RR vs SRH: मनीष पांडे की धमाकेदार पारी की बदौलत, हैदराबाद ने दी राजस्थान को मात

Rajasthan Royals vs Sunrisers Hyderabad IPL 2020: हैदराबाद का आईपीएल 2020 में चल रहा लगातार हार का सिलसिला राजस्थान के खिलाफ गुरुवार को थम गया।

RR vs SRH
मनीश पांडे (साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • लगतार तीन हार के बाद सनराइजर्स हैदाराबाद ने दर्ज की पहली जीत
  • मनीष पांडे और विजय शतक ने दिलाई हैदराबाद को 8 विकेट से जीत
  • राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए थे 154/6 रन

दुबई: मनीष पांडे की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को मात देकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को जीवित रखा है। दस मैच में यह हैदराबाद की चौथी जीत है। राजस्थान द्वारा जीत के लिए दिए 155 रन के लक्ष्य को हैदराबाद ने 8 विकेट और 11 गेंद शेष रहते हासिक कर लिया। मनीष पांडे ने 47 गेंद में 83* और विजय शंकर ने 51 गेंद में 52 * रन बनाए। दोनों के बीच 140 रन की साझेदारी हुई।ऑ

मनीष पांडे ने मुश्किल वक्त में विजय शंकर के साथ मोर्चा संभालते हुए टीम को 8 विकेट से धमाकेदार जीत दिलाई है। आईपीएल 2020 में अपना तीसरा अर्धशतक जड़ने वाले पांडे ने अपनी पारी में 4 चौके और 8 छक्के जड़े। जीत के लिए 155 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद ने 2.4 ओवर में 16 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। टीम के दोनों ओपनर डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयर्स्टो पवेलियन लौट गए थे। लेकिन इसके बाद पांडे और शंकर ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करने अपनी टीम को जीत दिला दी। 
 
जोफ्रा आर्चर ने दिए शुरुआती झटके
155 रन के लक्ष्य का बचाव करने उतरी राजस्थान ने आक्रामक शुरुआत की। जोफ्रा आर्चर ने एक बार फिर डेविड वॉर्नर का शिकार करके राजस्थान को पारी की चौथी गेंद पर पहला झटका दिया। बेन स्टोक्स ने उनका शानदार कैच स्लिप में लपक लिया। इसके बाद अपने स्पेल के दूसरे ओवर में जॉनी बेयर्स्टो को बोल्ड कर दिया। वॉर्नर 4 और बेयर्स्टो 10 रन बना सके। इसके बाद हैदराबाद का कोई विकेट नहीं गिरा। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने हैदराबाद के खिलाफ जीत के लिए 155 रन का लक्ष्य रखा है। निर्धारित 20 ओवर में राजस्थान की टीम 6 विकेट पर 154 रन बना सकी। अंत में 7 गेंद में 16 रन की धमाकेदार पारी खेलकर जोफ्रा आर्चर ने 150 रन के पार पहुंचाया।  

पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को रॉबिन उथप्पा और बेन स्टोक्स ने तेज शुरुआत दिलाई लेकिन चौथे ओवर में तालमेल की कमी के कारण उथप्पा 13 गेंद में 19 रन की पारी खेलकर रन आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे संजू सैमसन ने स्टोक्स के साथ मिलकर पारी को संभाला और 6.3 ओवर में टीम को पचास रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 47 गेंद पर दूसरे विकेट के लिए दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। लेकिन 12वें और 13वें ओवर में 86 के स्कोर पर तीन गेंद के अंतराल में दोनों बल्लेबाज रन गति को बढ़ाने की कोशिश में पवेलियन लौट गए और राजस्थान की टीम बैकफुट पर आ गई। 

पहले संजू सैमसन को जेसन होल्डर ने बोल्ड करके राजस्थान को दूसरा झटका दिया। सैमसन ने 26 गेंद में 36 रन बनाए। इसके बाद बेन स्टोक्स राशिद खान की गुगली पर बोल्ड हो गए। स्टोक्स ने 32 गेंद में 30 रन की पारी खेली। 

दोहरे झटकों से नहीं उबर पाया राजस्थान 
जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद जोस बटलर और स्टीव स्मिथ भी पारी को नहीं संभाल सके। बटलर 110 के स्कोर पर 9 रन बनाकर विजय शंकर का और स्टीव स्मिथ 19(15) जेसन होल्डर का शिकार बनकर पवेलियन वापस लौट गए। ऐसे में मुश्किल में फंसी टीम को एक बार फिर युवा रियान पराग ने 12 गेंद में 20 रन बनाकर बड़े स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की लेकिन होल्डर ने उनकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया। कप्तान वॉर्नर ने उनका शानदार कैच लपका। ऐसे में अंत में जोफ्रा आर्चर ने 7 गेंद में 16 रन की पारी खेलकर टीम को 150 रन के पार पहुंचा दिया। 

होल्डर ने ढाया कहर 
आईपीएल 2020 में अपना पहला मैच खेल रहे जेसन होल्डर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 33 रन देकर 3 विकेट लिए। वो हैदराबाद की और से सबसे सफल गेंदबाज रहे। होल्डर ने सैमसन, स्मिथ और पराग को अपना शिकार बनाया। वहीं विजय शंकर और राशिद खान ने 1-1 विकेट हासिल किया। राजस्थान के लिए संजू सैमसन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे उन्होंने 36 रन बनाए। 

दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए अहम है। हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। केन विलियमसन के चोटिल होने के बाद हैदराबाद की टीम में जेसन होल्डर को और बासिल थंपी की जगह शाहबाज नदीम को शामिल किया गया है। वहीं राजस्थान की टीम ने अपनी एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। 

पिछली बार जब ये दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ी थीं तब राहुल तेवतिया और रियान पराग ने जीत हैदराबाद के जबड़े से छीन ली थी। अब तक राजस्थान की टीम 10 में 4 में जीत दर्ज कर सकी है वहीं हैदराबाद की टीम को 9 में से केवल 3 मैच में जीत हासिल हुई है। ऐसे में दोनों टीमों के लिए प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जीत हासिल करना बहुत जरूरी है। 


दोनों टीमें इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स:
बेन स्टोक्स, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, स्टाव स्मिथ, जोस बटलर, राहुल तेवतिया,  रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी। 

सनराइजर्स हैदराबाद:
डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, मयंक पांडे, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, संदीप शर्मा, टी नटराजन, शाहबाज नदीम।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर