कोरोना से निपटने के बिहार सरकार ने तैयार किया नया प्लान, जानिए विस्तार से

कोरोना से निपटने के लिए बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने संक्रमण की रफ्तार कम करने को लेकर कई फैसले किए हैं।

Bihar government prepared a new plan to deal with Corona Covid-19, Know in detail
बिहार में नई कोरोना गाइडलाइन्स  |  तस्वीर साभार: PTI

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कई राज्यों ने इससे निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके बावजूद संक्रमितों और मृतकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हालांकि बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बावजूद पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान नहीं किया। लोगों के दैनिक जीवन में परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखा गया। नीतीश सरकार ने हालांकि नाईट कर्फ्यू 9 बजे रात के बदले शाम 6 बजे से ही लगाने का फैसला लिया है और शाम 4 बजे ही सारी दुकानें बंद हो जाएंगी।

बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बुधवार को हुई बैठक के बाद संक्रमण की रफ्तार कम करने को लेकर कई फैसले लिए गए हैं। गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, राज्य में रात के 9 बजे के बदले शाम 6 बजे से ही नाइट कर्फ्यू होगा, जो सुबह 6 तक लागू रहेगा। राज्य में सारी दुकानें अब शाम 4 बजे तक ही खुली रहेंगी।

सरकार ने शादी ब्याह को लेकर भी भाग लेने वाले लोगों की संख्या कम कर दी है। शादी ब्याह में अब सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो पाएंगे। पहले शादी ब्याह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति थी। इसी तरह श्राद्ध में अब सिर्फ 25 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी जबकि अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो पाएंगे। यह आदेश 15 मई तक लागू रहेगा।

आदेश के मुताबिक, इस अवधि में सरकारी या गैर सरकारी कार्यालयों में सिर्फ 25% कर्मचारी ही एक दिन में काम पर आएंगे। सरकारी कर्मचारियों को 'वर्क फ्रॉम होम' के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। इसके अलावा मुजफ्फरपुर में कोरोना संक्रमण के लिए अतिरिक्त अस्थाई अस्पताल का निर्माण कराने का भी फैसला लिया गया है।

सार्वजनिक परिवहन 50 प्रतिशत क्षमता के तहत ही चलने का आदेश दिया गया है। आदेश के मुताबिक रेस्टूरेंट रात 9 बजे तक खुले रहेंगे, लेकिन वहां बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी। लोग खाना पैक करा कर ले जा सकेंगे।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर