आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 9 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 दिसंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 9 December 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 दिसंबर की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली में होगा। गुरुवार को पालम एयरबेस पर पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने श्रद्धांजलि दी। वहीं उत्‍तराखंड में तीन दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। किसानों का एक साल से भी अधिक समय का आंदोलन अब खत्म होने जा रहा है। किसान नेताओं ने 11 दिसंबर से घर वापसी का ऐलान किया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

ब्रिगेडियन एल एस लिड्डर अब इस दुनिया में नहीं है। लेकिन अपने पीछे यादों का ऐसा खजाना छोड़ गए हैं जो आने वाली पीढ़ियों को संदेश देता रहेगा कि जोश जज्बे और जूनून में कभी कमी नहीं आने देनी चाहिए।
असाधारण थे एल एस लिड्डर, कुछ इस तरह किए गए याद

कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य जवानों के शवों को दिल्ली लाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम एयरपोर्ट पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य वीर सपूतों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, देखें VIDEO

लांस नायक जीतेंद्र कुमार अब इस दुनिया में नहीं हैं। लेकिन उनकी कामयाबी की गाथा यह बताने के लिए पर्याप्त है देश ने किस हीरे को खो दिया है।
Jitendra Kumar News: अब यादें शेष लेकिन कमाल के थे लांस नायक जीतेंद्र कुमार

राजस्थान में टोंक जिले में एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने सीडीएस बिपिन रावत के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी की थी।
टोंक से एक शख्स गिरफ्तार, सीडीएस बिपिन रावत पर की थी अमर्यादित टिप्पणी

तेजस्वी यादव और एलेक्सिस एक दूजे के हो गए। दिल्ली स्थित अपने बहन के फॉर्म हाउस में पहले दोनों की सगाई हुई और बाद में शादी भी संपन्न हुई।
Tejashwi yadav Marriage: एलेक्सिस के हुए तेजस्वी यादव, खास शख्सियत की शादी की आई तस्वीर

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर में मौत हो गई। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि लोगों के मन में संदेह है यह कैसे हो गया।
जनरल बिपिन रावत की मौत पर संजय राउत ने उठाए सवाल, कहा- लोगों के मन में संदेह है, ये कैसे हो सकता है?

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को ले जाने वाले वायु सेना के दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर एमआई-17 का 'ब्लैक बॉक्स' बरामद हो गया। वायु सेना अब इस 'ब्लैक बॉक्स' की जांच करेगी। समझा जाता है कि इस 'ब्लैक बॉक्स' की जांच से यह पता चल सकेगा दुर्घटना से ठीक पहले हेलिकॉप्टर के साथ क्या हुआ था और वहां किस तरह की दिक्कत आई थी।

तो क्या धुंध की वजह से किसी बड़े पेड़ से टकरा गया CDS रावत का हेलिकॉप्टर, क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

किसानों का एक साल से भी अधिक समय का आंदोलन अब खत्म (Farmer's Protest Ends) होने जा रहा है। दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर किसानों के टेंट उखड़ने शुरू हो गए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक के बाद किसान नेताओं ने अब 11 तारीख से देशभर से घर वापसी का ऐलान किया है। किसान मोर्चा ने कहा कि आंदोलन को स्थगित कर रहे हैं और मांगें नहीं पूरी हुईं तो फिर लौटेंगे।

अंतत: खत्म हुआ किसानों का आंदोलन, सिंघू बार्डर से उखड़ने लगे हैं किसानों के टेंट, 11 दिसंबर से होगी घर वापसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद  थलसेना अध्यक्ष पद से रिटायर होने के बाद बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने 1 जनवरी 2020 को पहले सीडीएस के रूप में पद संभाला था। पहले सीडीएस बिपिन रावत के निधन के बाद अब यही सवाल उठ रहा है कि देश का अगला सीडीएस कौन होगा।

कौन लेगा CDS बिपिन रावत की जगह , क्या कहते हैं नियम

चॉपर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की असामयिक मौत पर पूरा देश गमगीन है। दुनिया भर के देशों ने सीडीएस के निधन पर गहरा शोक एवं दुख प्रकट किया है। अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, चीन, रूस सहित कई देशों ने जनरल रावत के मौत पर अपनी श्रद्धांजलि दी है। पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी दुख जताया है। पाकिस्तानी सेना ने अपने ट्विटर हैंडल से पर एक बयान जारी किया है। 

CDS रावत के निधन पर गमगीन है दुनिया, पाकिस्तान की सेना ने भी दुख जताया, जानिए क्या कहा 

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ आफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) बिपिन रावत की मौत हो गई। वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर में सीडीएस रावत की पत्नी मधुलिका और सेना के अन्य 12 कर्मी सवार थे। इनमें से वायु सेना के एक अधिकारी को छोड़कर बाकी सभी 13 लोगों की मौत हो चुकी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को इस चॉपर हादसे पर आधिकारिक जानकारी संसद को दी। 

Chopper Crash : सीडीएस रावत की मौत, चॉपर क्रैश पर राजनाथ सिंह ने संसद में क्या कहा-Video

तमिलनाडु के कुन्‍नूर में बुधवार को भारतीय वायुसेना का जो हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ था, उसका फ्लाइट रिकॉर्डर यानी 'ब्लैक बॉक्स' बरामद कर लिया है। इससे हादसे के कारणों का पता चल पाएगा। अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि जंगल के बीच यह दुर्घटना किस तरह हुई। इससे यह भी पता चल सकेगा कि हेलीकॉप्‍टर में सवार देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की उसमें सवार 13 अन्‍य लोगों के साथ आखिरी क्षणों में क्‍या बात हुई थी।

आखिरी क्षणों में बिपिन रावत की क्या हुई थी बात? ब्लैक बॉक्स से खुलेगा राज, सामने आएंगी कई अहम जानकारियां

रक्षा मंत्री राजाथ सिंह ने चॉपर हादसे के बारे में संसद को जानकारी दी है। रक्षा मंत्री ने बताया कि जनरल रावत एक दिन के दौरे पर थे। स्थानीय लोगों ने सबसे पहले हेलिकॉप्टर को दुर्घटना होते देखा। सिंह ने बताया कि वायु सेना का एमआई-17 चॉपर 11.48 बजे सुलूर एयरबेस से उड़ान भरी। 12 बजकर 18 मिनट पर हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया। 

Gen Bipin Rawat Chopper Crash Live Updates: चॉपर क्रैश पर संसद को राजनाथ सिंह ने दी जानकारी, CDS रावत की हुई मौत

भारतीय वायुसेना का Mi-17 हेलीकॉप्‍टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें CDS जनरल बिप‍िन रावत सहित 13 लोगों की जान चली गई। इस हादसे ने पूरे देश को गमगीन कर दिया है, वहीं हादसे से तुरंत पहले का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हेलीकॉप्‍टर की झलक देखी जा सकती है।

जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्‍टर क्रैश होने से ठीक पहले का वीडियो आया सामने, ब्लैक बॉक्‍स भी बरामद

भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से इसमें सवार 14 लोगों में से 13 की मौत हो गई। इस हादसे में सीडीएश बिपिन रावत और उनकी पत्नी की भी मौत हो गई। इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, एक शख्स को बचावकर्मी चादर में लपेटकर ले जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि घायल शख्स जनरल रावत थे।

Helicopter Crash होने के बाद भी जिंदा थे CDS रावत, बचावकर्मी ने बताया आखिरी बार हिंदी में क्या बोले थे जनरल रावत

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पहले मरीज को अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है। राज्य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि इसमें मरीजों की स्थिति गंभीर नहीं होती और इसलिए इसे लेकर लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

महाराष्‍ट्र में ओमिक्रोन के पहले मरीज को मिली अस्‍पताल से छुट्टी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बोले- इससे डरें नहीं

महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार को भाजपा के खिलाफ एक मजबूत विपक्ष बनाने के लिए कांग्रेस और शिवसेना को एक साथ लाने के NCP के प्रयास की आलोचना की। पाटिल ने इस दौरान बड़ा बयान देते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल  (भाजपा) आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव में 418 सीटें जीतकर विजयी होगा।

'2024 के लोकसभा चुनाव में 418 सीटें जीतेगी BJP', महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष पाटिल ने किया दावा

कांग्रेस की महंगाई हटाओ रैली 12 दिसंबर को जयपुर में प्रस्‍तावित है, जिसमें शामिल होने वाले कार्यकर्ताओं से 72 घंटे पहले की RTPCR रिपोर्ट साथ लाने को कहा गया है। इस बीच हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में CDS जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद इसे स्‍थगित करने की मांग भी उठ रही है।

महंगाई हटाओ रैली के लिए कांग्रेस ने रखी RTPCR निगेटिव रिपोर्ट की शर्त, अब उठी स्‍थगित करने की मांग

तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले CDS बिपिन रावत समेत सभी मृतकों के पार्थिव शरीर आज दिल्ली लाए जाएंगे। सीडीएस रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का अंतिम संस्कार कल दिल्ली में होगा। आज लोक सभा और राज्य सभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हादसे पर बयान देंगे।

CDS बिपिन रावत समेत सभी मृतकों के पार्थिव शरीर आज लाए जाएंगे दिल्ली, उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय शोक

नौ दिसंबर का दिन इतिहास में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। नौ दिसंबर 2011 को कोलकाता के एक अस्पताल में भीषण आग लगने से तकरीबन 90 मरीजों की मौत हो गई थी। उस सुबह अस्पताल के बेसमेंट से शुरू हुई आग ने पूरे अस्पताल को अपनी चपेट में ले लिया। बहुत से मरीजों को सुरक्षित निकाल लिया गया, लेकिन बहुत से मरीजों की दम घुटने से मौत हो गई।

आज का इतिहास, 09 दिसंबर : कोलकाता के अस्पताल में लगी थी भीषण आग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर