आज की ताजा खबर, 9 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 9 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , शुक्रवार, 9 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 9th april 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 9 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : देश में कोरोना की स्थिति काफी गंभीर हो गई है। दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के 37 डॉक्टर  कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। महामारी के खतरे को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। चुनाव आयोग ने 'हेट स्पीच' मामले में नंदीग्राम सीट से भाजपा प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी को नोटिस जारी किया है। सूत्रों का कहना है कि सरकार रूस के कोविड-19 टीके स्पूतनिक V के इस्तेमाल की मंजूरी दे सकती है। एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि पीएम मोदी और ममता बनर्जी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2021 में जीत के साथ शुरुआत की है। बैंगलोर ने शुक्रवार को पहले मैच में मुंबई इंडियंस को आखिरी गेंद पर मात दी।
आरसीबी को आखिरी गेंद पर मिली जीत, एबी डिविलियर्स ने मुंबई इंडियंस के जबड़े से छीना मैच

वित्त वर्ष 2020-21 में कुल प्रत्यक्ष कर संग्रह अनुमान से अधिक रहा लेकिन वित्त वर्ष 2019-20 में तय किए गए लक्ष्य से 10% कम रहा।
वित्त वर्ष 2020-21 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन अनुमान से 5% अधिक

उत्तराखंड की तीरथ सिंह सरकार ने पूर्ववर्ती त्रिवेंद्र रावत सरकार के एक फैसले को पलटते हुए 51 मंदिरों को सरकार प्रबंधन से मुक्त करने का फैसला किया है।
उत्तराखंड सरकार ने 51 मंदिरों को लेकर बड़ा फैसला, स्वामी बोले- यह हिंदुओं के लिए बड़ी जीत

दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी के एक और विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को दिल्ली की एक अदालत ने दोषी पाया है। उनकी सजा पर 27 अप्रैल को फैसला होगा।
केजरीवाल के एक और विधायक को कोर्ट ने पाया दोषी, अखिलेश पति त्रिपाठी की सजा पर 27 अप्रैल को होगा फैसला

रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की बुकिंग को आसान बना दिया गया है। अब व्हाट्सएप के जरिये इंडेन, भारत, एचपी के ग्राहक आसानी से बुक कर सकते हैं। यहां जानिए तरीका।
WhatsApp से LPG सिलेंडर की बुकिंग कैसे करें? इंडेन, भारत, एचपी के ग्राहक जानें आसान तरीका

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। बिहार सरकार ने भी आज इस संबंध में कई अहम फैसले लिए हैं जिनका ऐलान खुद सीएम नीतीश कुमार ने किया।
बिहार में 18 अप्रैल तक सभी स्कूल बंद, रेस्तरां होटल सरकारी दफ्तरों के लिए भी यह अहम आदेश जारी

Bank holidays: 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक 6 दिन बैंक बंद रहेंगे, घरों से निकलने से पहले यहां एक बार लिस्ट देख लें।
10 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच सिर्फ 1 दिन खुलेंगे बैंक, देखें लिस्ट

Gold Rate Today (गोल्ड प्राइस आज का) 09 अप्रैल 2021 : सोने के दाम में बढ़ोतरी हुई जबकि चांदी की कीमत में गिरावट हुई। जानिए सोने के 14, 18, 22, 23 और 24 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
सोना चढ़ा, चांदी लुढ़की, जानिए अपने शहर का ताजा भाव

एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप कुछ स्टेप्स को फोलो करके तुरंत 40 लाख रुपए तक का जीवन बीमा प्राप्त कर सकते हैं। यहां बताए गए स्टेप्स को फोलो करें।
SBI में अकाउंट है? तुरंत प्राप्त कर सकते हैं 40 लाख रुपए तक जीवन बीमा

दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।
कोरोना की बढ़ती मार के चलते केजरीवाल सरकार का अहम फैसला, अगले आदेश तक सभी स्कूल- कॉलेज बंद

असम में विधानसभा चुनाव की वोटिंग पूरी हो चुकी है। लेकिन मतगणना से पहले ही कांग्रेस ने अपने सभी उम्मीदवारों को जयपुर में शिफ्ट कर दिया है।
कांग्रेस को असम में 'खेला' होने की शंका! काउंटिंग से पहले ही सभी उम्मीदवारों को जयपुर किया शिफ्ट

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में शुक्रवार को निधन हो गया। बकिंघम पैलेस ने यह जानकारी दी।
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय 50 फीसदी कर्मचारियों की संख्‍या संग काम करें।
CM योगी का निर्देश- निजी- सरकारी दफ़्तरों में 50% स्टॉफ करे काम, वर्क फ़्रॉम होम भी लागू हो

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में खौफ है और लॉकडाउन की आशंका से लोग गांवों की तरफ जाने लगे है। इस बीच रेलवे ने स्थिति स्पष्ट की है।
स्टेशनों में अचानक उमड़ी भीड़, तो क्या बंद होंगी ट्रेनें? रेलवे ने स्पष्ट की स्थिति, जानिए क्या कहा

विरोध और प्रदर्शन की वजह से दिल्ली और एनसीआर की सड़कों को ब्लॉक करने की परंपरा चल पड़ी है। इस संदर्भ में दायर की गई अपील में सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर टिप्पणी की है।
दिल्ली- NCR की सड़कों को बाधित किए जाने पर SC की गंभीर टिप्पणी

हुगली जिले के कृष्णरामपुर में रैली को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, 'यहां की बहनों एवं लड़कियों की सुरक्षा के लिए भाजपा की सरकार कदम उठाएगी।
'योगी जी हमें अपने रोमियो पसंद हैं', महुआ मोइत्रा का यूपी के सीएम को जवाब

राहुल गांधी ने अपने पत्र में लिखा है कि इस बात की कोई स्पष्ट वजह नहीं है कि सरकार ने बड़ी संख्या में टीकों का निर्यात क्यों किया? देश में टीके की कमी हो गई है।
'टीके का निर्यात बंद हो, सभी को लगे वैक्सीन', राहुल गांधी का PM मोदी को पत्र  

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस हताश हो गई है। उन्‍होंने कहा कि अब तक तीन चरण के चुनाव में बीजेपी को बंगाल में जबरदस्‍त समर्थन मिला है।
हताश हो गई है TMC, तीन चरणों में हम जीतेंगे 63-68 सीट : अमित शाह

कश्‍मीर के त्राल में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में अंसार गजावत-उल-हिंद के प्रमुख इम्तियाज शाह को मार गिराया है। बीते चार साल में यह तीसरी बार है जब इस आतंकी संगठन के सरगना को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है।
जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, त्राल मुठभेड़ में मारा गया AGuH का टॉप कमांडर

अब अगर पति अपराधी है तो क्या उसकी पत्नी को चुनाव लड़ने का अधिकार छिन जाता है। कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी पर बीजेपी ने यूपी पंचायत चुनाव पर भरोसा जताया है। लेकिन समाजवादी पार्टी नैतिकता की दुहाई दे रही है।
कुलदीप सेंगर की पत्नी को पंचायत चुनाव के लिए BJP की तरफ से टिकट, समाजवादी पार्टी बौखलाई

सचिन वझे की एनआईए हिरासत आज खत्म हो रही है। इस बीच सीबीआई ने एनआईए कोर्ट से अपील की है कि उसे सचिन वझे और विनायक शिंदे की डायरी सौंपी जाए।
Sachin Vaze Vasooligate: एक कांड कई नाम, किसी की गई कुर्सी तो कोई हिरासत में

ममता बनर्जी चुनाव प्रचार के दौरान अपना आपा खो दे रही हैं। क्या उनको गुस्सा किसी खास रणनीति के तहत आ रहा है या सिर्फ हताशा है।
'दीदी' को गुस्सा क्यों आ रहा है बार बार, चुनाव आयोग ने एक बार फिर भेजा नोटिस

फास्ट ट्रैक कोर्ट के इस आदेश का सुन्नी वक्फ बोर्ड और ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने चुनौती दी है।
Gyanvapi Mosque Case : क्या है ज्ञानवापी मस्जिद विवाद,  ASI के सर्वे से सामने आएगा सच?

कोरोना के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी के साथ प्रवासी मजदूरों के मन में भी असुरक्षा की भावना बढ़ती जा रही है। बस अड्डों, रेलवे स्‍टेशनों पर एक बार फिर भीड़ बढ़ने लगी है।
कोरोना ने चली डरावनी चाल तो लौटे पुराने दिन, बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों का पलायन शुरू

कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति विस्‍फोटक होती जा रही है। हालात लगातार चिंताजनक बने हुए हैं। 
 कोरोना की बेकाबू रफ्तार, IIT रूड़की में 90 छात्र संक्रमित, कोर्ट में सुनवाई पर रोक

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थिति विस्‍फोटक होती जा रही है। अकेले 10 राज्‍यों में 84 फीसदी से अधिक केस दर्ज किए जा रहे हैं। हालात लगातार चिंताजनक बने हुए हैं।
कोरोना विस्‍फोट : डरा रहे आंकड़े, अकेले 10 राज्‍यों में 84 फीसदी से अधिक केस

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के संबंध में फास्ट ट्रैक कोर्ट के फैसले को असदुद्दीन ओवैसी कहते हैं कि फैसला संदेह के घेरे में है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूजा स्थल अधिनियम 1991 का सम्मान होना चाहिए।
क्या असदुद्दीन ओवैसी को कोर्ट पर भरोसा नहीं, ज्ञानवापी मस्जिद केस में उनके बयान को समझिए
कोरोना महामारी के मद्देनजर लखनऊ जिला प्रशासन ने नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है। लेकिन उससे सबसे ज्यादा प्रभावित शादी समारोह में काम करने वालों पर हुआ है। उनका कहना है कि आखिर वो लोग अब क्या करें।

कोरोना महामारी की दोहरी मार, संकट में लखनऊ के बुग्गी वाले

9 अप्रैल के दिन का हाल के वर्षों के एक चर्चित अनशन से गहरा नाता है। सामाजिक कार्यकर्ता और देश में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की अलख जगाने वाले अन्ना हजारे ने 2011 को दिल्ली के रामलीला मैदान में धुआंधार तरीके से अनशन किया था 

आज का इतिहास: अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अपना अनशन समाप्त किया

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर