ताजा खबर, 17 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 17, 2021 | 23:56 IST

ताजा खबर, 17 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , शनिवार, 17 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 17th april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 17 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण का मतदान संपन्‍न हो गया। इससे पहले 6 अप्रैल और चौथे चरण में पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। वहीं देश में कोरोना वायरस के मामले हर दिन नया रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। कोरोना वायरस के चलते आज से दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लागू हो गया है और इस दौरान सख्ती की जा रही है। इसके अलावा देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मुंबई इंडियंस ने शनिवार को आईपीएल 2021 के 9वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियंस अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। सनराइजर्स हैदराबाद को लगातार तीसरी शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

MI vs SRH, Match Report: मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को रौंदा, टेबल टॉपर बनी 'रोहित ब्रिगेड'

ब्रिटेन में ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्‍कार संपन्‍न हो गया है। 9 अप्रैल को उनका निधन हुआ था। उनकी अंतिम यात्रा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अगुवाई में पूरा ब्रिटिश परिवार शामिल हुआ। प्रिंस हैरी भी अपने दादा की अंतिम यात्रा में शामिल होने ब्रिटेन पहुंचे।

ब्रिटेन में प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्‍कार संपन्‍न, काली पोशाक में नजर आईं महारानी [PHOTOS]

देश के जाने-माने साहित्यकार डॉ. नरेंद्र कोहली नहीं रहे। शनिवार शाम 6:40 बजे उनका निधन हो गया। कुछ दिनों पहले उन्‍हें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद उन्‍हें दिल्ली के सेंट स्टीफंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

हिन्‍दी के नामचीन साहित्‍यकार डॉ. नरेंद्र कोहली का निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

उत्‍तराखंड में बद्रीनाथ मंदिर और आसपास के इलाकों में जबरस्‍त बर्फबारी हुई है। यहां पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। यहां बर्फबारी का सुंदर नजारा कैमरे में कैद हो गया है, जिसका वीडियो सामने आया है।

बर्फ की सफेद चादर से ढक गया बद्रीनाथ मंदिर और आसपास का इलाका, कैमरे में कैद हुआ खूबसूरत मंजर, देखें वीडियो

कांग्रेस ने कोरोना महामारी से निपटने में केंद्र सरकार पर कुप्रबंधन और अक्षमता का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि तत्काल सुधारात्मक उपाय नहीं किए गए तो देश को 'अभूतपूर्व विनाश' का सामना करते रहना पड़ेगा। सीडब्ल्यूसी की बैठक में यह फैसला भी किया गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पार्टी के सुझावों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजेंगे।

'कोविड-19 से निपटने में सरकार विफल', सोनिया गांधी ने केंद्र पर लगाए आरोप, PM मोदी को पत्र लिखेंगे मनमोहन सिंह

दुनियाभर में बीते साल जब कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत हुई थी, स्‍पैनिश फ्लू की चर्चा भी जोरों पर थी, जिसने करीब एक सदी पहले दुनिया में इसी तरह का एक बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य संकट पैदा कर रहा था। यह महामारी 1918 में फैली थी, जिसमें तब दुनियाभर में करीब दो से पांच करोड़ लोगों की जान गई थी। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच एक बार फिर सवाल उठता है कि क्‍या हमने उससे सबक लिया?

कोरोना की दूसरी लहर के बीच एक सवाल, 1 सदी पहले आखिर कैसे रोका गया था स्‍पैनिश फ्लू?

मध्य प्रदेश में कोविड-19 के तेजी से बढ़ने से भोपाल के भदभदा विश्राम घाट के लॉकरों में 150 अस्थि कलशों का ढेर लग गया है। कई लोग अपने परिजनों का दाह संस्कार करने के बाद अस्थि कलश विश्राम घाट के लॉकरों में रख रहे हैं, ताकि बाद में उन्हें गंगा, यमुना या नर्मदा जैसी पवित्र नदियों में विसर्जित किया जा सके।

भोपाल : मुक्तिधाम के लॉकर्स में अस्थि कलशों का लगा ढेर, 16 दिनों में 1100 शवों का अंतिम संस्कार

कोरोना वायरस के कहर के बीच लोगों के मन में कई तरह के सवाल है। ऐसे में एक सवाल आता है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर कब कोरोना होने का खतरा रहता है? पीएटएफआई के डॉ. के श्रीनाथ रेड्डी ने इसका जवाब दिया है। उनसे सवाल किया गया कि पहले संक्रमित के 10 मिनट संपर्क में आने पर संक्रमण होने का खतरा था इस बार क्या समय कम हो गया है?

संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर कब है कोरोना होने का खतरा? जानें डॉक्टर का जवाब

कोरोना वायरस का कहर देश में काफी फैल गया है। कोविड 19 के नए मामले हर दिन रिकॉर्ड बना रहे हैं। आज 2 लाख 34 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जबकि 24 घंटों में 1341 मौतें दर्ज की गई हैं। एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया है कि आखिर कहां चूक हुई जिससे कोरोना के मामले इस तेजी से बढ़ने लगे। 

AIIMS डायरेक्टर गुलेरिया ने बताया- कोरोना को लेकर कहां हुई हमसे चूक, कैसे इतना फैल गया संक्रमण

 गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी दिल्ली स्थित लाल किले में हुई हिंसा के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू को तीस हजारी कोर्ट से जमानत मिल गई है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सिद्धू ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को बेबुनियाद करार दिया था। पिछले हफ्ते ही कोर्ट ने सुनवाई के दौरान 17 अप्रैल के लिए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। 
लाल किला हिंसा मामले के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू को मिली जमानत, दिल्ली कोर्ट ने रखी शर्ते

उत्तराखंड के हरिद्वार में हुए कुंभ मेले में लाखों लोग एकत्र हुए। दोनों शाही स्नानों में लाखों लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई। लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे लेकर कई सवाल भी उठे। कुंभ मेला क्षेत्र में 10 से 14 अप्रैल के बीच 1700 से अधिक लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने की रिपोर्ट सामने आई।
मुंबई मेयर ने कहा- कुंभ से लौटने वाले अपने-अपने राज्यों में कोरोना 'प्रसाद' बांटेंगे

 झारखंड हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को जमानत दे दी है। चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव अब जेल से बाहर आ जाएंगे। इस दौरान उन्हें एक लाख रुपये का निजी मुचलका बांड भी भरना होगा। जमानत के साथ कोर्ट ने कुछ शर्तें भी लगाई हैं और वो बिना अनुमति के देश नहीं छोड़ पाएंगे और ना ही अपना पता तथा मोबाइल नंबर बदल सकेंगे।
झारखंड HC ने दी नेता लालू प्रसाद यादव को जमानत, अब जेल से बाहर आ सकेंगे RJD सुप्रीमो

 कोरोना वायरस महामारी ने एक बार फिर देश के लोगों में बेहद चिंता पैदा कर दी है। नए मामले पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं और नए आंकड़े हैरान और परेशान करने वाले हैं। आज 2 लाख 34 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं, जबकि 24 घंटे में 1341 मौतें हुई हैं। 
कोरोना होने पर हो रही है सांस की दिक्कत, तो सबसे पहले करें ये काम, जानें डॉक्टर की राय

पूरे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक रूप ले चुकी है। स्वास्थ्य व्वस्थाएं पूरी तरह चरमरा गई हैं और लोगों को अस्पताल से लेकर श्मशान तक में इंतजार करना पड़ रहा है जिससे आप खुद इस भयावह स्थिति का अंदाजा लगा सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ बंगाल में चुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों हैं। 
जानिए कैसे दिन प्रतिदिन बदतर डरावनी होती जा रही है तस्वीर, अब केवल इस तरह काबू में हो सकते हैं हालात

देश में कोरोना का कहर बना हुआ और नए मामले हर दिन नया कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। बीते चौबीस घंटों के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो देश में पहली बार कोरोना की वजह से एक दिन में सबसे अधिक मौतें हुई हैं। कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार को देखते हुए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संत समाज से उत्तराखंड के हरिद्वार में चल रहे कुंभ को ‘‘प्रतीकात्मक’’ रखने की अपील की ताकि इस महामारी के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी जा सके।
पीएम मोदी की अपील- कोरोना महामारी के चलते प्रतीकात्मक होना चाहिए कुंभ मेला

पश्चिम बंगाल में पांचवे चरण के मतदान से ठीक पहले शुक्रवार को बीजेपी ने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी का एक ऐसा कथित ऑडियो जारी है जिसमें वह टीएमसी उम्मीदवार से बातचीत करते हुए सुनाई दे रही हैं। बीजेपी ने दावा किया है कि ममता बनर्जी इस ऑडियो में सीतलकूची से पार्टी के उम्मीदवार से यह कह रही हैं कि वह सीआईएसएफ कर्मियों द्वारा चलाई गई गोली से मारे गए 4 लोगों के शवों के साथ रैलियां करें।
'घबराओ मत, शवों के साथ रैली का इंतजाम करो', बीजेपी ने जारी किया ममता बनर्जी का कथित ऑडियो 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। कई तरह के वेरिएंट्स भी सामने आ रहे हैं, जो पहले के मुकाबले अधिक संक्रामक बताए जा रहे हैं। महाराष्‍ट्र में संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं तो दिल्‍ली में भी रोजाना नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।
दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लागू, इमरजेंसी के लिए पुलिस ने शुरू की कोविड हेल्पलाइन

सेट पत्रिका में शुक्रवार को प्रसारित एक नयी अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया कि इस बात को साबित करने के मजबूत साक्ष्य हैं कि कोविड-19 महामारी के लिए जिम्मेदार सार्स-कोव-2 वायरस मुख्यत: हवा के माध्यम से फैलता है। ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा से ताल्लुक रखनेवाले छह विशेषज्ञों के इस आकलन में कहा गया है कि बीमारी के उपचार संबंधी कदम इसलिए विफल हो रहे हैं क्योंकि वायरस मुख्यत: हवा से फैल रहा है।
हवा के माध्यम से भी फैल रहा है कोरोना, लैंसेट की रिसर्च में चौंकाने वाले दावे आए सामने

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आज आईपीएल 2021 का नौवां मुकाबला खेला जाएगा। आमने-सामने होंगी सनराइजर्स हैदराबाद और पांच बार की आईपीएल चैंपियन व पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस। सबसे सफल आईपीएल टीम ने जीत के ट्रैक पर वापसी कर ली है, ऐसे में उतार-चढ़ाव भरे प्रदर्शन से जूझने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए चेन्नई के मैदान पर चुनौती झेलना आसान नहीं होने वाला।
IPL 2021, MI vs SRH, Pitch Report, Weather Forecast: हैदराबाद-मुंबई मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

बंगाल विस चुनाव (Bengal Chunav) के तहत आज पांचवें चरण (5th Phase) की वोटिंग शुरू होने जा रही है। पांचवें चरण में छह जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। आज जलपाईगुड़ी, कलिमपोंग, दार्जिलिंग, नादिया, नॉर्थ 24 परगना और पुर्ब बर्धमान जिले में वोट डाले जाएंगे।
Bengal Chunav 2021 Live : 6 जिलों की 45 सीटों पर आज वोटिंग, मैदान में 319 उम्मीदवार

आज चैत्र माह नवरात्र की पंचम तिथि है। आज शुक्ल पक्ष की पंचमी है। आज माता दुर्गा के स्कंदमाता के स्वरूप की पूजा होती है। मृगशिरा नक्षत्र है। भगवान शिव जी की उपासना के साथ माता दुर्गा जी की पूजा अवश्य करें। आज तिल व उडद का दान करें। आज काले वस्त्र के दान का बहुत महत्व है। 
आज का पंचांग, 17 अप्रैल 2021: आज करें माता दुर्गा के स्कंदमाता के स्वरूप की पूजा, जानिए दिन के शुभ मुहूर्त

 हर दिन कोरोना के डर के साए में जीती दुनिया में पिछले वर्ष इन्हीं दिनों में कोरोना ने अपने पांव पसारना शुरू किया था और धीरे-धीरे विकराल रूप धारण करता गया। भारत में पिछले साल 17 अप्रैल को देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 14,000 के करीब पहुंच गए थे और गुजरात ऐसा छठा राज्य बन गया, जहां 1000 से अधिक मामले पाए गए।
17 अप्रैल का इतिहास : पिछले साल तेजी से बढ़ने लगा था कोरोना का प्रकोप, जानिए दुनिया में और क्या-क्या हुआ

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच देश की राजधानी दिल्‍ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू लागू हो गया है। जगह-जगह पुलिस ने चेकिंग बढ़ा दी है। इस दौरान हालांकि आवश्‍यक सेवाओं को छूट रहेगी, पर अन्‍य किसी भी तरह की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। 
दिल्‍ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू, सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेंगे प्रतिबंध

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर