प्रमोद मित्तल ने बेटी की शादी में खर्च किए 505 करोड़ रु.,दिवालिया घोषित हुए तो कहा-पत्नी उठाती है खर्चा

रिपोर्टों के मुताबिक मित्तल पर करीब 130 मिलियन पाउंड का कर्ज है। उनकी कर्ज की कहानी पुरानी है। बताया जाता है कि वह 14 साल पहले कर्ज के इस कारोबार में उतरे।

Pramod Mittal, man who spent equivalent of Rs 505 crore on daughter's wedding, goes bankrupt
बेटी की शादी में खर्च किए 505 करोड़ रु। 

मुख्य बातें

  • ब्रिटेन के स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई हैं प्रमोद मित्तल
  • प्रमोद ने साल 2013 में अपनी बेटी की शादी पर खर्च किए करोड़ो रुपए
  • कर्ज की जाल में उलझे प्रमोद को ब्रिटेन के कोर्ट ने दिवालिया घोषित किया

नई दिल्ली : अपनी बेटी की शादी में पानी की तरह पैसा बहाने वाले उद्योगपति प्रमोद मित्तल को दिवालिया घोषित कर दिया गया है। प्रमोद ब्रिटेन स्थित स्टील के दिग्गज कारोबारी लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई हैं। रिपोर्टों की मानें तो इन्होंने अपनी बेटी सृष्टि मित्तल की शादी में करीब 505 करोड़ रुपए खर्च किए थे। ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने गत जून में प्रमोद को दिवालिया घोषित किया। प्रमोद ने अपनी बेटी की शादी डच मूल के इनवेस्टमेंट बैंकर गुलजरा बहल से की। यह शार्दी अपने खर्चे को लेकर सुर्खियों में आई थी।

प्रमोद मित्तल कर्ज नहीं चुका पाए
ब्रिटेन की कंपनी मूरगेट इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने प्रमोद के खिलाफ दिवालिया की अर्जी दायर की थी जिसके बाद इंसॉल्वेंसी एवं कंपनीज लिस्ट की ओर से उन्हें दिवालिया घोषित किया गया। आरोप है कि प्रमोद (64) हाई कोर्ट की वाणिज्यिक अदालत में अपने खिलाफ 1,223 करोड़ रुपए के कर्ज का निपटारा करने में असफल रहे।

2006 से कर्ज के जाल में फंसे
बताया जाता है कि प्रमोद के करोबार में गिरावट उस समय होनी शुरू हो गई जब उन्होंने 2006 में ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स के साथ करार किया। इसके अलावा उन्होंने बोस्निया की कोक निर्माण कंपनी ग्लोबल इस्पैट कोकस्ना इंडस्ट्रिजा लुकावाक (जीआईकेआईएल) के कर्जों का गारंटर बनने पर सहमत हुए। ये दोनों कदम प्रमोद के कारोबार के लिए नुकसानदायक साबित हुए।  जीआईकेआईएल आगे चलकर कर्जों को भुगतान नहीं कर पाई और इसे लेकर मूरगेट इंडस्ट्रीज प्रमोद के खिलाफ कोर्ट गई। 

प्रमोद का दावा है कि उनकी कोई आय नहीं है
रिपोर्टों के मुताबिक मित्तल पर करीब 130 मिलियन पाउंड का कर्ज है। उनकी कर्ज की कहानी पुरानी है। बताया जाता है कि वह 14 साल पहले कर्ज के इस कारोबार में उतरे। मित्तल के कारोबार की कीमत 110,000 पाउंड बताई गई है। प्रमोद का दावा है कि उनकी अपनी कोई आय नहीं है। उनकी दिल्ली के समीप एक संपत्ति है। एक मीडिया रिपोर्ट में मित्तल के हवाले से कहा गया है, 'मेरी कोई व्यक्तिगत आय नहीं है। मेरी पत्नी आर्थिक रूप से मुझ पर निर्भर नहीं है। मेरा और मेरी पत्नी का अकाउंट अलग-अलग बैंकों में हैं। मुझे अपनी पत्नी की आय के बारे में बहुत थोड़ी जानकारी है।'

'अपने खर्चे के लिए पत्नी एवं परिवार पर निर्भर'
उन्होंने आगे कहा, 'मेरा एक महीने का खर्च 2000 पाउंड से लेकर 30000 पाउंड के बीच है। अपने इस खर्चे के लिए मैं अपनी पत्नी एवं परिवार पर निर्भर हूं। मेरे दिवालिया होने के मामले को देखने वाली कंपनी का खर्चा एक तीसरी पार्टी उठा रही है।' प्रमोदी मित्तल की बेटी की शादी साल 2013 में हुई। पिछले साल एक कथित फ्राड केस में मित्तल और उनकी कंपनी के दो अधिकारियों की गिरफ्तारी बोस्निया में हुई थी। भारत में उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का एक केस भी चल रहा है।   

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर