आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 29 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 अक्टूबर, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 29 October 2021 latest news in hindi
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 अक्टूबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: मुंबई क्रूज ड्रग्‍स केस में आर्यन खान की आज रिहाई नहीं हो पाई। अब उनके शनिवार को ही जेल से बाहर आने की संभावना है। केंद्र सरकार ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए PF डिपॉजिट पर ब्‍याज दर 8.5 रखने की घोषणा की है। दिवाली से पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कम प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे बेचे जा सकेंगे। हालांकि पटाखों की ऑनलाइन बिक्री नहीं होगी। दिल्‍ली में कोविड केस में गिरावट के बीच सरकार ने सिनेमा हॉल, थियेटर 100 फीसदी सीट क्षमता के साथ चलाने का फैसला लिया है और इस संबंध में नई गाइडलाइंस जारी की है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोविड केस में बीते कुछ दिनों से जारी गिरावट के बीच राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में थिएटर व मल्‍टीप्‍लेक्‍स 100 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ चलाने का फैसला लिया गया है। शादी समारोहों और अंतिम संस्‍कार में शामिल होने वालों की संख्‍या में भी इजाफे की छूट गई है।

Delhi: दिल्‍ली में अब 100 फीसदी सीट क्षमता के साथ चलेंगे थिएटर, मल्‍टीप्लेक्‍स, जानिये नई गाइडलाइंस

दीपावली से पहले सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों को लेकर आदेश जारी कर दिया है जिसमें कहा गया है कि पटाखों पर पूरी तरह से रोक नहीं होगी, कोर्ट ने कहा है कि कम प्रदूषण फैलाने और कम आवाज वाले पटाखों की ही बिक्री की जानी चाहिए। 

दीपावली पर पटाखों पर पूरी तरह से नहीं होगी रोक, लेकिन ऑनलाइन नहीं बिकेंगे पटाखे- सुप्रीम कोर्ट

जब आय कम हो तो खर्चों पर नियंत्रण करने का देशी तरीका आजकल रेलवे को खूब भा रहा है। पहले सीनियर सिटीजन कैटेगरी में मिलने वाली छूट को खत्म किया तो अब रेल मंत्रालय ने अपने अधिकारियों के खर्च पर लगाम  लगाते हुए चाय-नाश्ते पर खर्च की सीमा तय कर दी गई है।

रेल मंत्रालय का नया फरमान, अधिकारियों के चाय खर्च पर लगाया लगाम

दिल्ली में छठ पूजा आयोजन की अनुमति और गाइडलाइंस को लेकर DDMA ने औपचारिक आदेश जारी किया। आदेश के मुताबिक रेवन्यू डिपार्टमेंट को छठ पूजा आयोजन के लिए साइट चिन्हित करने और उसे तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

दिल्ली में छठ पूजा आयोजन के लिए गाइडलाइंस, DDMA ने जारी किया आदेश 

बॉम्‍बे उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही एक या दो जमानत राशि जमा करने पर छोड़ा जाएगा।न्यायमूर्ति एन डब्ल्यू सांम्ब्रे ने शुक्रवार को फैसले के पांच पन्नों के प्रभावी अंश की प्रति पर हस्ताक्षर किये।

Aryan Khan bail:आर्यन खान को हर शुक्रवार  NCB ऑफिस में लगानी होगी हाजिरी, जानें जमानत की और क्या शर्ते हैं  

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने NDA में महिला कैडेट्स को शामिल किए जाने के फैसले का स्‍वागत करते हुए कहा कि यह सशस्‍त्र बलों में लैंगिक समानता की दिशा में पहला कदम है और इससे महिलाओं का सशक्‍त‍िकरण भी होगा।

'40 साल बाद महिलाएं वहां होंगी, जहां आज मैं हूं', NDA पासिंग आउट परेड में बोले सेना प्रमुख MM नरवणे

लोकप्रिय कन्‍नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार के निधन के बाद बेंगलुरु पुलिस ने ट्वीट कर लोगों से अपील की कि वे किसी भी तरह के अफवाह पर ध्‍यान न दें और न ही अफवाह फैलाने वालों में शामिल हों। साथ ही यह भी कहा कि शहर में हालात बिल्‍कुल नियंत्रण में हैं।

'अफवाहों पर न दें ध्‍यान, हालात नियंत्रण में', लोकप्रिय अभिनेता पुनीत राजकुमार के निधन के बाद बेंगलुरु पुलिस ने किया ट्वीट

मिशन यूपी पर लखनऊ पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने यहां भाजपा के चुनावी अभियान का आगाज किया। इस मौके पर उन्होंने भाजपा के चार करोड़ सदस्य बनाने के लक्ष्य के साथ सदस्यता अभियान की शुरुआत भी की।
UP में पलायन कराने वालों का पलायन हो गया, आज दूरबीन से ढूंढने पर भी कोई बाहुबली दिखाई नहीं देता: अमित शाह

अलवर और धौलपुर जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के लिए चुनाव तीन चरणों में हुए थे। पहले और दूसरे चरण का मतदान क्रमश: 20 अक्टूबर और 23 अक्टूबर को हुआ था।
Rajasthan ZP, Panchayat Election Results 2021 LIVE Updates: कांग्रेस के खेमे में जश्न, काउंटिंग जारी

COP 26 सम्मेलन में ऐसी रिपोर्ट हैं कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन नहीं पहुंच रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो सम्मेलन के जरिए किसी बड़े फैसले की उम्मीद बेहद कम हो जाएगी।
COP26: मोदी का ग्लासगो दौरा बेहद अहम, 120 देश सबसे बड़े संकट का निकाल पाएंगे हल !

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस समय वो गोवा में है। उन्होंने कहा कि वो राजनीतिक मकसद से नहीं बल्कि यहां के लोगों से प्रेम की वजह से आई हूं।
Mamata Banerjee in Goa: गोवा में ममता बनर्जी, 'केंद्र की दादागीरी नहीं चलने देंगे'

भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी इन दिनों किसानों के मुद्दों को जमकर उठा रहे हैं। वरुण ने एक बार फिर एमएसपी की वैधानिक गारंटी की मांग को दोहराया है।
मंडी में बोले वरुण गांधी- मैं सरकार के सामने हाथ नहीं जोडूंगा, सीधे कोर्ट जाऊंगा और सबको अरेस्ट करवाऊंगा

क्रूज ड्ग्स केस में आर्यन खान को जमानत मिल चुकी है। उनके वकीलों का ने शुक्रवार शाम तक ऑर्थर रोड जेल से बाहर आने की उम्मीद जताई है। लेकिन यह मामला सियासी भी हो चला है।
'ड्रग्स केस के जरिए बॉलीवुड को बदनाम कर रही है बीजेपी, यूपी ले जाने की कवायद'

सरकार ने शक्तिकांत दास की भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में पुन: नियुक्त की है। उनकी नियुक्ति 10 दिसंबर 2021 के बाद से तीन वर्ष के लिए की गई।
सरकार का बड़ा फैसला: दिसंबर 2024 तक RBI के गवर्नर रहेंगे शक्तिकांत दास, 3 साल के लिए बढ़ा कार्यकाल

टिकरी की तरह गाजीपुर बॉर्डर से भी बैरिकेड्स हटाए जा रहे हैं। बता दें कि किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली पुलिस की तरफ से बैरिकेड्स लगाए गए थे।
Farmers Protest: टिकरी के बाद गाजीपुर बॉर्डर से भी हटाए जा रहे हैं बैरिकेड्स, आम लोगों को मिलेगी राहत

ठाणे के मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट ने जबरन वसूली के मामले में विवादास्पद आईपीएस अधिकारी परमबीर सिंह (Parambir Singh) के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।
Mumbai Police के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की मुश्किलें बढ़ीं, ठाणे कोर्ट ने जारी किया गैर जमानती वारंट

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी यूपी के सभी इलाकों में जाने में जुटी हुई हैं। अपनी यात्रा के क्रम में वो ललितपुर में उन किसान परिवारों से मिलेंगी जो तरह तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।
Priyanka Gandhi Visit: ललितपुर दौरे पर प्रियंका गांधी, क्या किसानों के जरिए कमाल कर पाएगी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। एक मासमू की शरारत से प्रिंसिपल इस कदर खफा हो गए कि उन्होंने कक्षा 2 में पढ़ने वाले बच्चे को उल्टा लटका दिया।
Mirzapur: बच्चे ने शरारत की तो स्कूल के प्रिंसिपल ने छत से उल्टा लटकाया, वायरल हुई तस्वीर तो प्रशासन आया हरकत में

PM Modi रोम के लिए रवाना हो गए हैं। इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी के आमंत्रण पर वह 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे।
G20 Summit: पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन दौरे के लिए रवाना हुए PM Modi, रोम में G-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

दिल्‍ली के जिस टिकरी बॉर्डर को किसानों के प्रदर्शन की वजह से बंद किया गया था, वहां से अब अवरोधकों को हटाया जा रहा है। इस रास्ते के खुलने से लोगों को आवाजाही के लिए बड़ी राहत मिलेगी।
11 महीने बाद खुलेगा दिल्ली का टिकरी बॉर्डर, किसानों की सहमति के बाद पुलिस ने हटाए बैरिकेड्स

Defamation case:मानहानि के एक केस में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सूरत की अदालत में पेश होंगे।
Defamation case: सूरत की अदालत में पेश होंगे राहुल गांधी, जानें क्या है मामला

सोशल मीडिया प्लेफॉर्म फेसबुक अब नए नाम से जाना जाएगा। एक बैठक के दौरान कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने खुद इसका ऐलान किया।
Facebook ने अपना नाम बदलकर किया Meta, जुकरबर्ग ने किया ऐलान; जानिए वजह

शुक्रवार को शारजाह में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच भिड़ंत होने जा रही है। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए दोनों के लिए ये मुकाबला करो या मरो का है। 
BAN vs WI, T20 World Cup: वेस्टइंडीज-बांग्लादेश के बीच आज 'करो या मरो' का मुकाबला, जानिए क्या हैं समीकरण

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर