Khabar, 21 मई हिंदी समाचार बुलेटिन: दिनभर की बड़ी खबरें, यहां पढ़ें

Hindi Samachar, News, 21 मई 2020: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमण का आंकड़ा 1.12 लाख से ज्‍यादा हो गया है, जबकि 3,435 लोगों की जान चली गई है। यहां पढ़ें आज दिन भर की बड़ी खबरें-

Aaj ki taza khabar 21 may 2020 evening news bulletin in Hindi
Aaj ki taza khabar 21 may 2020 evening news bulletin in Hindi 

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 1.12 लाख से ज्‍यादा हो गया है, जबकि 3,435 लोगों की जान चली गई है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 5,609 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 132 लोगों की जान गई है। इस बीच चीन के साथ सीमा पर सैन्‍य गतिरोध के बीच भारत ने बीजिंग को कड़ा संदेश दिया है। यहां पढ़ें आज दिन भर की बड़ी सुर्खियों के बारे में-

देश में कोरोना संक्रमण के 1.12 लाख केस, 3435 लोगों की जा चुकी है जान

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 1.12 लाख से अधिक हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 5,609 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 132 लोगों की जान गई है। इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या देश में 3,435 हो गई है। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

अयोध्या: मंदिर निर्माण का कार्य जारी, जेसीबी खुदाई के दौरान मिली देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर है और फिलहाल श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर को समतलीकरण करने का कार्य चल रहा है। इस दौरान जेसीबी मशीन के द्वारा जब खुदाई की गई तो कई देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां और पुरावशेष वहां से प्राप्त हुए हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

PoK पर जल्द होगा भारत का कब्जा, वहां फहराया जाएगा तिरंगा झंडा: मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला

उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि पाक के कब्जे वाले कश्मीर  (पीओके) पर जल्द ही भारत का कब्जा होगा। शुक्ला ने कहा, ''विश्व के मानचित्र से पाकिस्तान का नामोनिशान मिटे बगैर शांति सम्भव नहीं है।'' शुक्ला ने दावा किया, 'पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर बहुत जल्द भारत का कब्जा होगा तथा वहां तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।' यहां पढ़ें पूरी खबर : 

अदिति सिंह पर कांग्रेस की कार्रवाई, बस मामले में प्रियंका गांधी की पहल को बताया है 'क्रूर मजाक'

उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों को बस उपलब्ध कराने के मामले में अपनी ही पार्टी और महासचिव प्रियंका गांधी पर सवाल खड़े करने वाली अदिति सिंह को कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया है। अदिति सिंह रायबरेली से विधायक हैं। सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने अदिति के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें महिला इकाई के महासचिव पद से निलंबित कर दिया है। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

LAC पर चीन के साथ गतिरोध के बीच भारत का कड़ा संदेश, 'सीमा के भीतर है हमारे सैनिकों की गतिविधियां'

भारत और चीन के बीच सीमा पर हालिया झड़प की घटनाओं पर विदेश मंत्रालय ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारतीय सैनिक अपनी सीमा के भीतर ही गतिविधियां कर रहे हैं। वे सीमा सुरक्षा से संबंधित प्रक्रियाओं का सख्‍ती से पालन करते हैं, लेकिन चीन की ओर से इसमें बाधा डाली गई, जिसके कारण हाल में एलएसी पर छोटी-मोटी झड़प हुई। विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया कि इसे लेकर दोनों देश संपर्क में हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, '2-3 दिनों में शुरू होगी काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग, चलाई जाएंगी और ट्रेनें'

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच लोगों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे ने 1 जून से और अधिक ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने बुधवार को ऐसी 200 ट्रेनों की सूची जारी की, जो पहली जून से चलने वाली हैं। इस बीच रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जल्‍द ही और ट्रेनें शुरू की जाएंगी, ताकि धीरे-धीरे सामान्‍य स्थिति बहाल हो सके। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगस्त में हो सकती है टी20 सीरीज, टीम इंडिया करेगी दौरा

कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति में सुधार होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका पूर्व समझौते के तहत अगस्त के आखिर में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेल सकते हैं। अभी इस श्रृंखला का कार्यक्रम अगस्त के आखिर में तय है लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी जॉक फॉल ने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड और सीएसए को बाद की तिथियों में भी इसके आयोजन में आपत्ति नहीं है। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

यूपी-बिहार के प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए आगे आईं स्‍वरा भास्‍कर, कराएंगी घर वापसी

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के ल‍िए लगाए गए लॉकडाउन में मजूदरों का उनके गृह राज्‍य लौटने का सिलसिला जारी है। केंद्र सरकार सहित सभी राज्‍यों की सरकारें प्रवासी मजदूरों की घर वापसी करा रही हैं। 1154 ट्रेनों से 30 लाख से ज्‍यादा मजदूर अन्‍य राज्‍यों से उत्‍तर प्रदेश आए हैं। इसी तरह बिहार के मजदूर भी अपने राज्‍य लौट रहे हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर