ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 26 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 नवंबर, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 26 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : कोरोना का नया रूप सामने आने के बाद ब्रिटेन ने अफ्रीका के छह देशों के लिए अपनी उड़ानें रोक दी हैं। इन नए वैरिएंट पर भारत में भी चिंताएं बढ़ गई हैं। इसे लेकर केंद्र ने राज्यों को अलर्ट जारी किया है। WHO ने इसे 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट B.1.1.1.529 ने पूरी दुनिया की नींद उड़ा रखी है। WHO ने इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है तो दुनिया के कई देशों ने अफ्रीका से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन को WHO ने बताया 'वैर‍िएंट ऑफ कंसर्न', इन देशों ने अफ्रीका से उड़ानों पर लगाया बैन

कोरोना वायरस के नए B.1.1.1.529 वैरिएंट ने दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञ इसे डेल्‍टा वैरिएंट से भी घातक और संक्रामक बता रहे हैं। भारत सहित कई देशों में इसे लेकर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। यहां जानें कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट के बारे में पांच अहम बातें:

डेल्टा वैरिएंट से भी घातक है कोरोना वायरस का नया B.1.1.1.529 वैरिएंट, जानिये इससे जुड़ी 5 अहम बातें

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने ठाकुर और अन्य सवर्ण महिलाओं के बारे में विवादित टिप्पणी कर राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया है। एक वीडियो में वह कहते सुने जा रहे हैं, ठाकुर और अन्य उच्च जाति की महिलाओं को घरों से बाहर निकाल समानता सुनिश्चित करने के लिए समाज में काम करना चाहिए।

'ठाकुरों की महिलाओं को बाहर निकाल काम कराएं'; MP मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बयान के लिए मांगी माफी

कोरोना का नया वेरिएंट डरा रहा है। दुनियाभर के देशों में बढ़ते कोरोना के केस थर्ड वेव की दस्तक दे रहे हैं। भारत में भी कोरोना के नए केस आ रहे हैं। देश के कई इलाकों में कोरोना के छोटे छोटे क्लस्टर बन रहे हैं। एक साथ कई केस आ रहे हैं। मार्च तक कोरोना की वजह से 7 लाख लोगों की मौत हो जाएगी।

अब आया कोरोना का 'अफ्रीकी' वेरिएंट, 32 बार बदल चुका रूप, वैक्सीन का भी असर कम

पाकिस्तानी क्रिकेटर, उनके प्रशासक और उनके पूर्व खिलाड़ी, सभी बेतुके बयान देने के लिए मशहूर हैं। सालों तक टीम इंडिया के खिलाफ आईसीसी विश्व कप मैचों में हार झेलने के बाद टी20 विश्व कप 2021 में आखिरकार पहली जीत मिली तो सबके बेतुके बयान बाहर आना शुरू हो गए।

पाकिस्तानियों की बड़ी-बड़ी बातें..अब पूर्व कप्तान इंजमाम ने भारत-पाकिस्तान मैच पर दिया ये बेतुका बयान

दक्षिण अफ्रीका में दहशत पैदा करने वाले कोविड-19 के नये स्वरूप के कारण भारत के अगले महीने के दौरे को लेकर चिंता पैदा हो गयी है और आगामी दिनों में खिलाड़ियों के लिये पृथकवास के नियमों में बदलाव हो सकता है।

टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मंडराए संकट के बादल, खिलाड़‍ियों की बढ़ सकती हैं मुसीबतें

बी-टाउन के हॉटेस्‍ट कपल कैटरीना कैफ और विक्की कौशल जल्‍द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह कपल 9 दिसंबर को राजस्थान के आलीशान रिसॉर्ट में सात फेरे लेंगे। समारोह के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं।

राजस्‍‍थान के इस शाही रिसॉर्ट में सात फेरे लेंगे विक्की कौशल और कैटरीना कैफ, शुरू हुईं तैयारियां

भारत में नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जल्द शुरू हो सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, सरकार 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दे सकती है। हालांकि जिन देशों में कोरोना वायरस के मामले अधिक हैं, उन देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। कुल 14 देशों को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति मिल सकती है।

इस तारीख से नियमित रूप से फिर शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, इन देशों पर लगा रहेगा प्रतिबंध

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर दुनियाभर में कोहराम मचा हुआ है। कई देशों ने अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि भारत ने भी अलर्ट जारी किया है। इसे डेल्‍टा वैरिएंट से भी खतरनाक बताया जा रहा है, जिसकी वजह से भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान व्‍यापक तबाही हुई थी।

क्‍या है कोविड-19 का नया स्‍ट्रेन, जिसे लेकर भारत सहित दुनियाभर में मच गया है हड़कंप?

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में उधमपुर दुर्ग एक्सप्रेस की चार बोगियों में आग लग गई। मुरैना के हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रेलगाड़ी के डिब्बों में ये आग लगी। पुलिस प्रशासन सहित दमकल मौके पर पहुंची। जनहानि की सूचना नहीं है। आग लगने की सूचना पर पर रेल मंडल के अधिकारी रवाना हो गए हैं।

MP: मुरैना में उधमपुर दुर्ग एक्सप्रेस की चार बोगियों में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित, VIDEO

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के विधायक उदयन गुहा के आरोपों का बीएसएफ ने जवाब दिया है। बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश सीमा से सटे गांवों की स्थानीय महिलाओं का वीडियो रिलीज किया है जिसमें वो अपने साथ किसी भी तरह की गलत हरकत होने की बात को नकार रही हैं।

TMC के आरोप पर BSF का जवाब, महिला अधिकारी ही करती हैं महिलाओं की चेकिंग

मुंबई में 13 साल पहले हुए आतंकी हमले को पाकिस्‍तान के आतंकियों ने अंजाम दिया था, इसमें कोई शक नहीं रह गया है, लेकिन पाकिस्‍तान अब भी मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा है। भारत ने इसे लेकर एक बार फिर अपना रोष जताया है।

26/11 Terror Attack: 166 पीड़‍ित परिवारों को न्‍याय का इंतजार, भारत ने PAK राजनय‍िक को तलब कर सुनाई खरीखोटी

पुलिस के एक पूर्व अधिकारी ने मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के बारे में चौंकाने वाला दावा किया है। सहायक पुलिस कमिश्नर पद से रिटायर्ड हो चुके इस अधिकारी का दावा है कि साल 2008 के मुंबई हमले के दौरान आतंकवादी अजमल कसाब के पास से एक मोबाइल फोन जब्त हुआ था।

परमबीर सिंह ने 'नष्ट' किया 26/11 के आतंकी अजमल कसाब का मोबाइल फोन, पूर्व पुलिस अधिकारी का दावा 

उत्तर प्रदेश ने हाल ही में लखनऊ में संपन्न हुए राज्यों के पुलिस बलों और अर्धसैनिक बलों के प्रमुखों के वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी तो की ही, साथ ही साथ इसके आयोजन में एक इतिहास भी बनाया। 

UP: पुलिस प्रमुखों की कांफ्रेंस ने बढ़ाया यूपी पुलिस का कद, योगी के नेतृत्‍व में मजबूत हुआ बुनियादी ढांचा

डिप्टी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की डॉक्टर ऐश्वर्या रेड्डी ने बताया, 'डब्ल्यूएचओ की रैंकिंग में सीडीएल कसौली विश्व में तीसरा स्थान रखती है, एशिया में ऐसी कोई और लेबोरेटरी नहीं है।

देश की डेढ़ सौ करोड़ वैक्सीन डोज को CDL कसौली से मिली मंजूरी, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

आज कल शादियों का सीजन चल रहा है। हर कपल अपनी शादी को खास और यादगार बनाने के लिए कुछ ना कुछ अलग जरूर करते हैं। कोई वेडिंग कार्ड को अलग अंदाज में छपवा रहा है, तो किसी की एंट्री अलग अंदाज में हो रही है।

Viral: वकील की शादी कार्ड में छपा कुछ ऐसा, तस्वीर हो गई वायरल, जानें पूरा मामला

महंत नरेंद्र गिरी मौत मामले के तीनों आरोपियों ने उन्हें बदनाम करने और अत्यधिक मानसिक और मनोवैज्ञानिक आघात पहुंचाने के लिए एकआपत्तिजनक ऑडियो प्रसारित किया था जिसके कारण उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली थी।

मौत से कुछ दिन पहले नरेंद्र गिरी ने ली थी सल्फास के बारे में जानकारी, बाद में शिष्य से मंगाई थी नॉयलान की रस्सी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संविधान दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शरीक होने के लिए संसद भवन पहुंचे हैं। इस समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने राजनीति में परिवारवाद को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। 

'परिवारवाद लोकतंत्र के लिए एक बड़ा खतरा', नाम लिए बगैर PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना

दक्षिण अफ्रीका , बोत्सवाना और हांग कांग में कोविड-19 के नए रूप बी.1.1529 के कई मामले मिलने के बाद भारत सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्र ने राज्यों से इन तीन देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की 'गहन स्वास्थ्य जांच एवं स्क्रीनिंग' करने का निर्देश दिया है। 

कोरोना के नए वैरिएंट पर सरकार अलर्ट, 3 देशों से आने वाले यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग के निर्देश

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने बृहस्पतिवार को उन ''उपद्रवी तत्वों'' को लेकर चिंता व्यक्त की जो कानूनी, वैध और संवैधानिक चीजों का ''ऐड़ी-चोटी का जोर लगाकर'' विरोध करते हैं। 

कुछ तत्वों के लिए यह कहना 'फैशन' बन गया है कि हम संविधान को स्वीकार नहीं करते : रिजिजू

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति की तेलंगाना इकाई की ओर से यहां आयोजित ‘महा धरना’ में टिकैत ने कहा, 'एक आपके यहां का बेलगाम नाड वाला सांड तो आपने छोड़ दिया है, वो बीजेपी की मदद करता घूम रहा है।

टिकैत ने ओवैसी को बताया ‘बेलगाम सांड़', कहा- उसे हैदराबाद में ही बांधकर रखो, BJP की करता है मदद

इतने बड़े भीषण आतंकवादी हमले के बाद भारत ने मुंबई हमले के दोषियों और आतंकवादियों को भेजने वाले पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए सैन्य कार्रवाई क्यों नहीं की।

Mumbai attack : 26/11 मुंबई हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर हमलो क्यों नहीं किया? 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने विभाजन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि विभाजन के समय देश को जो पीड़ा हुई उसे भुलाया नहीं जा सकता।

'विभाजन खत्म करने से ही मिटेगी देश की पीड़ा', RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन सरकार राज्य में लंबे समय तक नहीं रहेगी। राणे ने मीडियाकर्मियों से कहा,  'उद्धव ठाकरे की तबीयत खराब है, इसलिए मैं उनके बारे में बात नहीं करना चाहता।' 

महाराष्ट्र में लंबे समय तक नहीं टिकेगी महा विकास अघाड़ी सरकार: केंद्रीय मंत्री नारायण राणे

26 नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले को आज 13 साल पूरे हो गए हैं। 4 दिनों तक चला ये आतंकी हमला 26 नवंबर को शुरू हुआ और 29 नवंबर 2008 तक चला।

24 साल की मल्लिका जागड ने किया था ये कारनामा, मुंबई 26/11 हमले में ऐसे बचाई थी 60 से ज्यादा लोगों की जान

आजाद भारत के इतिहास में 26 नवंबर की खास अहमियत है। दरअसल यही वह दिन है, जब गुलामी की जंजीरों से आजाद होकर अपने स्वतंत्र अस्तित्व को आकार देने का प्रयास कर रहे राष्ट्र ने संविधान को अंगीकार किया था।

आज का इतिहास, 26 नवंबर: स्वतंत्र भारत ने अंगीकार किया संविधान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर