सरकार का बड़ा फैसला: दिसंबर 2024 तक RBI के गवर्नर रहेंगे शक्तिकांत दास, 3 साल के लिए बढ़ा कार्यकाल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Oct 29, 2021 | 10:58 IST

RBI Governor Shaktikanta Das: सरकार ने शक्तिकांत दास की भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में पुन: नियुक्त की है। उनकी नियुक्ति 10 दिसंबर 2021 के बाद से तीन वर्ष के लिए की गई।

RBI Governor Shaktikanta Das
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल बढ़ा  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार ने शक्तिकांत दास का कार्यकाल बढ़ाने का फैसला लिया है।
  • शक्तिकांत दास भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर हैं।
  • उन्हें अगले तीन सालों के लिए, दिसंबर 2024 तक RBI गवर्नर नियुक्त किया गया।

RBI Governor Shaktikanta Das: सरकार ने शुक्रवार को शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को 10 दिसंबर, 2021 के बाद तीन साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर (RBI Governor) के रूप में फिर से नियुक्त किया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को दिसंबर 2024 तक के लिए सेवा विस्तार दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में की गई मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की एक बैठक में यह फैसला लिया गया।

इस संदर्भ में सरकार ने एक बयान में कहा कि नियुक्ति समिति ने तमिलनाडु कैडर के पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी दास की राज्यपाल के रूप में फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

RBI के 25वें गवर्नर हैं शक्तिकांत दास
शक्तिकांत दास ने 12 दिसंबर, 2018 से प्रभावी आरबीआई के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। तब उनका कार्यकाल तीन वर्ष का था। आरबीआई में अपने कार्यभार से पहले, उन्हें 15वें वित्त आयोग (15th Finance Commission) के सदस्य के रूप में कार्य किया गया था।

कौन हैं शक्तिकांत दास?
इससे पहले, उन्होंने राजस्व विभाग और आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य किया। वह सीधे तौर पर 8 केंद्रीय बजट तैयार करने से जुड़े थे। दास ने पिछले 38 वर्षों में शासन में व्यापक अनुभव अर्जित किया है और वित्त (Finance), कराधान (Taxation), उद्योग (Industries), बुनियादी ढांचे (Infrastructure) आदि के क्षेत्रों में राज्य सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे हैं।

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास आरबीआई के गवर्नर बने थे। आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता था। दास का जन्म 26 फरवरी 1957 को हुआ था। दास ने इतिहास से दिल्ली के (St. Stephen's College) से एमए की डिग्री हासिल की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर