भारत की अध्यक्षता में आज UNSC की बैठक, अफगानिस्तान में तालिबान की बढ़ती धमक के बीच सुरक्षा हालात पर होगी चर्चा

भारत ने अगस्‍त माह के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता संभाली है। भारत की अध्‍यक्षता में आज अफगानिस्‍तान के सुरक्षा हालात पर चर्चा होगी, जहां तालिबान का दखल बढ़ता जा रहा है।

भारत की अध्यक्षता में आज UNSC की अहम बैठक होने जा रही है
भारत की अध्यक्षता में आज UNSC की अहम बैठक होने जा रही है  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत की अध्‍यक्षता में आज संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अहम बैठक होनी है
  • भारत ने एक महीने के लिए इस वैश्विक संस्‍था की अध्‍यक्षता 1 अगस्‍त को संभाली है
  • समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद से निपटने जैसे मुद्दे भारत के शीर्ष एजेंडे में शामिल हैं

काबुल : अफगानिस्‍तान में तालिबान की बढ़ती धमक के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अहम बैठक आज (6 अगस्‍त, शुक्रवार) होने वाली है। यह बैठक भारत के लिहाज से भी बेहद अहम है। भारत ने 1 अगस्‍त को ही एक महीने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता संभाली है और आज अफगानिस्‍तान में सुरक्षा हालात को लेकर इस वैश्विक संस्‍था की अहम बैठक होने जा रही है, जिसकी अध्‍यक्षता भारत करेगा।

अफगानिस्‍तान में तालिबान के बढ़ते असर और हिंसा के बीच भारत ने तत्काल और व्यापक संघर्षविराम पर जोर दिया है। भारत ने गुरुवार को कहा कि वह 6 अगस्त को होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में अफगानिस्तान पर अपना दृष्टिकोण साझा करेगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि UNSC शुक्रवार को भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा के लिए बैठक होगी।

शीर्ष एजेंडे में शामिल हैं ये तीन अहम मसले

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, 'भारत आतंकी संगठनों और आतंकियों की पहुंच रासायनिक हथियारों तक होने को लेकर आगाह करता आ रहा है।' वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'बहस के दौरान भारत अफगानिस्तान पर अपना दृष्टिकोण साझा करेगा। भारत ने अगस्‍त माह के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता संभाली है, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद से निपटने जैसे मुद्दे भारत के शीर्ष एजेंडे में शामिल है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर