आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 7 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 7 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 7 सितंबर (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 7 September 2022 latest news in hindi
Aaj Ki Taza Khabar, 7 सितंबर की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar:  कांग्रेस बुधवार (7 सितंबर 2022) से अपनी भारत जोड़ा यात्रा की शुरूआत कर रही है। यह यात्रा 3570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। कर्नाटक के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री उमेश विश्वनाथ कट्टी का मंगलवार रात हृदय गति रुकने से निधन हो गया। वह 61 वर्ष के थे। प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध फोन टैपिंग मामले में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पूर्व प्रमुख रवि नारायण को गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने रवि नारायण को दिल्ली में पूछताछ के लिए तलब किया था। भारतीय मूल की बैरिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन की नई गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Pakistan vs Afghanistan, PAK vs AFG Asia Cup 2022 Match Highlights: नसीम शाह ने लगातार दो छक्के जड़कर पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ हार से बचा लिया और अपनी टीम को 1 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी।
Pakistan vs Afghanistan Asia Cup 2022: नसीम शाह ने लगातार दो छक्के जड़कर दिलाई पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत

लोकसभा 2024 से पहले कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की। कन्याकुमारी से शुरू हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कश्मीर तक जाएगी। सवाल पब्लिक का है कि क्या भारत जोड़ो के नाम पर राहुल गांधी कांग्रेस की चुनावी हारों का ठीकरा देश पर फोड़ रहे हैं?
 भारत को बंटा हुआ बताकर वोट लेगी कांग्रेस, मोदी विरोध में देश की निगेटिव ब्रैंडिंग क्यों?

सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के लिए भारत सरकार जल्द गाइडलाइन्स लेकर आएगी। उपभोक्ता मामलों का विभाग दिशानिर्देश जारी करने जा रहा है। अगले 15 दिनों में इस पर गाइडलाइंस आ सकती है।
Social Media Influencers के लिए आ रही हैं गाइडलाइन्स, हो सकते हैं ये बड़े बदलाव

कांग्रेस (Congress) पार्टी ने कन्याकुमारी से अपनी भारत जोड़ी यात्रा (Bharat Jodo Yatra) की शुरुआत की। इस मौके पर रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि सीबीआई, ईडी और आईटी विपक्ष नहीं डरता। साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।
कांग्रेस ने शुरू की Bharat Jodo Yatra, राहुल गांधी बोले- एक भी विपक्षी नेता BJP से डरने वाला नहीं है

नीतीश कुमार ने बुधवार को एक बार फिर मेन फ्रंट की बात दोहराई है। और इस मेन फ्रंट में कम से कम 3-4 पीएम मैटेरियल पहले से ही हैं।
नीतीश के मेन फ्रंट में 4 PM मैटेरियल ! किसी के लिए अपने दम पर 50 सीट जिताना भी मुश्किल

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दो दिन पहले आरोप लगाया कि सीबीआई के अफसर जितेंद्र ठाकुर ने इसलिए खुदकुशी की क्योंकि केंद्र सरकार ने सिसोदिया के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दबाव बनाया था। दिवंगत अफसर की पत्नी ने जो कहा उससे सिसोदिया के दावों की पोल खुल गई है।
CBI अफसर की मौत पर AAP की सियासत, मनीष सिसोदिया के दावे की खुल गई पोल?

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी की 'भारत जोड़ो " यात्रा भारतीय राजनीति के लिए परिवर्तनकारी क्षण है और यह पार्टी के संगठन के लिए संजीवनी का काम करेगी।
Bharat Jodo Yatra के लिए Congress ने तैयार कराए ये कंटेनर्स: 150 रात राहुल ब्रिगेड का होंगे 'आशियाना', जानें- खासियत

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को पटखनी देने के मकसद से नीतीश कुमार दिल्ली में विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, आप नेता अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने बुधवार को एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात की।
शरद पवार से मिले नीतीश कुमार, बोले- मैं बस इतना चाहता हूं ज्यादातर विपक्ष एकजुट हो जाए

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार (सात सितंबर, 2022) को पीएम गति शक्ति (PM Gati Shakti) ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे (Indian Railways) की जमीन को लंबी अवधि के पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दे दी।
Indian Railways की बेहतरी के लिए केंद्र का फैसलाः रेलवे लैंड पॉलिसी मंजूर, PM-SHRI को भी हरी झंडी

पात्रा चॉल भूमि घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आर्थर रोड जेल में बंद शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत से मुलाकात करने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मुलाकात करना चाहते थे लेकिन जेल ऑथरिटी ने इजाजत नहीं दी और कहा कि कोर्ट से ऑर्डर लेकर आइए और सामान्य कैदी की तरह जाली से मिलिए।
उद्धव ठाकरे को झटका, संजय राउत से मिलने की नहीं मिली अनुमति, जेलर बोले- कोर्ट से ऑर्डर लाइए सामान्य कैदी की तरह जाली से मिलिए

उत्तर प्रदेश में इस वक्त कुल 16,461 मदरसे हैं, जिनमें से 560 को सरकारी अनुदान दिया जाता है। प्रदेश में पिछले छह साल से नए मदरसों को अनुदान सूची में नहीं लिया गया है।
यूपी में ऐसा होगा मदरसों का सर्वे, आमदनी-खर्चे सहित इन बातों का पता लगाएगी सर्वे टीम

रेलवे ने कहा था कि ई-नीलामी पोर्टल शुरू होने से उसकी इनकम बढ़ी है। इसके जरिए रेल परिसंपत्तियों का वास्तविक मूल्य पाने में मदद मिली है।
रेलवे को लेकर फैल रही है अफवाह, भारतीय रेलवे ने दिया स्पष्टीकरण

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एलजी विनय कुमार सक्सेना द्वारा दी गई मानहानि नोटिस को मीडिया के सामने फाड़ दिय़ा। बता दें कि आप का आरोप है कि वी के सक्सेना जब खादी ग्रामोद्योग में थे तो वो भ्रष्टाचार में लिप्त थे। आप के नेताओं आतिशी सिंह के साथ साथ कुछ और नेताओं के बारे में एलजी ने कहा कि आखिर साक्ष्य क्या है। अगर आरोप लगाने वाले लोग साक्ष्य पेश नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ वो कानूनी रास्ता अख्तियार करेंगे। तय समयसीमा बीत जाने के बाद जब आप के नेताओं ने साक्ष्य नहीं दिए तो एलजी की तरफ से मानहानि का नोटिस भेजा गया। 

एलजी ने भेजा मानहानि का नोटिस तो आप सांसद संजय सिंह ने इस तरह दिया जवाब, VIDEO

Suella Braverman: पीएम पद की दौड़ में भले ही एक भारतवंशी- ऋषि सुनक पिछड़ गए हों लेकिन ब्रिटेन के गृहमंत्री की कुर्सी एक भारतवंशी के पास ही रही है। पहले ये कुर्सी प्रीति पटेल के पास थी और अब सुएला ब्रेवरमैन को ये जिम्मेदारी मिली है। सुएला ब्रेवरमैन खुद भी पीएम पद की दौड़ में उतरी थीं, लेकिन जैसे ही शुरूआती लड़ाई में हारीं, लिज ट्रस को समर्थन देकर सत्ता में अपनी दावेदारी सुनिश्चित कर ली थीं। शुरूआत से ही लिज ट्रस इस लड़ाई में सुनक से आगे चल रही थीं। शायद यही कारण रहा कि भविष्य को देखते हुए सुएला ब्रेवरमैन ने सुनक को छोड़ लिज को सपोर्ट कर दिया था।

Suella Braverman: मां तमिल हिंदू, खुद बौद्धधर्म की उपासक...ब्रिटेन के गृह मंत्री की कुर्सी पर फिर से एक भारतवंशी का कब्जा, जानिए कौन है सुएला ब्रेवरमैन

असम में मदरसों को गिराए जाने पर सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने खास प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अब तो खुद मुस्लिम समाज के जुड़े लोग ही मदरसों को गिराने के लिए आगे आ रहे हैं।

असम में गिराए गए मदरसे अल कायदा के दफ्तर, सीएम हिमंता बिस्वा सरमा बोले- शुक्र है मुस्लिम समाज आ रहा आगे

Dog Bites Cases In India: बीते दो दिन से गाजियाबाद की एक सोसयाटी के लिफ्ट का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला अपने पालतू कुत्ते को लेकर खड़ी है। और इसी बीच कुत्ते ने लिफ्ट में मौजूद एक बच्चे को काट लिया। महिला ने दर्द से कराहते बच्चे की तनिक भी परवाह नहीं की और उसे कोई मदद नहीं पहुंचाई। अब महिला के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

हर महीने 2 लाख लोग को काट लेते हैं जानवर, रेबीज से सालाना 20 हजार मौतें, बच्चे सबसे ज्यादा शिकार

देश की राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट वाले इलाके को नई पहचान मिल गई है। अब यह पूरा क्षेत्र (इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक - तीन किलोमीटर लंबा स्ट्रेच है) राजपथ के बजाय कर्तव्यपथ कहलाएगा। बुधवार (सात सिंबर, 2022) को नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की खास बैठक में इसके नाम बदलने से जुड़ा प्रस्ताव पास हुआ। 

राजपथ नहीं...'कर्तव्यपथ' कहिए जनाबः NDMC मीटिंग में नाम बदलने से जुड़ा प्रस्ताव पास, केंद्रीय मंत्री ने याद दिलाई PM की यह बात

Bharat Jodo Yatra: कन्याकुमारी से कांग्रेस आज यानि बुधवार (7 सितंबर 2022) को भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत करने वाली है। इस यात्रा को राहुल गांधी लॉन्च करेंगे। इस लॉन्चिंग से पहले उन्होंने एक भावुक भरा ट्वीट किया है। राहुल गांधी ने कहा कि नफरत की राजनीति ने उनके पिता को शिकार बनाया था, अब देश को इसका शिकार नहीं होने देंगे।

Bharat Jodo Yatra: नफरत-बंटवारे की राजनीति में पिता को खो दिया, अब देश को नहीं खोने दूंगा- भारत जोड़ो यात्रा से पहले राहुल का ट्वीट

Income Tax Raid: इनकम टैक्स विभाग ने देश के कई राज्यों में बुधवार को छापा मारा है। आईटी के निशाने पर कई छोटी राजनीतिक पार्टियां हैं। इन पर आरोप है कि ये डोनेशन के बदले कैश के खेल में शामिल हैं। 

Income Tax Raid: डोनेशन के बदले कैश...गुरुग्राम-गुजरात समेत 50 जगहों पर IT की रेड, निशाने पर छोटी राजनीतिक पार्टियों का 'खेल'

कोयला घोटाला मामले में सीबीआई ने पश्चिम बंगाल के कानून मंत्री और टीएमसी नेता मलय घटक के आसनसोल स्थित आवास पर छापा मारा है। मलय घटक बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खास माने जाते हैं और टीएमसी के कद्दावर नेता हैं।

Coal Scam: ममता के कानून मंत्री मलय घटक के यहां CBI ने मारा छापा, ED के रडार पर भी हैं TMC नेता

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मंगलावार को देर रात पटना के कई अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें कुछ में तो स्थिति ठीक मिली, लेकिन पटना के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच की हालत देखकर वो बिफर पड़े। मौके पर ही उन्होंने अधिकारियों की क्लास लगा दी।

Bihar: देर रात तेजस्वी का PMCH में छापा, टाटा वार्ड की दुर्दशा देख बिफरे, बोले- सब बोल रहे झूठ, लिया जाएगा एक्शन

भारत जोड़ो यात्रा की औपचारिक शुरुआत आज शाम कन्याकुमारी से होगी। उससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्री पेरांबदुर में अपने पिता राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। लेकिन कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि हकीकत में राहुल गांधी को यह यात्रा पाकिस्तान में करनी चाहिए। भारक एक है, एकजुट है। कांग्रेस को सही मायने में यात्रा 1947 में करनी चाहिए थी जब देश का विभाजन हुआ। 

भारत जोड़ो यात्रा पर असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कसा तंज, राहुल गांधी को जाना चाहिए पाकिस्तान

पाकिस्तान के जिस आतंकी के कबूलनामे से दुनिया के सामने पाक का एक बार और असली चेहरा सामने आया था, अब उसे पाकिस्तान ने पागल बता दिया है। पाकिस्तान ने तबारक हुसैन को अपना नागरिक मान शव तो स्वीकार कर लिया, लेकिन अब उसे वो मानसिक रूप से अस्वस्थ बताकर भारत के सामने विरोध जता रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मृतक आतंकवादी तबारक हुसैन "मानसिक रूप से विक्षिप्त" था।

जिस आतंकी के कबूलनामे से पाकिस्तान हुआ था बेनकाब, उसे अब बता दिया 'पागल'

कांग्रेस बुधवार (7सितंबर 2022) से भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत कर रही है। इस यात्रा की शुरूआत कन्याकुमारी से होगी, जहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। 

Bharat Jodo Yatra: 3500 KM, 12 राज्य...आज से शुरू होगी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, कन्याकुमारी में राहुल गांधी दिखाएंगे हरी झंडी

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 07 September 2022: मौसम समेत कई अन्य वजहों से आज भी भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट किया गया है। इसलिए यात्रा के लिए निकलने से पहले यहां कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखें।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 07 Sept 2022: आज भी कई ट्रेनें रद्द, डायवर्ट, रिशेड्यूल हुई हैं, यहां देखें लिस्ट

भारी बारिश की वजह से कर्नाटक के कई हिस्से बाढ़ में डूब गए हैं बाढ़ से राजधानी बेंगलुरु का बुरा हाल है। बेंगलुरु में लगातार हो रही बारिश के चलते जन जीवन पूरी तरह से पटरी से उतर गया है। बारिश ने इस हाइटेक सिटी के दावों की पोल खोल दी है। पानी में फंसे लोग ट्रैक्टर जैसे ऊंचे वाहनों पर सवार होकर सुरक्षित जगहों पर जाते हुए दिखे हैं।

Bealuru Rain Havoc:बेंगलुरू बारिश से तर-बतर, महंगी कारें नहीं 'जेसीबी' और 'ट्रैक्टर' से लोग पहुंच रहे ऑफिस

 विपक्ष की एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने अपनी 25 सितंबर की रैली में शरद पवार, अखिलेश यादव और फारूक अब्दुल्ला को आमंत्रित किया है। रैली में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे। इनेलो के नेता अभय चौटाला ने यह जानकारी दी।

इनेलो की 25 सितंबर की रैली में होगा विपक्षी एकता का प्रदर्शन, नीतीश, शरद पवार, अखिलेश समेत जुटेंगे कई नेता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर