ताजा खबर, 28 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 28 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार 28 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 28 june 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली : भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 5 लाख के पार कर गया है और विश्वभर की बात करें तो इसकी संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच गई है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित कर लद्दाख में हुइ हिंसक झड़प का जिक्र करते हुए कहा कि भारत दोस्ती निभाना जानता है तो जवाब देना भी जानता है। आइए एक नजर डालते हैं  प्रमुख घटनाक्रमों पर-


नौकरी का झांसा देकर जालसाजों ने एक युवक से 6 लाख से अधिक रुपये की ठगी कर ली। फर्जी नियुक्ति-पत्र देखकर युवक को छलावे का पता चला।
मर्सिडीज-बेंज में नौकरी का झांसा देकर युवक से 6.2 लाख रुपये की ठगी, पुलिस ने दर्ज किया केस

दिल्ली में इस समय कोरोना के मामले 80 हजार के पार है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि रिकवरी रेट 60 फीसद के ऊपर है।
दिल्ली में 5.5 लाख कोरोना केस के पीछे थी वजह लेकिन अब वो डर नहीं- मनीष सिसोदिया

घाटी में सिलेंडर को स्टॉक और स्कूलों को खाली करने के निर्देश का मतलब भारत चीन तनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन सरकार की तरफ से भूस्खलन को वजह बताया जा रहा है।
घाटी में सिलेंडर स्टॉक और स्कूल खाली करने के निर्देश, उमर अब्दुल्ला बोले- सरकार बताए क्या है माजरा

राजस्‍थान के अलवर में सामूहिक दुष्‍कर्म व शारीरिक-मानसिक प्रताड़ना का शिकार हुई लड़की ने उत्‍पीड़न की दास्‍तां सुनाई। इस दौरान उसने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए।
अलवर रेप केस: पीड़‍िता ने सुनाई उत्‍पीड़न की दास्‍तां, पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

भारत चीन तनाव के बीच बिहार ने चीन सरकार को संदेश दिया है। बिहार सरकार ने दो ठेकेदारों के टेंडर को इसलिए रद्द कर दिया कि क्योंकि उसके पार्टनर चीनी थे और सरकार ने उन्हें हटाने की अपील की थी।
बिहार में कार्रवाई से चीन को संदेश, चीनी पार्टनर न बदलने पर दो ठेकेदारों के टेंडर कैंसिल

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें दोस्ती निभाने के साथ दुश्मन की आंखों में आंखे डालकर जवाब देने आता है। लेकिन कांग्रेस ने पीएम मोदी के बयान की खिल्ली उड़ाई।
अच्छा होता मन की बात की जगह लद्दाख की बात होती, अधीर रंजन चौधरी ने पूछा चीन का नाम क्यों नहीं लेते हैं पीएम

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।
भारत-चीन तनाव: गलवान में चीनी सेना नहीं, मार्शल आर्ट में माहिर 'हत्‍यारों' से हुई थी भारतीय सैनिकों की झड़प!

भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल सकता है। आने वाले सप्ताह में इससे बाजार की दिशा तय होगी।
शेयर बाजार पर रहेगा भारत-चीन तनाव का असर, बाजार की दिशा होगी तय

यूपी बोर्ड के नतीजों में 10वीं की टॉपर रिया जैन रहीं तो 12वीं में शीर्ष स्थान पर अनुराग मलिक ने कब्जा किया था।
रिया जैन-अनुराग मलिक की कामयाबी पर बीजेपी प्रवक्ता डॉ चंद्रमोहन की खास टिप्पणी, बड़े कॉलेज का मुंह नहीं देखा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जून की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी के बारे जो टिप्पणी की थी उससे वह सहमत नहीं हैं। दरअसल मनीष सिसोदिया ने कहा था कि जुलाई के अंत तक दिल्ली में 5.5 लाख कोरोना के मामले हो जाएंगे। 
मनीष सिसोदिया से असहमत हैं अमित शाह, बोले- जुलाई के अंत तक दिल्ली में नहीं होंगे 5. 5 लाख कोरोना केस

चीन से साथ जारी सीमा विवाद के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठा रहे हैं। कई बार उनके शब्दों के चयन को लेकर भी सवाल उठे हैं। अब राहुल गांधी के आरोपों पर गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब दिया है। अमित शाह ने राहुल गांधी के 'सरेंडर मोदी' वाले ट्वीट को लेकर उन पर 'ओछी राजनीति' करने का आरोप लगाया है। 
राहुल गांधी पर बरसे अमित शाह, बोले- चर्चा करनी है तो आइए, 1962 से आज तक दो-दो हाथ हो जाए

टीवी अभिनेता और आमिर खान की फिल्म गुलाम में काम कर चुके जावेद हैदर इन दिनों सुर्खियों में हैं। सामने आई ताजा जानकारी के मुताबिक जावेद हैदर इन दिनों सब्जियां बेचने का काम कर रहे हैं। खबर है कि जावेद हैदर ने अपनी आजीविका के लिए ये काम चुना है। टीवी एक्टर जावेद हैदर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।
सब्जियां बेचने को मजबूर हुए टीवी एक्टर Javed Hyder, 'गुलाम' एक्टर के Dolly Bindra ने शेयर किए टिकटॉक वीडियो
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि लद्दाख में आंख उठाने वालों को करारा जवाब मिला है। भारत दोस्ती निभाना जानता है और जवाब भी देना जानता है। 
'लद्दाख में आंख उठाने वालों को करारा जवाब मिला है'; चीन पर PM मोदी का बड़ा बयान

पीएम मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस वैश्विक महामारी से मानव जाति पर जो संकट आया है, उसपर हमारी बातचीत कुछ ज्यादा ही रही, लेकिन इन दिनों मैं देख रहा हूं, लगातार लोगों में एक ही विषय पर चर्चा हो रही है, कि आखिर ये साल कब बीतेगा।
लद्दाख का जिक्र कर बोले मोदी- भारत दोस्ती निभाना जानता है, तो आंख में आख डालकर जवाब देना भी जानता है

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी आ रही है। कुल मामले बढ़कर 5 लाख से 25 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। देश में अब तक इस घातक संक्रमण से 5,28,859 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि इसमें से 3 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हो गए हैं।
कोरोना के कुल केस 5 लाख 28 हजार से ज्यादा, 3 लाख से ज्यादा मरीज हुए ठीक, 16095 मौतें

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में रिया जैन ने 10 वीं में टॉप किया है। रिया ने अपने इस सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की। टाइम्स नाउ हिंदी से बात करते हुए रिया ने बताया कि उन्होंने टॉप करने के लिए हर रोज 15-16 घंटे पढ़ाई की। एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली रिया के पिता  ‘माता की चुनरी’ बनाने का एक छोटा सा व्यापार करते हैं। 
Exclusive: जानिए कौन है यूपी बोर्ड की 10वीं की टॉपर रिया जैन, ‘माता की चुनरी’ बनाते हैं पिता

 पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर को मलाल है कि वह सुशांत सिंह राजपूत से बातचीत नहीं कर पाए। दोनों की आखिरी मुलाकात 2016 में मुंबई में हुई थी। अख्‍तर तब भारत से जा रहे थे और सुशांत सिंह मुंबई के होटल में आ रहे थे। 
सुशांत सिंह राजपूत की तन्‍हाई को भांप गए थे शोएब अख्‍तर, पाक क्रिकेटर को रह गया इस बात का मलाल

महाराष्ट्र सरकार ने आज से मुंबई में नाई की दुकानें और सैलून फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद अब मुंबई में नाई की दुकान, ब्यूटी पार्लर और सैलून खोलने की अनुमति दी गई है।
Mumbai Barber Shops: मुंबई में खुलने लगे सैलून, दुकानदारों और ग्राहकों को बरतनी होगी बहुत सावधानी

 चीन लगातार भारत के खिलाफ एलसी पर आक्रामक रूख अख्तियार किए हुए जिसका भारतीय सेना द्वारा उसी अंदाज में जवाब दिया जा रहा है। गलवान घाटी में 15 और 16 जून की रात हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। अपनी विस्तारवादी नीति को चीन लगातार अंजाम देने की कोशिशों में जुटा है।
India China Standoff: भारत की बढ़ती ताकत और आबादी से डरता है चीन, खुद चीन में रहे लेखक ने कही ये बात


शादी में कोविड नियमों का उल्‍लंघन पड़ा भारी, 15 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, लगा 6.26 लाख का जुर्माना

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ सैन्‍य टकराव के बीच भारत ने पूर्वी लद्दाख सेकटर में एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की तैनाती की है। यह मिसाइल सिस्‍टम सतह से हवा में मार करने में सक्षम है। वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में चीनी लड़ाकू विमानों व हेलीकॉप्‍टर्स की गतिविधियों को देखते हुए भारत ने पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में इस मिसाइल सिस्‍टम की तैनाती की है।
चीन से तनातनी के बीच भारत ने पूर्वी लद्दाख में तैनात किए एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को स्वीकार किया कि जून के पहले सप्ताह में कोविड-19 मरीजों के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की कमी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ने लगी, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि अब ऐसी कोई कमी नहीं है।
अरविंद केजरीवाल ने माना दिल्‍ली में बिस्‍तरों की कमी की वजह से मरे कोविड मरीज

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर