ताजा खबर, 23 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 23 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शुक्रवार, 23 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
23 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Taza Khabar: भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन कोवाक्सिन को तीसरे चरण के परीक्षणों के संचालन के लिए द ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) से मंजूरी मिल गई है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज बिहार में चुनाव प्रचार के लिए उतरेंगे। इसके अलावा हैदराबाद का आईपीएल 2020 में चल रहा लगातार हार का सिलसिला राजस्थान के खिलाफ गुरुवार को थम गया। यहां पढ़ें शुक्रवार, 23 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:


आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स का खराब प्रदर्शन मुंबई के खिलाफ भी जारी रहा और 10 विकेट से करारी हार के बाद टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं पूरी तरह खत्म हो गई है।
CSK vs MI: मुंबई के खिलाफ करारी हार के बाद प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई चेन्नई, बोल्ट-किशन ने मचाया धमाल

भारत चीन तनाव के मध्य अगले हफ्ते अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो के भारत दौरे को अहम बताया जा रहा है। इसके साथ ही उनका श्रीलंका और मालदीव दौरे का भी कार्यक्रम है।
India-china standoff: माइक पोंपियो का भारत दौरा इसलिए होगा, चीन ने यूं ही नहीं दी है धमकी

आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम को लेकर शर्तों को पूरी करने में विफल रहने पर पाकिस्‍तान को एक बार फिर FATF की ग्रे लिस्‍ट में ही रखने का फैसला किया गया है।
'तंगहाल' पाकिस्‍तान पर ऐसे असर डाल रहा FATF की ग्रे लिस्‍ट में होना, आतंकवाद बना गले की फांस

महबूबा मुफ्ती के तिरंगा न उठाने के बयान पर केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा कि जब ये लोग सत्ता में होते हैं तो भारत माता की जय करते हैं और बेदखल होते ही पाकिस्तान की भाषा बोलना शुरू कर देते हैं।
Mehbooba Mufti: महबूबा मुफ्ती के तिरंगा न उठाने वाले बयान पर भड़की बीजेपी, अलगाववादियों से भी ज्यादा खतरनाक

आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं करने को लेकर पाकिस्‍तान को एक बार फिर झटका लगा है। उसे अब भी एफएटीफ की ग्रे सूची में बनाए रखने का फैसला किया गया है।
पाकिस्‍तान को झटका, आतंकवाद पर पूरे नहीं किए आदेश, FATF ने फिर ग्रे सूची में रखा

भारतीय सेना ने लद्दाख के डेमचोक इलाके में जिस चीनी सैनिक को पकड़ा था, उसे अब चीन को सौंपा जा चुका है। अब यह जानकारी सामने आई है कि सेना को उसके पास से क्‍या बरामद हुआ।
भारत में क्‍या लेकर आया था चीनी सैनिक? हुआ चौंकाने वाला खुलासा

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन को परोक्ष तौर पर दो बार संदेश दिया। पीएम ने खास तौर पर त्यौहारों के समय स्थानीय उत्पादों के खरीदने की अपील की।
Vocal For Local: चुनाव बिहार में और चीन को संदेश, पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से की बड़ी अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार रैली में अनुच्छेद 370 का जिक्र किया तो पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने निशाना साधते हुए कहा कि नाकामी की सूरत में बीजेपी नेता अनुच्छेद 370 की राग अलापते रहते हैं।

J &K: 'जब दिखाने के लिए कुछ नहीं तो अलापा जाता है अनुच्छेद 370', महबूबा मुफ्ती को भी अच्छा लगता है चीन

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता चिराग पासवान ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। चिराग ने कहा कि पीएम ने अपनी सासाराम की रैली में उनके पिता दिवंगत राम विलास पासवान का जिक्र किया, इसके लिए वह उन्हें धन्यवाद देते हैं। 

पीएम मोदी को धन्यवाद, बेटे के रूप में अच्छा लगा उन्होंने मेरे पिता का नाम लिया: चिराग पासवान 

भारत में नफरत फैलाने वाले भगोड़े इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक ने एक बार फिर से जहरीला बयान दिया है। जाकिर नाइक ने कहा है कि पैगंबर की आलोचना करने वाले अधिकतर लोग सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के भक्त हैं।

जाकिर नाइक का जहरीला बयान- पैंगंबर की आलोचना करने वाले भारतीयों को जेल में डालें मुस्लिम देश

चीन की कथनी-करनी में फिर अंतर सामने आया है। चीन का विदेश मंत्रालय सीमा पर तनाव कम करने की बात करता है लेकिन उसकी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कुचक्र एवं साजिश रचने से बाज नहीं आ रही।

India China standoff: चीन का 'नया कुचक्र', एलएसी पर अपने सैनिकों के लिए स्थायी बंकर बना रही PLA 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सासाराम रैली से अपनी चुनावी सभा का आगाज कर दिया। अपने पहले चुनावी भाषण से पीएम मोदी ने अपना इरादा स्पष्ट कर दिया कि वह अपनी रैलियों में महागठबंधन पर तीखा हमला बोलने वाले हैं।

PM Modi Bhojpuri speech: 'लालटेन के जमाना गईल', सुनें-सासाराम की रैली में पीएम ने भोजपुरी में क्या कहा 

अपनी विस्तारवादी नीतियों की वजह से दुनियाभर के देशों के विरोध का सामना कर रहे चीन अब बौखला गया है। भारत के साथ लद्दाख में एलएसी पर चल रहे तनाव और अमेरिका के साथ ताइवान को लेकर चल रहे तनाव को लेकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सीधी धमकी दी है।

चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग की भारत व अमेरिका को धमकी- अगर अतिक्रमण की हुई कोशिश, तो नहीं बैठेंगे चुप

मुफ्त वैक्सीन विवाद में शिवसेना नेता संजय राउत ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। राउत ने शुक्रवार को कहा कि पहले कहा जाता था कि 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा' लेकिन अब यह 'तुम मुझे वोट दो, मैं तुम्हें वैक्सीन दूंगा' हो गया है।

तुम मुझे वोट दो, हम तुम्हें वैक्सीन देंगे', शिवसेना नेता राउत का BJP पर हमला

अपनी बेटी की शादी में पानी की तरह पैसा बहाने वाले उद्योगपति प्रमोद मित्तल को दिवालिया घोषित कर दिया गया है। प्रमोद ब्रिटेन स्थित स्टील के दिग्गज कारोबारी लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई हैं। 

बेटी की शादी में खर्च किए 505 करोड़ रु.,दिवालिया घोषित हुए तो कहा-पत्नी उठाती है खर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच शुक्रवार को अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। दोनों उम्मीदवारों के बीच कोरोना संकट और टैक्स सुधारों को लेकर तीखी बयानबाजी देखने को मिली। 

US presidential debate: ट्रंप का भारत-रूस पर निशाना, 'दोनों देशों की आबोहवा खराब'

 राजधानी दिल्ली की आबोहवा दिनोंदिन खराब होती जा रही है। शुकवार सबुह राजधानी के कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया। अलीपुर में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) का स्तर 442 मिला जो कि 'बेहद खराब' की श्रेणी में आता है।

Delhi's AQI : 'बेहद खराब' स्तर पर पहुंची दिल्ली की आबोहवा, अलीपुर में 400 के पार हुआ एक्यूआई

भारत के 100 वॉलंटियर्स पर रूस की कोरोनो वैक्सीन स्पुतनिक V का टेस्ट किया जाएगा। इसकी जानकारी इंडियन सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) ने रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक से गुरुवार को बातचीत में दी।

Corona Vaccine: 100 भारतीय वॉलंटियर्स पर होगा रूसी टीके स्पुतनिक V का परीक्षण

वर्ष 1976 में स्टीव जॉब्स द्वारा स्थापित की गई एपल कंपनी को संचार क्रांति के अगुवा के तौर पर माना जाता है। कंप्यूटर, मोबाइल, आईपैड सहित ढेरों उत्पाद तैयार करने वाली एपल के उत्पाद गुणवत्ता में बाकी सबसे बेहतर माने जाते हैं।

23 October history: आज ही के दिन एपल ने आईपॉड को बाजार में उतारा

कोरोना वायरस टीका हासिल करने की दौड़ में भारत एक कदम और आगे बढ़ गया है। दरअसल, द ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड को कोविड 19 वैक्सीन उम्मीदवार Covaxin के तीसरे चरण के परीक्षणों का संचालन करने की अनुमति दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Covaxin: कोरोना वैक्सीन के एक कदम और करीब पहुंचा देश, भारत बायोटेक को तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति मिली

मनीष पांडे की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को मात देकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को जीवित रखा है। दस मैच में यह हैदराबाद की चौथी जीत है। 

पढ़ें पूरी खबर: मनीष पांडे की धमाकेदार पारी की बदौलत, हैदराबाद ने दी राजस्थान को मात

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि जब भी कोविड 19 की वैक्सीन तैयार होगी, तो उसे राज्य के सभी लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार के बाद इस राज्य में भी BJP का वादा- मुफ्त होगा कोरोना का टीका, यहां भी हैं चुनाव

एफएटीएफ को पाकिस्तान के संबंध में अभी फैसला लेना है कि उसे ग्रे लिस्ट से हटाकर ब्लैक लिस्ट में डाला जाए या नहीं। लेकिन इन सबके बीच भारत ने साफ कर दिया है कि 6 बिंदुओं पर पाक दुनिया को मुर्ख बना रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: FATF: भारत के तर्क से पाक की बढ़ सकती है मुश्किल, 6 मुख्य बिंदुओं पर इमरान सरकार ने नहीं की कार्रवाई

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर