आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 6 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 6 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 अगस्‍त, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 6 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 6 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्‍कार का नाम बदलकर मेजर ध्यान चंद पुरस्कार के नाम से करने की घोषणा की है। टोक्‍यो ओलंपिक में भारत की महिला हॉकी टीम हालांकि पदक से चूक गई, लेकिन टीम ने शानदार खेल दिखाया। भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4 फीसदी पर बरकार रखा है। उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के डीएनए वाले बयान से सियासी बवाल मचा हुआ है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (शुक्रवार, 6 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :- 


शुक्रवार को बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मैच खेला गया। बांग्लादेश ने इस मैच में कमाल की जीत दर्ज करके रचा नया इतिहास।

बांग्लादेश ने रचा नया इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 में रौंदकर जीती सीरीज

इस समय देश में अलग अलग राजनीतिक दलों की तरफ से जातीय जनगणना की मांग की जा रही है। सवाल यहां अहम है कि नेताओं को जाति क्यों भाती है।
Opinion India Ka: नेताओं को क्यों भाती है जाति, क्या मंडरा रहा है मंडल पार्ट-2 का खतरा

न्यूज की पाठशाला में इंश्योरेंस कंपनियों की क्लास लगाई।  कोविड केस के हज़ारों क्लेम क्यों अटकाए? पहले कोरोना से लड़े फिर सिस्टम से लड़ें?

News ki Pathshala : इंश्योरेंस के बाद भी जेब से पैसे क्यों दें? आपका पैसा वसूलने वालों की क्लास

ऑस्ट्रेलिया के लिए शुक्रवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गेंदबाज नाथन एलिस ने पहले ही मैच में हैट्रिक लेकर नया रिकॉर्ड बना दिया।

AUS vs BAN: धमाकेदार एंट्री, अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले ही मैच में नाथन एलिस ने ली हैट्रिक

शुक्रवार यानी 6 अगस्त तक देश में 50 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि वैक्सीन की कमी किसी भी राज्य को नहीं होने दी जाएंगी।

वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, पीएम मोदी बोले- रफ्तार को बरकरार रखना होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में भारतीय मिशनों के प्रमुखों और देश के व्यापार और वाणिज्य सेक्टर्स के हितधारकों के साथ बातचीत


पीएम नरेंद्र मोदी का 'लोकल टू ग्लोबल' का आह्वान, बताए एक्सपोर्ट बढ़ाने के 4 उपाय

किसान आंदोलन के संबंध में राकेश टिकैत ने टाइम्स नाउ नवभारत से कहा कि उनका मकसद चुनाव लड़ना नहीं है बल्कि लखनऊ के जरिए सरकार पर दबाव बनाना है।

Logtantra: चुनाव से मेरा वास्ता नहीं, लखनऊ से बनाएंगे दबाव- राकेश टिकैत

मोदी सरकार ने आज सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार का नाम हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम करने का फैसला किया। नाम बदलते ही इस पर सियासी संग्राम शुरू हो गया है

खिलाड़ी के नाम से 'खेल रत्न' में दिक्कत, क्या हो रही है सिर्फ सियासत

खालिस्तान समर्थक समूह सिख फॉर जस्टिस ने शुक्रवार को धमकी दी कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने नहीं देंगे।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 15 अगस्त को नहीं फहराने देंगे तिरंगा, SFJ ने दी धमकी

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों का मार गिराया है। सुरक्षाबलों को जानकारी मिली थी कि इस इलाके में आतंकवादी छिपे हैं, जिनकी तलाश में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया। इसके बाद आतंकियों  ने अपने आपको घिरता देख गोलियां चलाई। इसके बाद सुरक्षाबलों की ओर से पलटवार किया गया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

Jammu Kashmir में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, 2 आतंकी ढेर

भारतीय महिला हॉकी टीम भले ही शुक्रवार को ओलंपिक में अपना पहला पदक जीतने से चूक गई लेकिन उनके शानदार खेल ने लोगों का दिल जीत लिया। ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेले गए रोमांचक मुकाबले में ब्रिटेन ने भारत को 4-3 से हरा दिया। टीम शानदार खेल पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि हम टोक्यो ओलंपिक में अपनी महिला हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन को हमेशा याद रखेंगे। 

Video:PM मोदी से बात करते हुए रो पड़ी महिला हॉकी टीम, मोदी बोले- पूरे देश को आप पर गर्व है

सरकार ने खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदल दिया है। अब इसे राजीव गांधी खेल रत्न नहीं बल्कि इसे मेजर ध्यान चंद पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। पीएम ने शुक्रवार को अपने एक ट्वीट में कहा है कि बहुत लंबे समय से खेल रत्न का नाम बदलने की मांग की जा रही थी।

खेल रत्न का नाम बदला, अब राजीव गांधी नहीं मेजर ध्यान चंद के नाम से जाना जाएगा यह पुरस्कार

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4 फीसदी पर बरकार रखा है। ऐसे में ईएमआई पर फौरी राहत नहीं मिलने वाली है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज आरबीआई की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा नीति पेश करते हुए, इस बात का ऐलान किया । रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने से साफ है कि आरबीआई अभी एकोमोडेटिव नजरिया बनाए हुए है।

RBI Policy: आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव, 2021-22 में 9.5 फीसदी GDP ग्रोथ का अनुमान

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बयानबाजी तेज हो गई है। अपने बेबाक बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ के डीएनए वाले बयान से सियासी बवाल मचा हुआ है। समाजवादी पार्टी ने तो साफ-साफ कहा है कि एक सीएम से इस तरह के बयानों की उम्मीद नहीं की जा सकती है। दरअसल एक कार्यक्रम के दौरान योगी ने कहा कि जो लोग जय श्रीराम नहीं बोलते हैं मुझे उनके डीएनए पर शक होता है।

'राम हमारे पूर्वज, जो जय श्रीराम नहीं बोलता मुझे उनके DNA पर शक', Yogi के बयान पर मचा हंगामा

गैर-मुस्लिम (Non Muslim) से निकाह (Nikah) पर ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने बड़ा बयान दिया है। एआईएमपीएलबी ने मुस्लिम युवाओं से गैर-मुस्लिम लड़कियों से शादी न करने की अपील की है। संस्था का कहना है कि शरिया में गैर-मुस्लिम से शादी करने पर मनाही है। शरिया अंतर-धार्मिक विवाह की इजाजत नहीं देता।

अंतर-धार्मिक विवाह पर AIMPLB का बड़ा बयान, गैर-मुस्लिम शादी पर शरिया का दिया हवाला

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) को लेकर मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने बड़ा खुलासा किया है। बीरेन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक खेलों से पहले दो एथलीटों को अमेरिका में बेहतर चिकित्सा देखभाल और प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद की थी। 

Mirabai Chanu पर मणिपुर के CM का बड़ा खुलासा, PM Modi ने ऐसे की थी चानू की मदद

टोक्‍यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम भले ही पदक से चूक गई, लेकिन उनके शानदार खेल ने करोड़ों देशवासियों का दिल जीत लिया। पीएम मोदी ने इसे गौरवान्वित करने वाला बताया तो हरियाणा सरकार ने पुरस्‍कारों की घोषणा की।

Tokyo Olympics: पदक से चूकी महिला हॉकी टीम, पर जीते दिल, हरियाणा करेगा पुरस्‍कार, PM मोदी बोले- आप पर गर्व है

टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने प्री क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के अर्नाजर अकमातालिएव को हरा दिया दिया है। इस जीत के साथ ही बजरंग क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

Bajrang Punia: बजरंग पूनिया ने दिखाया दम, जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पुरुष हॉकी द्वारा इतिहास रचने के बाद आज सभी की नजरे अब भारतीय महिला हॉकी टीम पर टिकी हुई थी लेकिन शानदार खेल दिखाने के बावजूद टीम जीत नहीं सकी। पहले हाफ में पिछड़ने के बावजूद भारत ने दूसरे और तीसरे हाफ में  शानदार वापसी करते हुए 3-3 की बराबरी कर ली थी लेकिन चौथे और अंतिम क्वार्टर शुरू होते ही ब्रिटेन ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करते हुए स्कोर 4-3 कर दिया और अंत तक अपनी बढ़त कायम रखी।

Women's Hockey: शानदार खेल दिखाने के बाद भी ब्रॉन्ज का सपना नहीं हो सका पूरा, हारकर भी जीता दिल

अफगानिस्‍तान में तालिबान की बढ़ती धमक के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अहम बैठक आज (6 अगस्‍त, शुक्रवार) होने वाली है। यह बैठक भारत के लिहाज से भी बेहद अहम है। भारत ने 1 अगस्‍त को ही एक महीने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता संभाली है और आज अफगानिस्‍तान में सुरक्षा हालात को लेकर इस वैश्विक संस्‍था की अहम बैठक होने जा रही है, जिसकी अध्‍यक्षता भारत करेगा।

भारत की अध्‍यक्षता में आज UNSC की बैठक, अफगानिस्‍तान में तालिबान की बढ़ती धमक के बीच सुरक्षा हालात पर होगी चर्चा

भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर के मसले पर इस्‍लामिक सहयोग संगठन के बयान की आलोचना की है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का आंतरिक मसला है और इस पर किसी भी तरह की टीका-टिप्‍पणी स्‍वीकार नहीं की जाएगी।

India slams OIC: 'आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप स्‍वीकार नहीं', जम्‍मू कश्‍मीर पर भारत की OIC को दो टूक

जापान की राजधानी टोक्यो में जारी ओलंपिक खेलों में आज (6 अगस्त) भी भारतीय फैंस को झूमने का मौका मिल सकता है। भारतीय दल में आज एथलेटिक्स, गोल्फ, हॉकी और कुश्ती में खिलाड़ी मैदान में होंगे। पदक की उम्मीदों की बात की जाए तो आज सबसे ज्यादा उम्मीदें भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) से होगी।

6th August, India in Olympics Today: आज टोक्यो ओलंपिक्स में ऐसा है भारत का कार्यक्रम, जानिए मैच का समय

इंग्लैंड और मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट सीरीज (India vs England) शुरू होने से पहले सबके मन में एक सवाल था कि आखिर वहां भारत का टीम संयोजन कैसा रहेगा। तभी सीरीज शुरू होने से ठीक पहले नेट्स में अभ्यास करते हुए मयंक अग्रवाल चोटिल हो गए, इसके बाद चर्चा तेज हो गई कि आखिर रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा? 

IND vs ENG: जिस भारतीय बल्लेबाज को लेने से पहले दस बार सोचा गया, अब वही पिच पर लड़ रहा है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर