IND vs ENG: जिस भारतीय बल्लेबाज को लेने से पहले दस बार सोचा गया, अब वही पिच पर लड़ रहा है

KL Rahul ka ardhshatak: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय पारी कुछ देर सही चलने के बाद लड़खड़ा गई। हालांकि एक खिलाड़ी अब मजबूती से पिच पर टिका है।

Lokesh Rahul in Nottingham Test match against England
नॉटिंघम टेस्ट में लोकेश राहुल  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच - ट्रेंट ब्रिज - नॉटिंघम
  • भारतीय क्रिकेट टीम पहली पारी में अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई
  • सिर्फ ओपनर केएल राहुल पिच पर संघर्ष करते नजर आए

इंग्लैंड और मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट सीरीज (India vs England) शुरू होने से पहले सबके मन में एक सवाल था कि आखिर वहां भारत का टीम संयोजन कैसा रहेगा। इसकी सबसे बड़ी वजह एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ थी। तभी सीरीज शुरू होने से ठीक पहले नेट्स में अभ्यास करते हुए मयंक अग्रवाल चोटिल हो गए, इसके बाद चर्चा तेज हो गई कि आखिर रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा? तमाम नाम सामने आने लगे, काफी चर्चा हुई लेकिन आखिरकार उस खिलाड़ी ने ही दम दिखाया जो इंग्लैंड दौरे पर पहुंचने के साथ ही खुद को साबित करता आया है।

जब मयंक अग्रवाल चोटिल हुए तो ओपनर के रूप में कई नामों की चर्चा शुरू हो गई। अभिमन्यु इश्वरन से लेकर हनुमा विहारी तक, यही नहीं शार्दुल ठाकुर को भी ऑलराउंडर के रूप में प्राथमिकता देने की बात होने लगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से भी शार्दुल को लेकर सवाल किए गए जिस दौरान दोनों ने शार्दुल की खूब तारीफ भी की।

खुद को साबित करने की ललक

जब शीर्ष-11 का चयन हुआ तो उसमें ओपनिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल (KL Rahul) को सौंपी गई और यही फैसला सही भी था। इंग्लैंड पहुंचने के बाद अभ्यास मैच में वो केएल राहुल ही थे जिनके बल्ले से शतक निकला था। वो लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट से बाहर थे और खुद को साबित करने की ललक उनके अंदर साफ दिख रही थी। राहुल ने भी इस मौके को खाली नहीं जाने देने की जिद ठानी, जिसकी झलक नॉटिंघम की पिच पर भी दिखी है।

Lokesh Rahul and Rohit Sharma

लड़खड़ाई भारतीय पारी, एक के बाद एक गिरे विकेट

जब इंग्लैंड को 183 रन पर समेटने के बाद भारतीय टीम जवाब देने उतरी तो सबसे पहले राहुल ने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 97 रनों की शानदार साझेदारी की। लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा (36) आउट हुए और कुछ ही देर में दो लगातार गेंदों पर चेतेश्वर पुजारा (4) और कप्तान विराट कोहली (0) भी जेम्स एंडरसन की लगातार दो गेंदों पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी 5 रन बनाकर रन आउट हो गए।

KL Rahul batting in Nottingham test

राहुल की अब तक की पारी, अभी भी लड़ रहे हैं

एक तरफ जहां विकेट एक के बाद एक गिर रहे थे और खतरनाक पिच पर जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिनसन आग उगल रहे थे, उन हालातों में भी केएल राहुल पिच पर लड़ते रहे और अपना 12 टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। अपना पचासा पूरा कर चुके राहुल अब तक 151 गेंदों में 9 चौकों की मदद से नाबाद 57 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेल चुके हैं और वही इस समय भारतीय पारी के गोल्डन बॉय नजर आ रहे हैं।

KL Rahul in Nottingham test against England

राहुल का साथ देने के लिए पिच पर रिषभ पंत (नाबाद 7) आए हैं और इन दोनों बल्लेबाजों से तीसरे दिन काफी उम्मीदें रहेंगी। दोनों ही खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं लेकिन इस समय टेस्ट टीम के प्रमुख विकेटकीपर रिषभ पंत ही हैं।

देखना दिलचस्प होगा कि राहुल का साथ देते हुए पंत पारी को कहां तक ले जाते हैं। रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी, अब इंग्लैंड में भी फैंस उनसे वैसी ही उम्मीद कर रहे होंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर