ताजा खबर, 26 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 26 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 26 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 26 march 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 26 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश पहुंच गए हैं। कोविड-19 के संकट के बाद पीएम की यह पहली विदेश यात्रा है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने तिथियों की घोषणा कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

र्नाटक में सेक्स स्कैंडल मामले की जांच में उस समय एक नया मोड़ आ गया जब कथित वीडियो में नजर आने वाली महिला द्वारा की गई एक शिकायत पर शुक्रवार को पूर्व मंत्री रमेश जारकिहोली के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गई। इस मामले में भाजपा नेता जारकिहोली कथित तौर पर शामिल बताए जाते हैं।

सेक्स स्कैंडल: पूर्व मंत्री के साथ वीडियो में नजर आने वाली महिला ने उठाया ऐसा कदम, बढ़ेंगी रमेश की मुश्किलें

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार उछाल के बीच चिंता बढ़ती जा रही है। इसके लिए लोगों की लापरवाही को जहां एक बड़ा कारण बताया जा रहा है, वहीं कोरोना वायरस के नए 'डबल म्यूटेंट' वेरिएंट को लेकर भी कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बुधवार को इस वेरिएंट के बारे में जानकारी दी थी।

क्‍या है कोरोना का 'डबल म्यूटेंट' वेरिएंट? संक्रमण के मामलों में एक बार फिर उछाल के लिए क्‍या यही है जिम्‍मेदार?

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन के साथ भारत के रिश्‍तों को लेकर बात की है और इसे कई मायनों में एक 'चुनौतीपूर्ण पड़ोसी' करार दिया है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के साथ हालिया संघर्ष विराम समझौते पर भी बात की। उन्होंने कहा कि भारत, पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसियों जैसे संबंध चाहता है।

'एक एक चुनौतीपूण पड़ोसी, इससे सबक लेने की जरूरत', ऐसा क्‍यों बोले विदेश मंत्री एस. जयशंकर

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग शनिवार को होनी है। इसके तहत पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। वहीं असम में पहले चरण के तहत 47 सीटों के लिए मतदान होगा। दोनों राज्‍यों में मतदान का समय कुछ देर के लिए बढ़ाया गया है।

पश्चिम बंगाल, असम में कल मतदान का पहला चरण, जानिये क्‍या है वोटिंग का समय 

अभी कुछ ही दिनों पहले बीजेपी नेता दिलीप घोष ने मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के पैरों में लगी चोट को लेकर तंज करते हुए उन्‍हें 'बरमूडा' पहनने की सलाह दे डाली थी तो अब खुद सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर उपहास उड़ाने वाला बयान दिया है।

सियासत में बढ़ते निजी हमले, अब ममता बनर्जी ने पीएम मोदी की दाढी को लेकर की टिप्‍पणी

दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर ढाका पहुंचे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले सावर स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा किया और 1971 में बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की बेटियों को गांधी शांति पुरस्कार सौंपा।

बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था: मोदी

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पुणे के एमसीए स्टेडियम में वनडे सीरीज का दूसरा मैच भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) के लिए शानदार साबित हुआ। केएल राहुल ने एक साल का लंबा इंतजार खत्म करते हुए अपना पांचवां वनडे शतक जड़कर सबका दिल जीत लिया। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था।

IND vs ENG: एक साल का इंतजार खत्म, केएल राहुल ने जड़ा धमाकेदार शतक

निकिता तोमर मर्डर केस में फरीदाबाद की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने मुख्‍य आरोपी तौसीफ और उसके दोस्‍त रेहान को बुधवार (24 मार्च) दोषी करार दिया था। अब अदालत ने शुक्रवार को इस मामले में सजा का ऐलान किया है।

Nikita Tomar murder case: अब जेल में कटेगी निकिता के हत्‍यारों की उम्र, कोर्ट ने तौसीफ, रेहान को सुनाई सजा

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB)ने आज 12वीं की परीक्षा के परिणाम (BSEB Bihar Class 12th Board Exam Result 2021) जारी कर दिए हैं। रिजल्ट में इस बार लड़कियों ने बाजी मारी है। सुंगधा कॉमर्स सेक्शन में टॉपर बनी हैं जबकि आर्ट में मधु भारती और कैलाश  कुमार ने टॉप किया है।

बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे हुए घोषित, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

असम में चुनाव प्रचार के दौरान गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस और AIUDF के गठबंधन पर जमकर बरसे और कहा कि बदरुद्दीन अजमल को असम की पहचान नहीं बनने दिया जाएगा। राज्य में घुसपैठ का मुद्दा उठाते हुए उन्‍होंने कहा कि केवल बीजेपी ही राज्‍य में इस समस्‍या को रोक सकती है।

'बदरुद्दीन अजमल को असम की पहचान नहीं बनने देंगे', असम में बोले गृह मंत्री अमित शाह

यूपी के मऊ से विधायक मुख्तार अंसारी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कवि और लेखक कुमार विश्वास ने ट्वीट किया है जो वायरल हो रहा है। विश्वास ने एक ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा, 'लाने वाली गाड़ी  यूपी पुलिस  की होगी ?' विश्वास के इस ट्वीट को लोग जमकर रिट्वीट कर रहे हैं और साथ में कमेंट भी कर रहे हैं।

मुख्तार अंसारी को UP में किया जाएगा शिफ्ट, विश्वास बोले- लाने वाली गाड़ी यूपी पुलिस की होगी?

यूपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के यूपी आने का रास्ता साफ हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने दो हफ्ते के अंदर यूपी भेजने का निर्देश दिया है।
मुख्तार अंसारी को 'सुप्रीम' झटका, 2 हफ्ते के अंदर पंजाब जेल से आना होगा यूपी

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (26 मार्च) को एनसीएलएटी के 18 दिसंबर 2019 के उस फैसले को रद्द कर दिया, जिसमें सायरस मिस्त्री को टाटा  ग्रुप का दोबारा कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने का आदेश दिया गया था। 

टाटा-मिस्त्री विवाद में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, NCLAT का आदेश रद्द, रतन टाटा बोले- हार जीत का मुद्दा नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड को लेकर शुक्रवार को अहम फैसला सुनाया। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले और अप्रैल महीने में जारी होने वाले चुनावी बांड (Electoral Bond) पर रोक लगाने की मांग करने वाली अर्जी खारिज कर दी। 

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला-विधानसभा चुनाव से पहले जारी हो सकता है इलेक्टोरल बांड

भारत विविधताओं का देश है। यहां हर राज्य में और अलग अलग इलाकों में खूबियों का भंडार है। देश के अलग अलग हिस्सों में खाना बनाने और पकाने का तरीका भी जुदा है। यूपी के मैनपुरी जिले का एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें एक शख्स गर्म रेत में आलू भून रहा है।

मैनपुरी के छोरे का कमाल, गर्म रेत में आलू सेंकने का वीडियो इंटरनेट पर मचा रहा है धमाल

इंडिया इकोनॉमिक कांक्लेव 2021 के सातवें संस्करण में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए पिछले चार साल में अच्छा काम किया है। 

राहुल गांधी पर योगी आदित्यनाथ ने साधा निशाना, उधार की बुद्धि विवेक नहीं दे सकती

प्रगति मैदान के समीप गुरुवार को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के साथ हुई मुठभेड़ में दो वांछित अपराधी घायल हुए। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम ने दोनों को गिरफ्तार किया।

Delhi : दिल्ली पुलिस की 'सिंघम' बनीं SI प्रियंका, एनकाउंटर के दौरान बुलेट प्रूफ जैकेट पर लगी गोली

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कोरोना से संक्रमित हैं। कोविड की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्होंने खुद को होम आइसोलेशन में रखा है लेकिन उनकी एक तस्वीर सामने आई है जिसमें वह अपनी मीडिया टीम के साथ बैठक कर रहे हैं। 

इमरान खान की इस तस्वीर से सोशल मीडिया पर भड़के लोग, यूजर्स ने कहा-'यह गैर-जिम्मेदाराना' बर्ताव है 

बाजार में अस्थिरता के बावजूद इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों ने पिछले एक साल में अपनी स्कीम्स में निवेश किया। विदेशी प्रवाह, लो वैल्युएशन और तेज आर्थिक सुधार की उम्मीद से बेंचमार्क सूचकांकों ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया।

इन म्यूचुअल फंड स्कीम्स में करें निवेश, मात्र 1 साल में डबल हो जाएगा पैसा

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव-2021 चार चरणों में होंगे। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए बताया कि पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 19 अप्रैल और तीसरे एवं चौथे चरण का मतदान क्रमश: 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होगा। 

UP : यूपी में 4 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 2 मई को नतीजे, EC ने की घोषणा

आपकी उम्र यदि 45 साल से यदि ज्यादा है तो आप कोरोना का टीका लगवाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू कर दी। 

Corona Vaccine : 45 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, cowin एप ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

वैसे तो यह घटना पिछले साल सितंबर की है। लेकिन अब जबकि खुलासा हो चुका है तो किसी का भी दिल दहल जाएगा। आरोपी ने अपनी जिगरी दोस्त की ना केवल चाकू से हत्या की बल्कि उसके पेट से उसका बच्चा भी निकाल लिया।

दोस्ती का कत्ल, महिला ने पहले की हत्या बाद में पेट काटकर बच्चे को निकाला

बांग्‍लादेश आज अपनी आजादी की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है, जिस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विभिन्‍न कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए ढाका पहुंच रहे हैं। 

9 महीने के खूनी संघर्ष के बाद पाकिस्‍तान से अलग बना बांग्‍लादेश, अहम थी भारत की भूमिका

बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से अपनी दो दिनों की बांग्लादेश यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। 

बंगाल चुनाव से क्यों जोड़कर देखा जा रहा PM मोदी का बांग्लादेश दौरा?

अमिताभ ठाकुर अब पुलिस की नौकरी से जबरिया रिटायर कर दिए गए हैं। सरकार की नजरों में वो सरकारी सेवा के लिए उपयुक्त नहीं थे। वो अपनी जिम्मेदारियों से इतर ऐसे काम किया करते थे जिसकी वजह से सरकारी सेवा प्रभावित हो रही थी। 

मैं अमिताभ ठाकुर आईपीएस जबरिया रिटायर्ड, रिएक्शन की बाढ़

मुंबई के भांडुप स्थित ड्रीम मॉल में गुरुवार रात भीषण आग लग गई। इस मॉल के सनराइज अस्पताल से धुंआ निकलता देखा गया। आग लगने की इस घटना में दो लोगों के मारे जाने की खबर है। लोगों को बचाने के लिए राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। 

मुंबई : भांडुप के सनराइज अस्पताल में लगी भीषण आग, 2 की मौत, बचाव कार्य जारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो चुकी है। मुख्‍य मुकाबला सत्‍ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस और केंद्र की सत्‍ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी के बीच है। दोनों पार्टियां जीत के दावे कर रही हैं।

बंगाल का 'रण' जीतने को बीजेपी ने उतारी संगठन मंत्रियों की फौज 

बिहार विधानसभा में मंगलवार को हुए हंगामे और विपक्ष के नेताओं को जबरन बाहर निकाले जाने को लेकर विपक्ष आक्रामक तेवर अपनाए हुए है। महागठबंधन ने इसे लेकर आज (शुक्रवार, 26 मार्च) बंद का आह्वान किया है।

Bihar Band: विधानसभा में 'पुलिसिया कार्रवाई' के विरोध में आज बिहार बंद, रखें इन बातों का ध्‍यान

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ करीब चार महीने से दिल्ली की सीमाओं पर धरना प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है। संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, यह बंद सुबह 6 से शुरू होगा और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। 

Bharat Bandh 26 March: आज है किसानों का भारत बंद, जानिए क्‍या खुला रहेगा और क्‍या रहेगा बंद

महान कवयित्री महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च, 1907 को हुआ। हिंदी साहित्य में निराला, प्रसाद, पंत के साथ साथ महादेवी वर्मा को छायावाद युग का एक महान स्तम्भ माना जाता है। महादेवी गद्य विधा की भी महत्वपूर्ण हस्ताक्षर थीं।

Today's History: आज ही के दिन हुआ था 'आधुनिक मीरा' महादेवी वर्मा का जन्‍म, जानें और क्‍या हुआ था आज

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर