Chhath Puja in UP: छठ पूजा के लिए योगी सरकार ने किए खास इंतजाम, स्थानीय प्रशासन को विशेष निर्देश

योगी सरकार ने हालांकि लोगों से 19 और 20 नवंबर को छठ पूजा का धार्मिक कार्यक्रम अपने घरों में करने की सलाह दी है। छठ पूजा का चार दिवसीय कठिन व्रत बुधवार से नहाय खाय के साथ शुरू हो रहा है।

Yogi govt's special arrangements for Chhat Puja in Uttar Pradesh
यूपी में छठ पूजा के लिए योगी सरकार ने किए खास इंतजाम। 

लखनऊ : छठ पूजा का चार दिवसीय कठिन व्रत आज से नहाय खाय के साथ शुरू हो रहा है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में इस महापर्व को मनाया जाता है। कोरोना संकट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पर्व के लिए गाइडलाइन जारी की है। योगी सरकार ने हालांकि लोगों से 19 और 20 नवंबर को छठ पूजा का धार्मिक कार्यक्रम अपने घरों में करने की सलाह दी है। फिर भी राज्य सरकार ने राज्य भर में नदियों एवं तालाबों के समीप छठ पूजा के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। 

सरकार ने स्थानीय प्रशासन को नदियों, तालाबों एवं घाटों की साफ सफाई एवं सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बनाने, शिकायत निवारण केंद्र और छठ पूजा वाले इलाकों में यातायात सुगम रखने के निर्देश दिए हैं। छठ पूजा बिहार का प्रमुख धार्मिक त्योहार है लेकिन यह पर्व यूपी सहित देश के अन्य राज्यों में भी धूमधाम से मनाया जाता है।

दिल्ली सरकार ने छठ पूजा के लिए 20 नवंबर को अवकाश घोषित किया है। हालांकि, कोविड-19 के संकट को देखते हुए कई राज्यों ने घाटों एवं सार्वजनिक स्थलों पर छठ मनाने पर रोक लगाई है। राज्यों ने लोगों से छठ पर्व अपने घर पर मनाने की अपील की है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर