Aero India Show: बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को संदेश, भारतीय जमीन पर अतिक्रमण बर्दाश्त के बाहर

एयरो इंडिया शो में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसके जरिए दुनिया भारत की ताकत का गवाह बन रही है। इसके साथ यह भी बोले कि किसी भी देश की नापाक निगाह का करारा जवाब देने में हम सक्षम हैं।

Aero India Show: भारत की आसमां पर ताकत का प्रदर्शन, दुनिया देखेगी देश का दम
बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो के दौरान राजनाथ सिंह ने चीन-पाक को संदेश दिया 

मुख्य बातें

  • 3 फरवरी से लेकर 5 फरवरी तक बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन
  • एयरो इंडिया शो में दुनिया को भारत करा रहा है अपनी ताकत का अहसास

नई दिल्ली। आज से एशिया के सबसे बड़ा एयर शो एयरो इंडिया का  शानदार आगाज बेंगलुरु में हो चुका है। कार्यक्रम के उद्घाटन में बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि  हमने अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं। बड़े और जटिल रक्षा प्लेटफार्मों का घरेलू विनिर्माण अब 'आत्मानिभर भारत अभियान ’के तहत हमारी नीति पर केंद्रित हो गया है। हमने अगले 7-8 वर्षों में सैन्य आधुनिकीकरण पर 130 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बनाई है।

सीमाओं पर अतिक्रमण की कोशिश को किया नाकाम
हमने लंबे समय से अपनी अनसुलझे सीमाओं के साथ यथास्थिति बदलने के लिए बल लगाने के दुर्भाग्यपूर्ण प्रयासों को देखा है। भारत हमारे लोगों और क्षेत्रीय अखंडता का हर कीमत पर बचाव करने के लिए किसी भी दुस्साहस का मुकाबला करने और उसे हराने के लिए सतर्क और तैयार है। भारत सरकार ने रक्षा क्षेत्र में एफडीआई को ऑटोमैटिक रूट के माध्यम से 74% और सरकारी मार्ग के माध्यम से 100% तक बढ़ाया है, जो विदेशी खिलाड़ियों के लिए भारत में निवेश करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।


आत्मनिर्भर भारत का जलवा

‘आत्मनिर्भर फॉर्मेशन फ्लाइट’ में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के साथ फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे। एचएएल निर्मित एडवांस्ड हॉक एमके -132, सिविल डोर्नियर-228 एलसीए ट्रेनर, एचटीटी-40, आईजेटी, एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे। सुखोई-30 एमकेआई, लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर, लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव, भी उड़ान भरेंगे। 

लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट मार्क -1A पर खास नजर
लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट मार्क -1A को एचएएल ने डिजाइन और डेवलप किया है। यह आधुनिक और फोर्थ जनरेशन का फाइटर एयरक्राफ्ट है। इसमें एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड ऐरे रडार, बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल, इलैक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट और एयर टू एयर रीफ्यूलिंग प्लेटफॉर्म भी है जो एयरफोर्स की ऑपरेशनल जरूरतों को पूरी करेगा। 


3 से 5 फरवरी तक एयरो इंडिया शो
3 फरवरी से शुरू होकर एयरो इंडिया शो 5 फरवरी  को संपन्न होगा। एयरो इंडिया शो दो साल में एक बार होता है और यह एशिया का सबसे बड़ा एयर शो है। इस शो में एविएशन सेक्टर के मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से लेकर भारत की एयरफोर्स से लेकर दुनिया के कई देशों की एयरफोर्स के नुमाइंदे मौजूद होते हैं। 

इस बार विदेशी एक्जिबिटर की संख्या कम
2019 में एयरो इंडिया में कुल 403 एक्जिबिटर में से 165 विदेशी एक्जिबिटर थे। अगर 2021 की बात करें तो कुल 600 एक्जिबिटर हैं और विदेशी एक्जिबिटर 78 हैं।  एयरो इंडिया में इंडियन ओशन रीजन  कॉन्क्लेव भी आयोजन किया जाएगा। कॉन्क्लेव के लिए 28 देशों को निमंत्रण भेजा गया था जिसमें से 18 देश के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे और 8 देशों के प्रतिनिधि वर्चुअली इससे जुड़ेंगे। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर