आज की ताजा खबर, 28 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 28 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, बुधवार, 28 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 28th april 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 28 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : देश में एक मई से 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए आज 28 अप्रैल से को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में कहा है कि चुनाव में कांग्रेस नेता अपनी जमानत जब्त करा लेंगे। अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना वायरस के भारतीय स्ट्रेन के खिलाफ कोविशील्ड और कोवाक्सिन टीके कारगर हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत में महामारी के हालात बेकाबू हो गए हैं। पिछले कई दिनों से संक्रमण की संख्या रोजाना तीन लाख से पार जा रही है और हजारों लोगों की मौत हो रही है। कोरोना का भारतीय स्वरूप (स्ट्रेन) लोगों को तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है। कोरोना मरीजों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि अस्पतालों को उनके इलाज में परेशानी हो रही है। जानिए Corona Crisis Updates

बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बुधवार को हुई बैठक के बाद संक्रमण की रफ्तार कम करने को लेकर कई फैसले लिए गए हैं।
कोरोना से निपटने के बिहार सरकार ने तैयार किया नया प्लान, जानिए विस्तार से

सीरम इंस्ट्टीयूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि सीआरपीएफ के सुरक्षा कर्मी पूरे देश में उनकी सुरक्षा करेंगे।
सीरम के सीईओ अदार पूनावाला को दी गई Y कैटेगरी की सुरक्षा, कोविशील्ड वैक्सीन बना रही है कंपनी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और कोविड-19 से उत्पन्न स्थितियों पर चर्चा की।
पीएम मोदी ने की पुतिन से बात, कोविड-19 से लड़ाई में मदद के लिए कहा- थैंक्स

टाइम मैगजीन की दुनिया की 100 सर्वाधिक प्रभावशाली कंपनियों की पहली सूची में दो भारतीय कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. की प्रौद्योगिकी इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स और ऑनलाइन शिक्षा देने वाली स्टार्टअप बायजू ने जगह बनायी है।
टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट में जियो, बायजू शामिल

कोरोना वायरस के कहर के बीच 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए आज शाम 4 बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। 1 मई से वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। इसी बीच कोरोना रोधी वैक्सीन फ्री लगाने वाले राज्यों को सीरम ने बड़ी राहत दी है। कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपए प्रति डोज कर दी है।

फ्री कोरोना वैक्सीन लगाने वाले राज्यों को राहत, सीरम ने कोविशील्ड की कीमत 100 रुपए प्रति डोज घटाई

दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं जो दोस्ती के लिए लोग बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने से नहीं हिचकते। दोस्त की खुशियों और मुसीबतों को टालने के लिए अपना जीवन तक दांव पर लगा देते हैं।

ताकि सलामत रहें दोस्त की सांसें, ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए तय की 24 घंटे में 1300 किमी की दूरी

पीएम नरेंद्र मोदी ने  पीएम कार्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दी है। उन्होंने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन Concentrators को जल्द से जल्द खरीद लिया जाना चाहिए।

ऑक्सीजन कमी को दूर करने के लिए बड़ी पहल, पीएम केयर्स फंड से 1 लाख कंसंट्रेटर की होगी खरीदी

कोविड काल में एक तरफ जहां इंसानियत के दुश्मन अपनी जेब भरने में जुटे हिए हैं तो दूसरी तरफ ऐसे लोग भी हैं जिनके त्याग का मूल्य नहीं लगाया जा सकता। यह एक ऐसे शख्स की कहानी है जो कोरोना की वजह से इस दुनिया में नहीं है। 

जान की परवाह ना कर 85 साल के कोविड बुजुर्ग ने दिया अपना बेड, सलाम

कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना से देश भर में 3293 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली सहित अन्य राज्यों के श्मशान गृहों में अंतिम संस्कार के लिए बड़ी संख्या में शव पहुंच रहे हैं।

UP : चिताओं से पटा गाजीपुर श्मशान गृह,  हर रोज सामान्य से 10 गुना पहुंच रहे शव  

कोरोना काल में अस्पताल और मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है। लेकिन इन सबके बीच अपराधियों के गिरोह ने कथित तौर पर 50 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर ले जा रहे एक ट्रक का अपहरण कर लिया।

Oxygen cylinder Robbery: ऑक्सीजन सिलेंडर की डकैती, बदमाशों ने ट्रक को किया अगवा

कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना से देश भर में 3293 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली सहित अन्य राज्यों के श्मशान गृहों में अंतिम संस्कार के लिए बड़ी संख्या में शव पहुंच रहे हैं।

UP : चिताओं से पटा गाजीपुर श्मशान गृह,  हर रोज सामान्य से 10 गुना पहुंच रहे शव  

दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा इतना बढ़ गया है कि राजधानी के श्मशान गृहों में चिता के लकड़ी कम पड़ने लगी है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर लड़की की व्यवस्था करने की अपील की है। 

Delhi : दिल्ली में चिता के लिए कम पड़ने लगी लकड़ी, 10 दिनों 5100 से ज्यादा शव जलाए-दफनाए गए

बुधवार सुबह सात बजकर 55 मिनट पर ना सिर्फ असम भूकंप से पूरी तरह हिल गया बल्कि उसके झटके पूर्वोत्तर राज्यों के साथ बंगाल, बिहार और ओडिशा में महसूस किए गए। 

Assam Earthquake 2021: कहीं इमारत झुकी तो कहीं सड़क में पड़ी दरार, तस्वीरों और Video में असम का हाल

देश में कोरोना के हालात बेहद गंभीर हो गए हैं। बुधवार को इस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या दो लाख के पार कर गई। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से 3,293 लोगों की मौत हुई।

कोरोना का प्रकोप : भयावह हैं बीते 7 दिनों के महामारी से मौत और संक्रमण के आंकड़े  

क्या यह संभव है कि किसी महिला को यह ना पता चले कि वो प्रेग्नेंट है, इस सवाल का जवाब यह होगा कि ऐसा संभव नहीं है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की एक महिला ने जो कुछ बताया वो हैरान करने वाला है।

Twin Child: जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद महिला बोली उसे पता नहीं कि वो प्रेग्नेंट थी

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन (संशोधन) अधिनियम, 2021 को बुधवार से  लागू कर दिया गया। यह अधिनियम चुनी हुई राज्य सरकार से ज्यादा उप राज्यपाल को प्रधानता दी गई है।

दिल्ली में  'सरकार' मतलब अब LG, एनसीटी ऑफ दिल्ली एक्ट लागू, जानिए क्या हैं इसके मायने

भारत में 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए एक मई से टीका लगना शुरू होगा। इसके लिए 28 अप्रैल से को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

1 मई से इन राज्यों में लगेगा कोरोना का मुफ्त टीका, आपका प्रदेश शामिल है कि नहीं, देखें पूरी लिस्ट

देश में कोविड-19 ( COVID-19) का कहर जारी है, लोगों के जीवन को बचाने के लिए स्वास्थ्यकर्मी अतिरिक्त घंटे काम कर रहे हैं। शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से, मेडिक्स के लिए स्थिति समाप्त हो गई है।

VIDEO:हल्द्वानी में निकल रही थी बारात, एंबुलेंस ले जा रहा ड्राइवर नीचे उतरा और करने लगा डांस

असम में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके सोनितपुर में महसूस किए गए।

भूकंप के तेज झटकों से हिला असम, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.4

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में इस्तेमाल हो रहे दोनों टीके कोवाक्सिन और कोविशील्ड कोविड-19 के भारतीय स्ट्रेन (स्वरूप) के खिलाफ कारगर पाए गए हैं और इनके लगने के बाद संक्रमण की स्थिति में इनका 'हल्का' लक्षण दिखता है।

अच्छी खबर! कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप पर कारगर हैं कोविशील्ड और कोवाक्सीन टीके

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र के अस्पतालों में हादसों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। मुंब्रा स्थित प्राइम अस्पताल भी आग की चपेट में आ गया जिसमें मरने वालों की संख्या चार हो गई है।

Prime Hospital Fire :मुंबई के प्राइम अस्पताल में लगी आग में चार मरीजों की मौत, दूसरे मरीज शिफ्ट किए गए

देश के अलग अलग हिस्सों में ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी के साथ दवाइयों की भी होर्डिंग हो रही है औक उसका असर उन लोगों पर पड़ रहा है जिनके परिजन अस्पातलों में कोविड से जुझ रहे हैं।

Oxygen cylinder Hoarding: इस तरह ऑक्सीजन और दवाओं की कालाबाजारी करने वालों पर दिल्ली पुलिस कस रही है नकेल

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की आपसी रार पुरानी है। समय-समय पर दोनों नेताओं के बीच गतिरोध सामने आता रहा है। 

कैप्टन अमरिंदर ने क्यों कहा-पटियाला सीट पर सिद्धू चुनाव लड़े तो जमानत जब्त हो जाएगी 

देश में जारी कोरोना महामारी की भयावहता के बीच 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगवाने का रास्ता साफ करते हुए आज से रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू किया है।

आज से 18+ वाले भी करा सकेंगे 'कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन', क्या करना है जान लें ये है पूरा प्रॉसेस

इतिहास में 28 अप्रैल की तारीख यूं तो बहुत सी अच्छी बुरी घटनाओं के साथ दर्ज है, लेकिन पिछले साल दुनिया में आए कोविड 19 के तूफान ने पिछली करीब एक शताब्दी की तमाम घटनाओं को एकदम बौना कर दिया।

History of 28 April: गहराया था कोरोना का कहर, आज के दिन घटी थीं और भी कई घटनाएं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर