ताजा खबर, 9 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 9 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 8 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 9 February 2021 latest news in hindi ind
ताजा खबर, 9 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने की घटना के बाद राहत एवं बचाव कार्य अभी जारी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज लोकसभा में किसान आंदोलन एवं कृषि कानूनों पर अपनी बात रख सकते हैं। भारत और अमेरिकी सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'युद्ध अभ्यास 20' मंगलवार से बीकानेर से शुरू हो रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को लोकसभा में चीन का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा ओवैसी ने सीएए  का भी जिक्र किया।

संसद में ओवैसी का चीन को लेकर पीएम मोदी पर हमला कहा-पीएम नाम लेने से इतना डरते क्यों हैं?

उत्तर प्रदेश के कासगंज में एक शराब माफिया ने पुलिस पर हमला कर दिया है, पुलिस पार्टी पर हमला करने के बाद एक सिपाही की मौत हो गई है वहीं एक दरोगा लहुलुहान हो गए हैं।

UP: कासगंज में शराब माफिया का पुलिस पर हमला,सिपाही की हत्या, खून से लथपथ मिले दारोगा

उत्तराखंड के चमोली जिले में अलकनंदा की एक सहायक नदी, ऋषिगंगा नदी के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में एक हिमस्खलन की घटना के बाद आई आपदा से निपटने के लिए बचाव व राहत कार्य जारी है।

उत्तराखंड आपदा: अभी तक 32 शव बरामद, 197 लोग लापता, सुरंग में फंसे 30 लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान जारी

Delhi Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से अच्छी खबर आई है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड 19 से एक भी मौत नहीं हुई है। यहां मौत का आंकड़ा 10,882 तक पहुंच गया है।

दिल्ली: कई बार एक दिन में 100 से ज्यादा जानें ले चुका है कोरोना, अब 24 घंटे में नहीं हुई एक भी मौत

गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में स्पष्ट किया कि वह पश्चिम बंगाल यात्रा के दौरान गुरूदेव रवींद्र नाथ टैगोर की कुर्सी पर नहीं बैठे थे और इस बारे में सदन में अधीर रंजन चौधरी द्वारा की गयी टिप्पणी सत्य नहीं है।

संसद में ऐसा क्यों बोले अमित शाह- मैं टैगोर की सीट पर नहीं बैठा, पंडित नेहरू और राजीव गांधी बैठे थे, फोटो हैं

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरकार खासी गंभीरता से अभियान चला रही है वहीं ग्वालियर में इसे लेकर भारी चूक सामने आई है जिससे इस अभियान को झटका लगा है।

ग्वालियर में 'कोरोना अभियान' बना मजाक, वैक्सीनेनेशन लिस्ट में 900 लोगों के एक ही 'Mobile Number'

गुलाम नबी आजाद का राज्यसभा में कार्यकाल पूर्ण हो रहा है और उन्हें आज विदाई दी गई। इस दौरान RPI नेता रामदास अठावले ने उन्हें बेहद खास अंदाज में विदाई दी।

'राज्यसभा छोड़कर जा रहे गुलाम नबी, मिलते रहेंगे कभी-कभी'; अठावले ने कहा- कांग्रेस नहीं तो हम आपको वापस लाएंगे

दुनिया कोविड-19 वायरस (Covid-19) की मार से जूझ रही है आखिर ये वायरस आया कहां से ये सवाल सभी के जेहन में है,लोगों का कयास है कि ये चीन (China) से वो भी खासकर उसके वुहान प्रांत (Wuhan) से पूरी दुनिया में फैला है।
आखिर 'कोविड-19' आया कहां से, WHO Mission ने बताया दिसंबर 19 से पहले 'वुहान' में कोविड के संकेत नहीं

टीम इंडिया को मंगलवार को इंग्‍लैंड के हाथों चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट में 227 रन की शर्मनाक शिकस्‍त झेलनी पड़ी। मैच के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने बताया कि टीम से कहां हुई चूक।

 टीम इंडिया की चेन्‍नई में शर्मनाक हार के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने क्‍या कहा​

राज्यसभा के अपने अंतिम भाषण में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को कहा कि 'भारतीय मुसलमान होने पर उन्हें गर्व है।' आजाद ने राजनीति में अपनी सफलता का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को देते हुए कहा कि वह उन खुशकिस्मत लोगों में से एक हैं जो कभी पाकिस्तान नहीं गए। 

RS के अपने अंतिम भाषण में आजाद बोले-भारतीय मुसलमान होने पर फख्र है, खुश हूं कि कभी पाक नहीं गया 

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को अभिनेता एवं एक्टिविस्ट दीप सिद्धू को गिरफ्तार किया। लाल किले हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस को सिद्धू की तलाश थी लेकिन वह अब तक पुलिस को चकमा देता आ रहा था। 

Red Fort violence: किसान आंदोलन से क्यों जुड़ा दीप सिद्धू और क्या थी साजिश! दिल्ली पुलिस का खुलासा  

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर सरकार ने आपदा की घड़ी में उत्तराखंड के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। हरियाणा सरकार ने मंगलवार को उत्तराखंड सरकार को 11 करोड़ रुपए का अनुदान देने की घोषणा की है। 

उत्तराखंड की मदद के लिए खट्टर सरकार ने बढ़ाया हाथ, दिया 11 करोड़ रु. का अनुदान 

राज्यसभा के चार सांसदों की विदाई के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी कई बार भावुक हुए और उनकी आंखे डबडबा गईं। पीएम मोदी खासतौर से नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के योगदान पर बोल रहे थे।

Narendra Modi: राज्यसभा में भावुक हुए पीएम मोदी, गुलाम नबी आजाद के फोन का किया जिक्र

उत्तराखंड के चमोली जिले में अचानक आई विकराल बाढ़ के बाद तपोवन में एक बड़ी सुरंग के भीतर फंसे 34 लोगों को बचाने के लिए एजेंसियां जुटी हुई हैं। 

Glacier burst :आंखों में उम्मीद लिए अपनों का इंतजार कर रहे परिजन, सुरंग में बचाव कार्य जारी 

गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर प्रदर्शनकारियों को हिंसा के लिए उकसाने के आरोपी दीप सिद्धू गिरफ्तार हो गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ा दीप सिद्धू, लाल किले पर हिंसा भड़काने का है आरोप 

दिन- रविवार जगह उत्तराखंड के चमोली जिले के रैणी गांव के आसपास का इलाका। सूरज की धूप खिली थी, सबकुछ सामान्य था। लेकिन तबाही वाले ग्लेशियर ने दस्तक दी और सबकुछ बर्बाद हो गया। 

Glaciar Disaster: तबाही के बाद सुरंग में फंसे लोगों को बचाने की कवायद, देखें [VIDEO]

हर कोई अपने भविष्य को लेकर योजना बनता है। उनमें से रिटायरमेंट भी एक है। बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए जैसे कार या बाइक खरीदना, घर खरीदना या किसी खास मकसद के लिए निवेश करना ये सब एक निश्चित और समयबद्ध योजना है।

अगर आपने ये 7 गलतियां कीं, तो रिटायरमेंट के बाद लाइफ हो जाएगी खराब

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सभी दल अपने चुनावी अभियान को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। चुनाव आयोग की ओर से आचार संहिता की घोषणा के साथ राज्य में चुनाव प्रचार का जोर पकड़ेगा।

केवल सियासी नहीं हैं ममता बनर्जी,  कवि, लेखक और कलाकार के रूप में भी है उनकी पहचान

तपोवन में सुरंग में फंसे लोगों को बचाने के लिए ऑपरेशन अभी भी जारी हैएसडीआरएफ के जवानों के साथ अन्य बचाव दल के सदस्य पूरे समय से लगे हुए हैं। 

Tapovan Tunnel Rescue: सुरंग में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश जारी- डीआईजी आईटीबीपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुए चर्चा का जवाब दे सकते हैं। पीएम ने सोमवार को राज्यसभा में जवाब दिया।

Budget Session : बुधवार को लोकसभा में जवाब दे सकते हैं PM मोदी, अभिभाषण पर राहुल गांधी भी बोलेंगे   

मुख्तार अंसारी, ये वो नाम है जिसके साथ विवादों का लंबा इतिहास है। इस समय ये पंजाब की जेल में बंद हैं तो उसके पीछे वजह यह है कि उन्हें यूपी की जेलें सुरक्षित नजर नहीं आतीं।

Mukhtar Ansari: 'मेरे मुवक्किल मुख्तार अंसारी आतंकी नहीं हो सकते', यह है वजह

जनगणना हर दस वर्ष में मनाया जाने वाला एक ऐसा राष्ट्रीय उत्सव है, जिसमें देश के हर हिस्से में रहने वाले हर नागरिक को शामिल किया जाता है। देश में 1871 के बाद से हर दसवें बरस जनगणना होती थी। 

आज का इतिहास: 70 साल पहले आजादी के बाद शुरू हुई पहली जनगणना की तैयारी

उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर सरकार द्वारा अयोध्या के धन्नीपुर गांव में सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद निर्माण के लिए आवंटित पांच एकड़ जमीन पर मालिकाना हक के दावे से संबंधित याचिका सोमवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने खारिज कर दी।

Ayodhya:धन्नीपुर में मस्जिद के लिए आवंटित जमीन के मालिकाना हक को लेकर दायर याचिका खारिज

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर