आज की ताजा खबर, 20 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 20 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , मंगलवार, 20 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 20th april 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 20 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाने की मंजूरी देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को टीके का उत्पादन करने वाली कंपनियों के साथ बैठक की। इस बीच, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि रेमडेसिविर कोई जादुई बुलेट नहीं है। यह कोविड-19 से होने वाली मौत में कमी नहीं लाती है। वहीं, ब्रिटेन ने भारत को 'रेड लिस्ट' में डाल दिया है। भारत ने अपने कोरोना टीके के आयात पर लगने वाले 10 प्रतिशत आयात शुल्क में कटौती कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की वर्चुअल बैठक में 01 मई, 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।
Vaccination Free :योगी सरकार का फैसला, 'उत्तर प्रदेश में सभी को फ्री में मिलेगी कोविड-19 वैक्सीन'

देश में कोरोना वायरस से स्थिति खराब है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने बताया कि कोरोना की दूसरी वेव तूफान बनकर आ गई है। जो पीड़ा आपने सही है, जो पीड़ा आप सह रहे हैं, उसका मुझे एहसास है। 
'देश को भाषण की नहीं, ऑक्सीजन की जरूरत है'; पीएम मोदी के संबोधन पर ऐसी है विपक्ष की प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने लॉकडाउन को सबसे अंतिम विकल्प बताया। उन्होंने बताया कि सरकार किस तरह से तैयारी कर रही है।
'ऑक्सीजन-वैक्सीन-प्रवासी-लॉकडाउन'; हर मुद्दे पर बोले PM मोदी, पढ़ें संबोधन की 10 बड़ी बातें

देश में कोरोना वायरस की वजह से संकट गहराता जा रहा है। संक्रमितों और इससे मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आम लोगों में घबराहट बढ़ती जा रही है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 8.45 बजे देश को संबोधित किया है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने क्यों कहा- हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है

PM Modi Speech: कोरोना वायरस से देश में स्थिति खराब है। कोरोना की इस लहर ने कहर मचा दिया है। इसी संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया है।
कोरोना संकट के बीच PM मोदी ने किया देश को संबोधित, कहा- राज्य सरकारें लॉकडाउन को अंतिम विकल्प मानें

Coroanavirus in India: देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात काफी खराब हैं। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,59,170 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,53,21,089 हो गई हैं, जिनमें से 20 लाख से अधिक लोग उपचाराधीन हैं। 24 घंटे में 1761 मौतें भी हुई हैं। Corona Crisis Updates: 

टीवी की मशहूर एक्ट्रेस हिना खान के पापा का निधन हो गया है। ये रिश्ता क्या कहलाता है की अभिनेत्री हिना खान के पिता की मृत्यु उनके मुंबई के घर पर कार्डियक अरेस्ट ( Cardiac Arrest ) के कारण हुई है।
जानी मानी अदाकारा हिना खान के पिता का कार्डिएक अरेस्‍ट से निधन, सदमे में परिवार

एक तरफ देश में वैक्सीन की कमी की बात सामने आती है, वहीं दूसरी तरफ 11 अप्रैल तक भारत में कोरोना वायरस टीकों की 44 लाख से अधिक खुराकें बर्बाद हो गई हैं। सूचना का अधिकार (RTI) के जवाब में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ये डेटा साझा किया गया है। इसके अनुसार, केरल और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने जीरो वेस्टेज दिखाया है। 
RTI से हुआ खुलासा- 11 अप्रैल तक वैक्सीन की 44 लाख से अधिक डोज बर्बाद हुईं

कोरोना वायरस की जो लहर चल रही है, इसमें ऑक्सीजन की कमी के चलते कई मरीजों की जान गई है। कई जगह ऑक्सीजन की कमी हो गई। आखिर क्यों इस लहर में ऑक्सीजन की कमी पड़ गई।
इस वजह से कोरोना की इस लहर में पड़ गई ऑक्सीजन की कमी, ये है वजह

Gold Rate Today (गोल्ड प्राइस आज का) 20 अप्रैल 2021 : सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट हुई। जानिए सोने के 14, 18, 22, 23 और 24 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
Gold Price Today 20 April 2021: सोना लुढ़का, चांदी भी हुई नरम, जानिए 22 और 24 कैरेट का ताजा भाव

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने यूजीसी नेट पर स्थगित कर दी है।
कोविड-19 महामारी का असर, यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। 
कोरोना पॉजिटिव हुए राहुल गांधी, ट्वीट कर दी जानकारी

इंग्लैंड की वर्तमान जनता में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपनी जीवन काल में सिर्फ एक महारानी/महाराज (एलिजाबेथ) का शासन देखा है।
Britain:शोक समाप्त होने के बाद महारानी के शासनकाल के 70 साल पूरे होने के आयोजन शुरू

Real Hero of Mumbai Train Incident: एक वीडियो सामने आया था जिसमें दिख रहा है कि कैसे एक बच्चे जो रेल पटरी पर गिर गया उसे एक रेलकर्मी ने अपनी जान जोखिम में डालकर बचाया है अब उसका सम्मान किया जा रहा है।
Mayur Shelke: ऐसे होते हैं रियल हीरो- रेल कर्मी जिसने ट्रेन के नीचे आने से बचाया मासूम को, हो रहा सम्मान

Railway News:रेलवे ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा कि ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं। यात्री टिकट बुक करने के बाद पहले की तरह सामान्य तरीके से यात्रा कर सकते हैं।
लॉकडाउन में फंसे लोगों को राहत, बिहार के लिए 5 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे 

UP Weekend Lockdown Update:कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार और रविवार को यूपी में वीकेंड लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।
UP Weekend Lockdown: यूपी में अब शनिवार और इतवार को लगा "वीकेंड लॉकडाउन" 

कई  राज्यों में स्थानीय प्रशासन ने अब राज्य की सीमाओं को पार करने वाले यात्रियों पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं इनके बारे में जानें।
Travel Guidelines:देश में कहीं जाने का प्लॉन कर रहे हैं तो जान लें ये "लेटेस्ट टैवल गाइडलाइन"

मास्क पहनने को लेकर दिल्ली पुलिस के साथ बदसलूकी करने वाला जोड़ा सोमवार को जेल पहुंच गया। कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी। इस जोड़े ने मास्क न पहनने के लिए दरियागंज इलाके में पुलिसकर्मियों के साथ बदसलूकी की। 
Delhi : 24 घंटे में ढीले पड़े तेवर, मास्क पहनने पर बवाल करने वाला कपल पहुंचा जेल

कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक साबित हो रही है और रोज ही संक्रमण के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं वहीं आईसीएसई ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10वीं की बोर्ड की परीक्षा कैंसिल कर दी है
ICSE Exam 2021: कोरोना के चलते ICSE ने कैंसिल की 10वीं बोर्ड की परीक्षा, बाद में होंगे 12वीं के एग्जाम

यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दिल्ली सरकार पर निशाने साधते हुए कहा कि केजरीवाल सरकार ने इन मजदूरों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। मजदूर अपने गृह जिले की तरफ रवाना हो रहे हैं।
फिर एक्शन में CM योगी, रातोंरात किया बसों का इंतजाम, दिल्ली सीमा से निकालेंगे 1 लाख प्रवासी मजदूर

 पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद ने अपने एक वीडियो संदेश में मंगलवार को कहा कि फ्रांस को राजदूत को देश से निष्कासित करने के लिए सरकार नेशनल असेंबली में प्रस्ताव लाया जाएगा।

कट्टरपंथियों के आगे झुके इमरान, फ्रांस के राजूदत को निष्कासित करने के लिए NA में आएगा प्रस्ताव

Noida Night curfew Update:कोरोना के प्रभाव से निपटने के लिए गौतम बुद्ध नगर में लागू किए गए रात्रि कर्फ्यू को बढ़ाकर अब 30 अप्रैल कर दिया गया है।
Noida Night Curfew:नोएडा में 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया 'नाइट कर्फ्यू', इन पाबंदियों का रखना होगा ख्याल

देश में कोरोना का हाहाकार मचा है ऐसे में सरकार की प्राथमिकता इससे बचाव के साथ जरूरी उपाय करने की है राज्यों के साथ केंद्र सरकार इस दिशा में लगे हुए हैं वहीं सरकार का जोर वैक्सीनेशन पर भी है।
अच्छी खबर: अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं,  वडोदरा में मस्जिद को ही बना दिया 'कोविड सेंटर-देखें तस्वीरें

Aakash Chopra trolled, Mahendra Singh Dhoni: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लेकर आईपीएल मैच के दौरान आकाश चोपड़ा ने कुछ ऐसा कहा कि वो ट्रोल हो गए हैं।
मैच में कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने धोनी पर दे डाला ये कैसा बयान, मच गया हंगामा !

देश में जारी कोरोना संकट के बीच सरकार का सारा ध्यान अब इससे निपटने में लगा और वो इसके लिए आवश्यक कदम उठा भी रही है, इसी क्रम में देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान पुरजोर तरीके से चल रहा है।
फडणवीस के भतीजे तन्मय की वैक्सीन लगवाते हुए फोटो हुई वायरल, कांग्रेस का सवाल- वैक्सीन आखिर कैसे मिली?

Corona Crisis in India: ब्रिटने सरकार की एक वेबसाइट पर यात्रा नियमों के बारे में कहा गया है, 'यदि आप ब्रिटेन या आयरलैंड के नागरिक हैं अथवा ब्रिटेन में आप रहने का अधिकार रखते हैं तो आपको आने दिया जाएगा।
ब्रिटेन की 'रेड लिस्ट' में भारत, हांग कांग पहले ही लगा चुका है हवाई यात्रा पर बैन

Registerd for Corona Vaccine: सरकार के एक बड़े फैसले के मुताबिक अब 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोग भी लगवा सकेंगे कोरोना का टीका, जानिए कैसे होगा इसका रजिस्ट्रेशन और क्या करना होगा आपको।
Covid Vaccine:18 साल के ऊपर के हैं, ऐसे कराएं 'कोरोना टीके' के लिए रजिस्ट्रेशन,जानें इससे जुड़ी अहम बातें

कोरोना बीमारी के इलाज में देश में रेमडेसिविर इंजेक्शन की बढ़ती मांग के बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि यह रेमडेसिविर कोई 'जादुई बुलेट' नहीं है और इससे मौत कम नहीं होती।
रेमडेसिविर की बढ़ती मांग पर रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान, बोले-'यह कोई जादुई बुलेट नहीं'

20 अप्रैल 1999 को हुई इस इुखद घटना में इन दोनो ने तकरीबन 20 मिनट तक गोलियां चलाईं और बाद में खुद को भी गोली मार ली। अधिकारियों को बाद में कैफेटेरिया से दो बम मिले। 
20 अप्रैल का इतिहास : अमेरिका में स्कूली छात्रों ने गोलीबारी कर ली सहपाठियों की जान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 26 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया। हालांकि इस दौरान उन्होंने प्रवासी मजदूरों से अपील की कि वह अपने घरों की ओर नहीं लौटें।
दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही अपने घरों को लौटने लगे प्रवासी, उमड़ी भीड़, सामने आईं परेशान करने वाली तस्वीरें

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर