चुअल बैठक के जरिये अयोध्या के विकास की योजना की समीक्षा की। आचार्य सत्येंद्र दास ने अयोध्या के विकास के लिए तैयार विजन डॉक्यूमेंट पर चर्चा के लिए पीएम मोदी और यूपी के सीएम के जुड़ने पर खुशी जताई है।

अयोध्‍या के विकास की परियोजना की समीक्षा के लिए पीएम मोदी की अध्‍यक्षता वाली बैठक पर प्रतिक्रिया देते हुए सत्येंद्र दास ने कहा, 'यह अच्‍दी बात है। प्रधानमंत्री और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के इससे जुड़े बगैर यहां जमीनी स्‍तर पर विकास कार्य देखने को नहीं मिलेंगे।'

यहां उल्‍लेखनीय है कि अयोध्‍या के विकास को लेकर जो विजन डॉक्‍यूमेंट तैयार किया गया है, उसके हिसाब से मंदिर निर्माण के दौरान और उसके बाद यहां 4 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और 8 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार की उम्मीद है। इसे तैयार करने में लगभग 500 आम लोगों और इतने ही पर्यटकों की मदद ली गई है।

वैदिक नगर बनेगा अयोध्‍या

अयोध्या के विकास को लेकर यह विजन डॉक्यूमेंट ली एसोसिएट साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। इसमें अयोध्या को वैदिक नगर के रूप में विकसित किए जाने की बात कही गई है। इसमें तीर्थ नगरी अयोध्या, हैरिटेज सिटी, सौर शहर, समरस अयोध्या, स्मार्ट अयोध्या के विकास की बात शामिल है।

अयोध्या को अध्यात्मिक, ज्ञान केंद्रित, उत्सव उन्मुख नगर, तीर्थ यात्रियों की सुविधा के अनुसार विकसित किए जाने की योजना पर काम हो रहा है। यहां मल्टीलेवल कार पार्किंग, पर्यटन सुविधा केंद्र की स्थापना, आउटर रिंग रोड, राम मंदिर तक जाने वाले रास्तों, स्पाइन रोड के विकास पर तेजी से काम किया जा रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर