ताजा खबर, 3 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Apr 03, 2021 | 23:32 IST

ताजा खबर, 3 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 3 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 3 april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 3 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली:  देश में कोरोना के मामले जिस बेलगाम गति से बढ़ रहे हैं वो चिंता करने की बड़ी वजह है। इसके साथ ही इस समय देश के चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में चुनावी फीवर चढ़ा हुआ है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना वायरस की लहर सबसे तेज महाराष्ट्र में चल रही है। यहां शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 49,447 मामले दर्ज किए गये जो महामारी शुरू होने के बाद राज्य में किसी एक दिन का सर्वाधिक स्तर है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 277 मौतें हुई हैं। 

Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र में पहली बार एक दिन में आए 49,000 से ज्यादा कोरोना केस, 277 मौतें हुईं

आपने अक्सर फिल्मों में वर्षों पुराने प्यार को बिछड़ते या एक होते हुए देखा होगा लेकिन यहां हम आपको एक ऐसी सच्ची लव स्टोरी बता रहे हैं जो केवल सिल्वर स्क्रीन पर ही देखने को मिलता है। मामला राजस्थान के जैसलमेर स्थित कुलधरा गांव का है जिसे शापित या भूतहा गांव के नाम से भी जाना जाता है। 82 साल के चौकीदार (गेटकीपर) दरबान सिंह ने  ह्यूमन ऑफ 'ह्यूमन्स ऑफ बाम्बे' को दिए एक इंटरव्यू में सुनाई है जो अब वायरल हो रही है।
82 साल के गेटकीपर को मिला 50 साल पुराना प्यार, बोले- रामजी की कसम.. लग रहा है 21 का हो गया हूं
 

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए हैं। राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) डीएम अवस्थी ने बताया कि बीजापुर जिले के तर्रेम क्षेत्र में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के 5 जवान शहीद हो गए।
छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 12 अन्य घायल

इराक में एक बच्चे का जन्म तीन लिंगों के साथ हुआ है। चिकित्सा इतिहास में ये पहली बार हुआ है। ये मामला इराक के डुहोक क्षेत्र का है। तीन महीने के बच्चे को उसके माता-पिता द्वारा अस्पताल लाया गया क्योंकि उसे अंडकोश में सूजन थी। जब डॉक्टरों ने जांच की, तो पता चला कि उसके दो और लिंग उभर रहे हैं।
हैरान करता है ये मामला, इस देश में 3 लिंगों के साथ जन्मा बच्चा, डॉक्टरों ने कहा- दुर्लभ
 

इस्‍लाम और पैगंबर मोहम्‍मद के खिलाफ महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्‍पणी पर विवाद हो गया है। इस टिप्पणी पर  AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी और आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक अमानतुल्लाह खान ने तीखा हमला किया है। हालांकि टाइस्स नाउ इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है जिसमें नरसिंहानंद आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे हैं।
इस्‍लाम व पैगंबर पर टिप्‍पणी से भड़के अमानतुल्‍लाह बोले- नरसिंहानंद की जुबान और गर्दन काट देनी चाहिए!

हमारे पड़ोसी देश म्यांमार में 1 फरवरी को हुए तख्तापलट के खिलाफ लगातार प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सेना की सख्त कार्रवाई भी जारी है। 2 महीनों में वहां सैन्य कार्रवाई में 550 नागरिकों की जान जा चुकी है। म्यांमार के एक मानवाधिकार समूह 'असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स' ने बताया है कि मृतकों में 46 बच्चे हैं। करीब 2,751 लोगों को हिरासत में लिया गया या सजा दी गई है।
म्यांमार में तख्तापलट के खिलाफ 2 महीने से प्रदर्शन जारी, सेना ने ली 550 जानें, विरोध का नया तरीका भी निकाला

बिहार के औरंगाबाद में एक लाख रुपये किलो की सब्जी उगाने का दावा करने वाले कथित किसान अमरेश सिंह को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। इंटरनेट सनसनी बनकर सुर्खियां बटोरने वाले अमरेश सिंह ने दावा किया था कि उसने औरंगाबाद के करमडीह गांव में हॉप शूट्स की खेती की है। इसके बाद अमरेश सिंह की खबर ऐसी वायरल हुई कि तमाम लोग इसे शेयर करने लगे और यहां तक कि तमाम वैरिफाइड ट्विटल हैंडल पर भी खबर को साझा किया गया। अब पता चला कि अमरेश ने दरअसल हॉप शूट्स की नहीं बल्कि जमकर झूठ की खेती की थी। 
युवक ने हॉप शूट्स की जगह की 'झूठ' की खेती, फर्जी निकला ₹ 1 लाख किलो बिकने वाली सब्जी उगाने का दावा


हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज 33 साल के हो गए हैं। वह जननायक जनता पार्टी (JJP) के अध्यक्ष और सह-संस्थापक हैं। 2019 विधानसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई। इस सरकार में 31 साल के दुष्यंत उपमुख्यमंत्री बने
31 साल की उम्र में डिप्टी सीएम बने दुष्यंत चौटाला, BJP के साथ खड़े रहने पर अब हैं किसानों के निशाने पर


यूपी पंचायत चुनावों(UP Panchayat Election) को विधानसभा चुनाव से पहले अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। बीजेपी ने चार चरणों में होने वाले चुनाव में पिछड़ो और अल्पसंख्यक समाज पर दांव खेला है।
UP Panchayat Election 2021: पंचायत की अग्निपरीक्षा में BJP ने खेला दांव, पिछड़ों और अल्पसंख्यक समाज पर भरोसा

असम में तीसरे चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में पीएम मोदी ने कहा कि कम्यूनिज्म और सेक्यूलरिज्म के खेल में देश का बहुत नुकसान हुआ है।
असम में आखिरी चरण में पीएम मोदी बरसे, 'सेक्यूलरिज्म- कम्यूनलिज्म ने देश का किया नुकसान'

बंगाल के चुनाव में नंदीग्राम चर्चा के केंद्र में है। बीजेपी का कहना है कि हार की डर से ममता बनर्जी सुरक्षित सीट तलाश रही हैं तो टीएमसी ने कहा कि यह तो बीजेपी का माइंड गेम है।
NandiGram Seat: 'चुनावी गणित में नंदीग्राम जीत चुकी है टीएमसी, बीजेपी अब कर रही है माइंडगेम'

सीबीडीटी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए नया आईटीआर फॉर्म जारी किया है। इसमें कुछ बदलाव किये गए हैं जिन्हें समझना जरूरी है।
New ITR Form released: दुश्वारियों से बचें, क्या हैं नए आईटीआर फॉर्म में खास प्रावधान

कोरोना वैक्‍सीनेशन के बाद भी क्‍यों हो रहा संक्रमण और दोबारा संक्रमण की वजह क्‍या है? ऐसे कई सवाल हैं, जो लोगों के मन में आ रहे हैं। आखिर इन पर विज्ञान क्‍या कहता है?
टीकाकरण के बाद भी क्‍यों हो रहा संक्रमण, क्‍या है दोबारा संक्रमण की वजह? जानिये क्‍या कहता है विज्ञान

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर निकोलस बर्न्स के साथ बातचीत में राहुल गांधी ने बताया कि बीजेपी के सामने विरोधी दल चुनाव क्यों नहीं जीत पा रहे हैं।
Rahul Gandhi: इस वजह से विरोधी दल नहीं जीत पा रहे हैं चुनाव, राहुल गांधी की व्यथा गाथा

देशभर में कोरोना के बढ़ते केस दिल दहलाने के लिए पर्याप्त है। सवाल यह है कि क्या सिर्फ सरकारी मशीनरी को ही जिम्मेदार करार देना चाहिए।
Coronavirus: इस तरह की तस्वीरें तो डरा रही हैं, ऐसे कैसे लगेगा कोरोना महामारी पर ब्रेक

आखिर फुरफुरा शरीफ के अब्बास सिद्दीकी को यह क्यों कहना पड़ा कि कांग्रेस को उनका साथ चाहिए या नहीं यह उनके नेतृत्व को तय करना है।
बंगाल में बीजेपी की बयार से क्या कांग्रेस ने बदली रणनीति, 'फुरफुराशरीफ' का बयान खास

तीन तलाक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी देने वाली 6 महिलाओं में शामिल उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर की आतिया सबरी को एक और कामयाबी मिली है। कोर्ट ने उन्‍हें गुजाराभत्‍ता देने का आदेश शौहर को दिया है।

तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली आतिया ने जीती एक और जंग, पीएम मोदी को कहा- शुक्रिया

बांडेड लेबर के संबंध में केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को खत लिखा है जिस पर किसान संगठन नाराज हैं। किसान नेताओं को कहना है कि उनके आंदोलन को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है।
पंजाब सरकार को केंद्र सरकार का खत लेकिन गुस्से में किसान, क्या है वजह
लखनऊ में काकोरी स्टेशन के पास बड़ा ट्रेन हादसा होने से बच गया। दरअसल मुजफ्फरपुर जा रही है सप्तक्रांति एक्सप्रेस की कपलिंग टूट जाने से ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई।
Train Accident: कपलिंग टूटने से मुजफ्फरपुर जा रही सप्तक्रांति दो हिस्सों में बंटी, बाल बाल बचे यात्री

भारत के लिहाज से यह दिन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 1914 में आज ही के दिन भारत के पहले फील्ड मार्शल एस एच एफ जे माणेकशॉ का जन्म हुआ था। इसके अलावा भी आज की तारीख कई मायनों में खास है।
तीन अप्रैल का इतिहास : मोबाइल, कंप्यूटर के विकास में बड़ी सफलता का दिन

जेईई मेन 2021 परीक्षा के दो सत्र समाप्त हो गए हैं और उम्मीदवार अब JEE Main 2021 के अगले यानि अप्रैल सत्र की तैयारी कर रहे हैं। अप्रैल / मई सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
JEE Main 2021 के आवेदन पत्र जारी, अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर