आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 28 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 28 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 28 नवंबर, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 28 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 28 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर चिंताओं के बीच केंद्र ने राज्‍यों को निर्देश दिए हैं, वहीं शीर्ष अधिकारियों की बैठक का सिलसिला जारी है। किसान नेता राकेश टिकैत ने एक बार फिर MSP पर कानून बनाने की मांग की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षा बलों ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है और बेहतर समन्‍वय के साथ वे आतंकियों का खात्‍मा कर रहे हैं। बीते दो माह में जिन आतंकियों ने निर्दोष लोगों की हत्‍या की, सुरक्षा बलों ने उन्‍हें ढेर कर दिया है।

Jammu Kashmir: सुरक्षा बलों ने बदली रणनीति, बीते महीने आम लोगों की हत्‍या के लिए जिम्‍मेदार सभी आतंकियों का खात्‍मा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कहा गया था कि अंबानी, टाटा और बिड़ला जम्मू-कश्मीर में निवेश लाएंगे और रोजगार के बहुत सारे अवसर पैदा होंगे। कुछ नहीं हुआ। चल रही परियोजनाओं में भी स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है।

कहा गया था 370 हटते ही निवेश आएगा, कुछ नहीं हुआ, रोजगार नहीं मिल रहा-आतंकवाद बढ़ रहा: उमर अब्दुल्ला

भारत किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि भारत सरकार को अपने तरीकों में सुधार करना चाहिए और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी देने वाला कानून लाना चाहिए। ऐसा न होने पर टिकैत ने गणतंत्र दिवस पर एक बड़े आंदोलन की चेतावनी दी।

राकेश टिकैत ने कहा- सरकार अपने तरीके सुधार ले, MSP पर कानून लाना चाहिए, 26 जनवरी दूर नहीं है

दुनियाभर में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर चिंताओं के बीच विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि यहां पाबंदियों में अगर ढील दी गई तो कोविड फिर से कहर बरपा सकता है और यह पहले से कहीं अधिक भीषण स्थिति होगी, जिसका बोझ यहां की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाएं नहीं सहन कर पाएंगी।

'पाबंदियां हटीं तो चीन में भयंकर कहर बरपा सकता है कोरोना, मेडिकल सिस्‍टम भी हो जाएगा फेल'

बीजेपी सांसद गौतम गंभीर को 'आईएसआईएस कश्मीर' से तीसरी बार जान से मारने की धमकी मिली है। धमकी भरे ईमेल में उल्लेख किया गया है कि दिल्ली पुलिस में कथित आतंकी संगठन के जासूस पूर्व क्रिकेटर पर नजर रख रहे हैं। ईमेल में डीसीपी सेंट्रल श्वेता चौहान का जिक्र है, जिन्होंने धमकी भरे ईमेल के बारे में पहले मीडिया से बात की थी।

'पुलिस में हमारे जासूस हैं'; गौतम गंभीर को 'ISIS कश्मीर' से तीसरी बार मिली मौत की धमकी

कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने चिंता बढ़ाने का काम किया है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उच्च स्तरीय समीक्षा के बाद गृह सचिव की अध्यक्षता में आज सुबह 11.30 बजे तत्काल बैठक हुई।

Omicron variant ने बढ़ाई चिंता, बैठकों का दौर जारी, केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) सामने आने के बाद भारत में भी चिंता की स्थिति है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी कर टीकाकरण कवरेज बढ़ाने और सघन निगरानी के लिए कहा। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों, खासकर खतरे' की सूची में शामिल देशों से आने वाले यात्रियों को लेकर SOP की समीक्षा करने की बात कही है।

Omicron ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने राज्‍यों को दिए निर्देश, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को लेकर SOP की होगी समीक्षा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाबी में महिलाओं के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि जबसे मैंने पंजाब की महिलाओं को 1000 रुपए देने की घोषणा की है, तब से कांग्रेस, अकाली और भाजपा परेशान है। 

चुनावी वादे पर सवाल उठाने वालों को केजरीवाल ने दिया जवाब, पंजाबी में कही अपनी बात

संसद सत्र शुरू होने से पहले सरकार सभी दलों की बैठक बुलाती है ताकि सत्र की कार्यवाही के दौरान किसी तरह की अड़चन ना हो। यह बात अलग है कि हम सब संसद में हंगामे का गवाह बनते हैं और जनता की गाढ़ी कमाई जाया हो जाती है।

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक खत्म, सरकार और विपक्ष के अलग अलग सुर

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास पूर्वी लद्दाख के अपनी तरफ चीन बड़ी संख्या में सैन्य जमावड़ा करने के साथ-साथ वहां अपनी सैन्य बुनियादी संरचनाओं को आधुनिक बना रहा है।

सीमा पर क्या नई 'चाल' चलने जा रहा चीन,  LAC के पास तैनात की मिसाइल रेजिमेंट : सूत्र

त्रिपुरा के स्थानीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बड़ी जीत दर्ज करने की ओर अग्रसर है। राज्य चुनाव आयोग के अब तक के आंकड़ों के मुताबिक अगरतला नगर निगम की 51 वार्डों में से 29 पर जीत दर्ज कर ली है।

Tripura polls Results: त्रिपुरा निकाय चुनाव में बड़ी जीत की ओर BJP, AMC की 52 सीटों में से 29 पर दर्ज की जीत

दुनिया भर में लोग क्रिसमस का बेसब्री से इंतजार करते हैं। दिसबंर का महीना शुरू होते ही इस पर्व को मनाने की तैयारी शुरू हो जाती है।  कार्यालयों से लेकर घरों तक रंग-बिरंगे क्रिसमस ट्री लगाए जाते हैं। 

क्रिसमस ट्री से लिपटा था जहरीला सांप, परिवार ने करीब से जब देखा तो उड़े होश, Video 

यूपीटीईटी 2021 रद्द.  आगरा में 65000 अभ्यर्थियों को देनी थी परीक्षा पेपर लीक होने के कारण निरस्त हुई परीक्षा। अब एक महीने बाद परीक्षा होगी। मथुरा, गाज़ियाबाद, बुलंदशहर में व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर लीक हुआ था। 

UP TET Exam 2021: पेपर लीक की एसटीएफ करेगी जांच, परीक्षा अगले महीने

दुनिया पर अब कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हो सकता है कि ओमिक्रोन वैरिएंट, वैक्सीनेशन पर भारी पड़े। इन सबके बीच ओमिक्रोन को डिकोड करने का काम तेजी से चल रहा है। 

Omicron Variant: बदले अवतार में कोरोना वायरस का खतरा, अल्फा से ओमिक्रोन तक

कोविड-19 के नए वैरिएंट बी.1.1.529 पर दुनिया भर में चिंता जताई जा रही है। अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य एक्सपर्ट का भी कहना है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी के साथ दुनिया में फैल सकता है।

डॉ. फाउची ने भी कोरोना के नए वैरिएंट पर जताई चिंता, बोले-बहुत तेजी से दुनिया में फैल सकता है Omicron

'मन की बात' के 83वें संस्करण में पीएम नरेंद्र मोदी लोगों से रूबरू होंगे।मन की बात आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी (AIR) की समाचार वेबसाइट www.newsonair.com और newsonair मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित की जाएगी।

Mann ki Baat: 'मन की बात' के 83वें संस्करण में लोगों से पीएम नरेंद्र मोदी होंगे रूबरू

यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। लेकिन भाषणों के जरिए सियासी फसल काटने की तैयारी हो रही है। उस क्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बागपत में संसद खेल महाकुंभ में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर जबरदस्त हमला किया।

UP Assembly Elections 2022: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया, बीजेपी और सपा में फर्क क्या है

भारतीय रेलवे मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण कर रही है। यह पुल 111 किलोमीटर लंबे जिरीबाम-इंफाल रेल परियोजना का हिस्सा है। रेलवे की यह महात्वाकांक्षी योजना राजधानी मणिपुर को देश के ब्राड गेज नेटवर्क से जोड़ेगी।

Jiribam-Imphal project : मणिपुर में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, यूरोप के इस ब्रिज का टूटेगा रिकॉर्ड

सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार को) सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में शुरू हो रहे सत्र के एजेंडे और सदन में होने वाले अहम कार्यों पर चर्चा की जाएगी। 

All Party Meet: आज सर्वदलीय बैठक करेंगे PM मोदी, शीतकालीन सत्र में आएगा तीन कृषि कानूनों की वापसी पर बिल 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनों के दौरान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में कथित रूप से राष्ट्र-विरोधी भाषण देने के लिए अलीगढ़ में दर्ज देशद्रोह के मामले में शरजील इमाम को जमानत दे दी है।

देशद्रोह मामला: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दी शरजील इमाम को जमानत

इतिहास में 28 नवम्बर की तारीख दो बड़ी घटनाओं की साक्षी है। वर्ष 1990 में इसी तिथि को ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री मार्ग्रेट थैचर ने सत्ता छोड़ दी थी और वह भी 28 नवंबर का ही दिन था जब नार्वे ने दूसरी बार यूरोपीय संघ की सदस्यता ठुकराने का फैसला किया था।

आज का इतिहास, 28 नवंबर: ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री मार्ग्रेट थैचर ने 31 साल पहले दिया था इस्तीफा

राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस संक्रमण पर चिंता जताते हुए शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार को 'बूस्टर' डोज पर फैसला करना चाहिए। 

क्‍या कोविड से बचाव के लिए देश में लगेगा वैक्‍सीन का बूस्‍टर डोज? वैश्विक चिंताओं के बीच तेज हुई मांग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर