दिल्ली: कई बार एक दिन में 100 से ज्यादा जानें ले चुका है कोरोना, अब 24 घंटे में नहीं हुई एक भी मौत

Delhi Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से अच्छी खबर आई है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड 19 से एक भी मौत नहीं हुई है। यहां मौत का आंकड़ा 10,882 तक पहुंच गया है।

Coronavirus
देश में कम हो रहे कोरोना के मामले  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • देश में कम हो रहे कोरोना वायरस के मामले
  • पिछले कई दिनों से मौत के आंकड़ों में भी कमी आई है
  • कुछ ही राज्यों में कोरोना का कहर बना हुआ है

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली से कोरोना वायरस को लेकर काफी राहत वाली खबर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 से कोई मौत नहीं हुई है। दिल्ली में इस घातक वायरस से अब तक 10,882 जानें जा चुकी हैं। पिछले साल मार्च से जबसे देश में कोरोना का कहर शुरू हुआ है, तब से दिल्ली में लगातार इससे मौतें हो रही हैं। हालांकि आंकड़ों में ये कभी कम तो कभी ज्यादा रहीं। बीच में ऐसा भी समय आया जब एक-एक दिन में 100-100 से भी ज्यादा मौतें हुईं।

लेकिन अब पिछले 1-2 महीनों से कोरोना के मामलों में कमी भी आई है और मौत के आंकड़े भी कम हुए हैं। नीती आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोविड 19 के कारण कोई मौत नहीं हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया, '15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (UT) हैं जिन्होंने पिछले 24 घंटों में मौतों की सूचना नहीं दी है। 7 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 3 हफ्तों में मौत की सूचना नहीं है। पिछले पांच सप्ताह में कोविड-19 से होने वाली मौतों में औसतन 55 प्रतिशत की कमी आई है।

63 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे तक देश में कोविड-19 के 63,10,194 टीके लगाए गए हैं। बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केरल सहित 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने 65 प्रतिशत से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लगाया है। दिल्ली, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पंजाब सहित 11 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने 40 प्रतिशत से भी कम स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लगाया है। 

कुछ ही राज्यों में ज्यादा असर

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश के कुल सक्रिय मामलों का 81 प्रतिशत मामले 5 राज्‍यों में दर्ज किए गए हैं। दो राज्‍यों केरल और महाराष्‍ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों के 70 प्रतिशत मामले दर्ज हुए हैं। 33 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 5,000 से कम सक्रिय मामले दर्ज हुए हैं। महाराष्‍ट्र ने पिछले महीने सक्रिय मामलों में सबसे ज्‍यादा गिरावट दर्ज की, इसके बाद उत्‍तरप्रदेश का स्‍थान है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर