ताजा खबर, 18 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 18 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें मंगलवार, 18 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

ताजा खबर, 18 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।
taza khabar 18 november 2020 latest news in hindi india 

नई दिल्ली :अमेरिका नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बातचीत हुई है। इस बातचीत में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति चुने जाने पर बिडेन को बधाई दी। दोनों नेताओं ने आपसी सहयोग एवं द्विपक्षीय रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए सहमति जताई। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गौतमबुद्ध प्रशासन ने कहा है कि वह राजधानी से नोएडा आने वाले लोगों की रैंडम सैंपलिंग करेगा। बिहार में मंगलवार को नीतीश कुमार कैबिनेट की पहली बैठक हुई। देश और दुनिया की आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बिहार के शिक्षा मंत्री डॉ मेवालाल चौधरी को लेकर विवाद खड़े हो रहे हैं, आरजेडी ने उनका एक कार्यक्रम का वीडियो ट्वीटर पर शेयर किया जिसमें वो राष्ट्रगान गाते नजर आ रहे हैं।
Bihar:राष्ट्रगान भी सही से नहीं गा सके बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल, आरजेडी ने शेयर किया वीडियो

ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाने पर संसदीय समिति से लिखित में माफी मांगी है ट्विटर ने कहा है कि 30 नवंबर तक गलती में सुधार कर लिया जाएगा।
लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने पर ट्विटर ने लिखित में मांगी माफी​

हरियाणा के रेवाड़ी जिले के 12 सरकारी स्कूलों के 72 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस विषय पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री का कहना है कि अब कोरोना की वजह से पूरे सिस्टम को बंद तो नहीं कर सकते हैं।
Haryana: रेवाड़ी में 72 छात्र कोरोना पॉजिटिव, शिक्षा मंत्री बोले- अब सिस्टम तो नहीं बंद कर सकते

दिल्ली में हाल के दिनों में जिस तरह से कोरोना के केस बढ़े हैं वो चिंता का विषय बन चुका है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार कई तरह के इंतजामों पर बढ़ने का फैसला किया है।
Corona Cases in Delhi: कोरोना के कहर से दिल्ली बेहाल, सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक

लव जिहाद के बारे में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम ने जिस तरह से बयान दिए हैं आखिर उसका मतलब क्या है, क्या यह सिर्फ लव जिहाद से है या धर्मांतरण पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है।
‘लव जिहाद’ का बहाना, धर्मांतरण पर निशाना ? आखिर क्यों हो रही है इतनी चर्चा​

कोरोना महामारी से लोगों को उबारने के लिए दुनिया भर में इसके टीके पर काम चल रहा है और कई टीके क्लिनिकल ट्रायल के अपने अंतिम दौर में हैं वहीं Pfizer ने कहा है कि उसके टीके नतीजे खासे उत्साहवर्धक हैं।
कोरोना से बेहाल दुनिया के लिए खुशखबरी! वैक्सीन पर काम कर रही Pfizer ने कहा-फेज-3 के नतीजे बेहद उत्साहजनक

गोवा की पूर्व राज्यपाल और प्रतिष्ठित साहित्यकार मृदुला सिन्हा का बुधवार को निधन हो गया, वह 77 बरस की थीं वो बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली थीं।
Mridula Sinha: नहीं रहीं गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, पीएम मोदी और अमित शाह ने जताया दुख

दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को अपने फैसले में कहा कि कोरोना संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए केजरीवाल सरकार द्वारा सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा आयोजित करने पर उसके रोक के फैसले में वह दखल नहीं देगा। 

'त्योहार मनाने के लिए पहले आपको जिंदा रहना होगा', केजरीवाल सरकार के फैसले पर HC का रोक लगाने से इंकार

दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ के आयोजन पर केजरीवाल सरकार द्वारा रोक लगाए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उन पर हमलावर हो गई है।

Delhi Chhath Puja: मर्यादा भूले मनोज तिवारी, केजरीवाल के लिए अभ्रद्र भाषा का इस्तेमाल किया

राजस्थान से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहां एक विधवा की नाक और जीभ काट दी गई क्योंकि उसने पुनर्विवाह से इनकार कर दिया था। पीड़िता को जोधपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Jaisalmer: दूसरी शादी को तैयार नहीं हुई विधवा, काट दी गई जीभ और नाक

मुस्लिम समाज में एक से अधिक शादी करना कोई नई बात नहीं है लेकिन जब तीन पत्नियां अपने शौहर के लिए चौथी बीवी की तलाश करें तो यह थोड़ा अजीब बात लगती है।

गजब! अपने शौहर के लिए चौथी बीवी ढूंढ रहीं तीन पत्नियां, चौथी पत्नी के नाम में यह बात होगी 'खास' 

नीतीश कुमार ने गत सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक 23 नवंबर को होने जा रही है लेकिन खास बात यह है कि कैबिनेट की इस बैठक में अल्पसंख्यक खासकर मुस्लिम समुदाय से कोई चेहरा नहीं होगा।

बिहार के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, सरकार में नहीं मिली किसी मुस्लिम चेहरे को जगह 

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR) के बरही वन क्षेत्र में 25 वर्षीय दुष्कर्म के आरोपी का बुरी हालत में शव मिला। पीलीभीत के पुलिस अधीक्षक (एसपी) जय प्रकाश यादव ने कहा, 'पुलिस को लंबे समय से आरोपी की तलाश थी।

UP: पीलीभीत टाइगर रिजर्व में मिला रेप आरोपी का शव, धड़ से अलग थी गर्दन

नीतीश कुमार ने गत सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक 23 नवंबर को होने जा रही है लेकिन खास बात यह है कि कैबिनेट की इस बैठक में अल्पसंख्यक खासकर मुस्लिम समुदाय से कोई चेहरा नहीं होगा।

बिहार के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, सरकार में नहीं मिली किसी मुस्लिम चेहरे को जगह 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाल के दिनों में जिस तरह से कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है, इसे देखते हुए नोएडा में सावधानी बरती जा रही है। नोएडा प्रशासन ने दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर कोविड 19 टेस्टिंग टीम तैनात की है। 

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर तैनात हुई मेडिकल टीम, किया जा रहा लोगों का रैंडम कोरोना टेस्ट

कोरोना संक्रमण से बचाव में उत्‍तर प्रदेश सरकार की रणनीति को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) ने सराहनीय बताया है। डब्‍लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीडि़त मरीजों के सम्‍पर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्‍ट ट्रेसिंग कर कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी है। 

कांटेक्‍ट ट्रेसिंग की बेहतर रणनीति ने रोकी यूपी में कोरोना की रफ्तार, WHO ने भी सराहा

कोरोना की महामारी से लोगों को उबारने के लिए दुनिया भर में इसके टीके पर काम चल रहा है। कई टीके क्लिनिकल ट्रायल के अपने अंतिम दौर में हैं। कोरोना का टीका विकसित करने में भारत भी पीछे नहीं है। 

Corona Vaccine: कोरोना के इन 5 टीकों पर है भारत की नजर, एक टीके का रखरखाव है मुश्किल  

चीन के वुहान में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के परिवारों के संकट के बारे में बताने वाली सिटीजन जर्नलिस्ट जेल में बंद है। 37 साल की पूर्व वकील झांग झान को मई से कैद में रखा गया है।

चीन: कोरोना पर रिपोर्टिंग करने वाली सिटीजन जर्नलिस्ट को जेल में डाला, बता रही थी पीड़ित परिवारों का दर्द

उत्तर प्रदेश शासन ने राज्‍य विश्‍वविद्यालय, निजी विश्‍वविद्यालय और महाविद्यालयों में सामान्य रूप से पठन-पाठन शुरू करने के निर्देश जारी किये हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों के पालन के साथ 23 नवंबर से कक्षाओं में सामान्य पठन-पाठन की शुरुआत होगी। 

उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज, जारी की गईं गाइडलाइंस

अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाला मामले में कांग्रेस घिरती नजर आ रही है। मामले के प्रमुख आरोपी राजीव सक्सेना ने सलमान खुर्शीद एवं अहमद पटेल सहित कमलनाथ के बेटे बकुल नाथ, भांजे रतुल पुरी का नाम लिया है।

AgustaWestland घोटाले में रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को घेरा, बोले-बिना रिश्वत कोई रक्षा डील नहीं होती थी

छठ पूजा का चार दिवसीय कठिन व्रत आज से नहाय खाय के साथ शुरू हो रहा है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में इस महापर्व को मनाया जाता है। कोरोना संकट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पर्व के लिए गाइडलाइन जारी की है। 

Chhath Puja in UP: छठ पूजा के लिए योगी सरकार ने किए खास इंतजाम, स्थानीय प्रशासन को विशेष निर्देश

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की निवासी एक बलात्कार पीड़िता ने मंगलवार को दिल्ली के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया। मृतका के पिता का आरोप है कि बलात्कार के आरोपी के एक रिश्तेदार और उसके दोस्तों ने पीड़िता को जला दिया।

UP: रेप पीड़िता ने दिल्ली के अस्पताल में दम तोड़ा, समझौता न करने पर जलाया गया था

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2020) का फाइनल मुकाबला सोमवार को कराची में खेला गया। इस मैच में मेजबान कराची किंग्स का सामना लाहौर कलंदर्स टीम से था।

PSL 2020 Final: बाबर आजम ने खेली शानदार पारी, कराची किंग्स बनी पाकिस्तान सुपर लीग की चैंपियन

आज 18 नवम्बर है।18 का संयुक्त अंक धर्म व आध्यात्मिक ज्ञान का प्रतीक है। यह सन्युक्त अंक बहुत ही शुभ होता है।यह वैभव व प्रसिद्धि का अंक है। अंक 01 सूर्य व 08 शनि का संयुक्त प्रभाव रहेगा। यह एकल अंक 09 के जैसा कार्य करेगा।

अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 18 नवम्बर​, 2020: धर्म व आध्यात्मिक ज्ञान का प्रतीक है 18 अंक, जानिए आज का अंकफल

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर