कोरोना वायरस समाचार: मुंबई में 25 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा, बिहार में 2 हजार के करीब पहुंचा संक्रमण

देश
रवि वैश्य
Updated May 22, 2020 | 00:16 IST

कोरोना वायरस: देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

coronavirus india live news samachar in hindi 21 may 2020
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट (फाइल फोटो)   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की रफ्तार हुई और तेज
  • प्रवासी मजदूरों के राज्यों में पहुंचने के साथ ही बढ़ रहे हैं मामले
  • कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मई तक बढ़ाया गया देशव्यापी लॉकडाउन

नई दिल्ली :देश में कोरोना के मामले 1 लाख 12 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है वहीं संक्रमण की वजह से 34 सौ से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है देश में ज्यादातर मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​

एक्टिव केस डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
63624 45299  3435

मुंबई में 25 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा
मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 1382 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले 25,317 हो गए हैं। वहीं बिहार में 7 और नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण बढ़कर की कुल संख्‍या बढ़कर 1987 हो गई है।

विपक्षी दलों की कल बैठक
देश में गहराते कोरोना संकट के बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया कि वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये होने वाली इस बैठक में महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी शामिल होंगे। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि वह बैठक में शामिल नहीं होगी।

उद्धव सरकार पर फडणवीस का निशाना
महाराष्ट्र में गहराते कोरोना संकट के बीच राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री व बीजेपी नेता देवेंद्र फड़णवीस ने सीएम उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार पर निशाना साधा है। उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है और ऐसा लगता है कि मुंबई की स्थिति सरकार के हाथ से निकल गई है। पहले लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से ही सरकार ने रणनीतिक गलतियां कीं। सीएम नए हैं और उसके पास कोई प्रशासनिक अनुभव नहीं है।

गृह मंत्रालय ने राज्‍यों को दिए निर्देश
देश में गहराते कोरोना संकट के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्‍यों को निर्देश दिए हैं कि दिशा-निर्देशों का उल्‍लंघन करने वालों के साथ किसी तरह की नरमी न बरती जाए। गृह मंत्रालय का यह निर्देश इन रिपोर्ट्स के बीच आया है, जिनके मुताबिक ढील के बाद बहुत से लोग कोरोना से बचाव के लिए जारी निर्देशों का सही तरीके से पालन नहीं कर रहे हैं। गृह मंत्रालय ने केंद्रों व केंद्र शासित क्षेत्रों से कहा है कि स्‍थानीय प्रशासन दिशा-निर्देशों का समुचित पालन सुनिश्चित करे।

सीआरपीएफ में 335 संक्रमण
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में गुरुवार को कोरोना संक्रमण से एक जवान की मौत हो गई, जबकि नौ नए मामले सामने आए हैं, जिससे सीआरपीएफ में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर दो हो गई है, जबकि कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 335 हो गई। 121 जवानों का इलाज जारी है। 

बिहार में बढ़े मामले
बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार को यहां कोरोना संक्रमण के 96 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,872 हो गए हैं।

राजस्थान में  कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 6,146 हुई
राजस्थान में आज 131 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं वहीं 3 लोगों की मौत हुई है 41 को आज अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 6,146 हो गई है जबकि 150 लोगों की मौत हुई है।

मुंबई पुलिस के ASI का निधन
मुंबई पुलिस ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण मुंबई पुलिस के ASI भिवसेन हरिभआऊ पिंगले का निधन हो गया है।

मुंबई के कांदिवाली इलाके में मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा
मुंबई के कांदिवाली इलाके में मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई है, खबर है कि उत्तर प्रदेश जाने वाली दो श्रमिक ट्रेनें रद्द होने के बाद वहां अफरातफरी का माहौल बन गया है।

घरेलू यात्रियों के लिए सामान्य निर्देश जारी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू यात्रियों के लिए सामान्य निर्देश जारी किया। एयरपोर्ट में केवल उन्हीं यात्रियों को जाने की अनुमति होगी जिन्होंने वेब चेक-इन किया होगा। यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 45 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या 2452 हो गई है।

झारखंड में कुल 290 मामले
झारखंड राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना के अब कुल 290 मामले 158 सक्रिय मामले और 129 रिकवरी/छुट्टी सहित हो गए हैं। 

उत्तराखंड ऑड-ईवन फॉर्म्युला नहीं
देहरादून समेत उत्तराखंड के 8 शहरों में लागू किया गया ऑड-ईवन फॉर्म्युला मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर वापस ले लिया गया है। 

दिल्ली में जेल तक पहुंचा कोरोना
दिल्ली की मंडोली स्थित सेंट्रल जेल नंबर-11 में तैनात एक डीएसपी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनकी कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग हो रही है।

राजस्थान में कोरोना मामलों की संख्या 6098 पहुंची
राजस्थान की बात करें तो राज्य में कोरोना वायरस के 83 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या 6098 हो गई है।

बढ़ते ही जा रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 5,609 COVID19 मामले और 132 मौतें सामने आई हैं वहीं देश में कोरोना केसों का आंकड़ा 1 लाख 12 हजार के पार पहुंच गया है वहीं अब तक 3435 मौतें हो चुकी हैं।

गाजीपुर सब्जी मंडी में हो रही है लोगों की आवाजाही
दिल्ली में कोरोना महामारी के बीच खरीदारी करने के लिए लोग गाज़ीपुर के थोक फल और सब्जी मंडी में पहुँच रहे हैं, बीच में इस मंडी को बंद कर दिया गया था।

प्रवासी मजदूरों की दिक्कतें जारी
घर वापसी के इच्छुक प्रवासी कामगार लॉकडाउन के बीच दिल्ली-गाजीपुर सीमा पर फंसे हुए हैं। उनमें से एक, पूजा जो गाजियाबाद की हैं, कहती हैं, "मैं 7 महीने की गर्भवती हूं और 1.5 साल का बच्चा हूं। मैं घर जाना चाहती हूं लेकिन पुलिस हमें अपने गृह राज्य की ओर जाने की अनुमति नहीं दे रही है।"

दिल्ली की ओखला मंडी में हो रही टेंपरेचर की जांच
दिल्ली में कोरोना महामारी के बीच ओखला सब्जी मंडी में खरीदारी करने पहुंचे लोगों की थर्मामीटर गन का इस्तेमाल कर पुलिस तापमान की जांच रही है।

कोरोना से रिकवरी रेट में भी हुई बढ़ोत्तरी
बुधवार को देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है उनके ठीक होने की दर में बढोत्तरी दर्ज की गयी है। यह दर 40 फीसदी के करीब पहुंच गयी है जो 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने से पहले सात प्रतिशत थी।

दिल्ली से प्रवासियों को लेकर बसें हो रही हैं रवाना
प्रवासियों को ले जाने वाली बसें दिल्ली-गाजीपुर सीमा से विभिन्न राज्यों के लिए रवाना हो रही हैं। एक यात्री का कहना है, "मैं झारखंड जा रहा हूं और बस शुल्क के रूप में 4000 रुपये चुका रहा हूं"। 

कोरोनोवायरस की शक्ल वाले रोबोट क्षेत्र को कर रहे हैं सैनेटाइज
कोरोनोवायरस की शक्ल वाले रोबोट क्षेत्र को सैनेटाइज करने के लिए तमिलनाडु के चेन्नई में एक कंटेनमेंट जोन में तैनात किए गए हैं रोबोट के डिजाइनर गौथम कहते हैं, "यह लगभग 30 लीटर कीटाणुनाशक को स्टोर कर सकता है। यह एक प्रोटोटाइप है, हम बेहतर निर्माण कर रहे हैं"।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर