ताजा खबर, 16 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 16 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 16 जून, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 16 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 16 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : आर्थिक मामलों की समिति एवं केंद्रीय कैबिनेट की आज बैठक होगी। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का आंकलन मानदंड भी आज जारी होने वाला है। वस्तुओं एवं तेल के दाम बढ़ने के खिलाफ लेफ्ट पार्टियां देश भर में आज से विरोध प्रदर्शन शुरू कर रही हैं। उनका यह प्रदर्शन 30 जून तक चलने वाला है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जेनेवा में मिलेंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

CM Yogi on koo app:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कू (Koo) पर मैसेज लिखना शुरू कर दिया है, बुधवार को उन्होंने इस भारतीय एप पर अपना पहला संदेश लिखा।
koo App पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने  पोस्ट किया अपना पहला मैसेज, ट्वीटर से हैं खफा 

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में चल रहा घमासान सामने आने के बाद चिराग पासवान ने उस पत्र को सार्वजनिक कर दिया है, जो उन्होंने अपने चाचा पशुपति कुमार पारस को लिखा था।
पार्टी ही नहीं पासवान परिवार में भी चल रही कलह, भाई की वजह से कई बार दुखी हुए थे रामविलास पासवान

Covishield Vaccine Update: स्वास्थ्य मंत्रालय के वक्तव्य के मुताबिक अरोड़ा ने बताया कि टीके की खुराकों के बीच अंतराल बढ़ाने का आधार 'एडेनोवेक्टर टीकों' से जुड़े बुनियादी वैज्ञानिक कारण थे।
Covishield Vaccine Gap:'कोविशील्ड टीके' के दो डोज के बीच 'गैप' की होगी समीक्षा

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा है कि देश के अधिकांश हिस्सों में लोगों के लिए मास्क पहनने की आवश्यकता गुरुवार से हटा दी जाएगी, जबकि कोविड कर्फ्यू 20 जून को समाप्त कर दिया जाएगा।
20 जून से ये देश हटाएगा कोविड कर्फ्यू, अब बाहर मास्क पहनना नहीं होगा अनिवार्य

 तृणमूल कांग्रेस में मुकुल रॉय की घर वापसी ने बीजेपी की परेशानी बढ़ाना शुरू कर दिया है कहा जा रहा है कि उनके संपर्क में करीब 25-30 बीजेपी विधायक हैं जो टीएमसी में शामिल हो सकते हैं
West Bengal:25-30 विधायक टीएमसी में  हो सकते हैं शामिल, मुकुल रॉय ने संभाली कमान कहा- हो रही बातचीत!

Saudi Arabia blow to PaKistan: सऊदी अरब ने चीन और पाकिस्तान दोनों को बड़ा झटका दिया है उसने 10 अरब डॉलर की प्रस्तावित ऑइल रिफाइनरी ग्वादर में ना लगाने का फैसला लिया है।
सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया ऐसा झटका जो ना निगलते बने ना उगलते, रूस तो नहीं पीछे इसके!

Coronavirus third wave: कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें बच्चे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। उससे पहले सरकार ने आंकड़े जारी कर स्थिति बयां की है।
तीसरी लहर में बच्चों पर हो सकता है कोरोना का हमला! पहली और दूसरी लहर में कितने प्रभावित हुए बच्चे, आंकड़े

Kim Jong Un Health Update:उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का वजन हुआ कम, स्वास्थ्य संबंधी अटकलों को फिर मिल रही है हवा, इससे पहले भी सेहत को लेकर उठ चुके हैं सवाल...
Kim Jong Un:ये क्या हुआ किम जोंग उन का घट गया इतना 'वजन', हेल्थ को लेकर फिर उठे सवाल

Sachin Tendulkar Interview: सचिन तेंदुलकर ने देशवासियों से रक्‍त दान करने की अपील की है। सचिन तेंदुलकर ने बताया कि अंजान आदमी के रक्‍त दान करने से उनके परिवार के एक सदस्‍य की जान बची थी।
Exclusive: सचिन ने किया खुलासा, अंजान आदमी ने बचाई थी मेरे परिवार के सदस्य की जान, आप भी करें रक्‍त दान

Covaxin: कोवैक्सीन में नवजात बछड़े के सीरम होने के दावे पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हो गई हैं। बीजेपी के संबित पात्रा ने गांधी परिवार पर निशाना साधा और पूछा कि क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है या नहीं?
'कोवैक्सीन में नहीं मिला हुआ बछड़े का सीरम'; BJP ने पूछा- क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है?

CBSE 12th Examboard results:सीबीएसई बोर्ड जल्द ही 12वीं बोर्ड का ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित करने जा रहा है इस आधार पर ही देशभर के अधिकांश राज्य बोर्ड भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट तय करेंगे।
CBSE 12th Result:..तो क्या 30:30:40 फॉर्मूले पर किया जा रहा है विचार, इस बेस पर पास किए जा सकते हैं स्टूडेंट

Bihar Political Update:बिहार की राजनीति में भारी उथपुथल है, एलजेपी में टूट के बाद कहा जा रहा है कि कांग्रेस के 19 में से 10 विधायक लगातार जेडीयू के संपर्क में हैं, इसे लेकर हलचल है।
Bihar Politics:चिराग तले अंधेरा के बाद अब मिशन पंजे की तैयारी, टूट सकते हैं कांग्रेस विधायक!

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान ने एक बार खुद को पीएम मोदी का हनुमान कहा था। अब जब वो मुश्किल में है तो उनसे इसे लेकर सवाल किया गया। जिस पर उन्होंने हैरान करने वाला जवाब दिया।

कभी खुद को पीएम मोदी का हनुमान कहा था, अब चिराग पासवान ने क्यों कहा- हनुमान काहे के राम काहे के

Unique Appeal to Jeff Bezos:दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस से लोग बिल्कुल अनोखा काम करने की अपील कर रहे हैं जी हां उनसे कहा जा रहा है कि वो  दुनिया के सबसे महंगे मास्टरपीस को खरीदकर खा डालें।
Amazon के मालिक जेफ बेजोस से लोगों की अजीब सी अपील- 'मोनालिसा को खरीदकर खा लो'

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में मचे घमासान के बीच चिराग पासवान ने कहा है कि बहुत पहले से पार्टी को तोड़ने की कोशिश की गई। मैंने कई बार चाचा से बात करने की कोशिश की लेकिन बातचीत नहीं हो पाई।
'मृत्यु हो जाए या स्वेच्छा से पद छोड़ दे'; चिराग पासवान ने बताया LJP में कब हटाया जा सकता है राष्ट्रीय अध्यक्ष

अपने कोरोना टीके में नवजात बछड़े का सीरम (रक्त का जलीय अंश) इस्तेमाल होने की मीडिया रिपोर्टों पर भारत बायोटेक ने सफाई दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अंतिम रूप से तैयार कोरोना टीके में गाय का सीरम नहीं होता है।

कोवाक्सिन में नवजात बछड़े के सीरम का इस्तेमाल? स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई-क्या है सच्चाई  

यूपी के गाजीपुर में ददरी घाट पर आम दिनों की तरह लोगों की आवाजाही थी। गंगा नदी में मछुआरे पहले की दिनों की तरह ही नाव चला रहे थे। लेकिन मंगलवार को नजारा कुछ अलग था।

'गंगा' के पालन पोषण के लिए आगे आई यूपी सरकार, गंगा नदीं में बक्से में मिली नवजात बच्ची

कोरोना काल में देश के किसी भी व्यक्ति को आर्थिक परेशानी न हो इसके लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इस तरह पेंशन फंड में रुपए जमा करने वालों को छूट दी गई है।

पेंशन फंड में 5 लाख से कम रुपए हैं? निकाल सकते हैं पूरा पैसा, PFRDA ने दी अनुमति

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने पंजाब प्रांत की सरकार से प्रेरणा लेते हुए मंगलवार को घोषणा की कि वह कोविड-19 टीका लगवाने से इनकार करने वालों के मोबाइल सिम कार्ड बंद करेगी।

'कोरोना का टीका' नहीं लगवाने पर ब्लॉक होगा 'सिम कार्ड'

सोने की ज्वैलरी और कलाकृतियों पर हॉलमार्किंग करना आज (16 जून) से अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले 256 जिलों में की जाएगी। 

Hallmarking on gold : सोने की ज्वैलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग की व्यवस्था लागू, जानिए आपको क्या होगा फायदा

भाजपा नेता और बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती से फिलहाल कोलकाता पुलिस पूछताछ कर रही है। वो वर्चुअल तरीके से जांच में शामिल हैं।चुनाव प्रचार के दौरान मिथुन ने अपने कुछ फिल्मी संवादों का इस्तेमाल किया था जो प्रकृति में 'उत्तेजक' थे।

Mithun Chakraborty: मिथुन चक्रवर्ती से कोलकाता पुलिस की पूछताछ, प्रचार के दौरान फिल्मी संवाद का मामला

आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साफ कहा कि इस समय दुनिया के सामने आतंकवाद और कट्टरपंथ विश्व शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है। 

आसियान के मंच से राजनाथ सिंह ने दिए कई संदेश, आतंकवाद, कट्टरपंथ और विस्तारवाद बड़ा खतरा

खाद्य तेल एवं दाल की आसमान छूती कीमतों ने पिछले कुछ महीनों से घर के किचन का हाल बिगाड़ दिया है। ये कीमतें कब कम होंगी इसके बारे में अभी स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन आम आदमी जेब पर पढ़े अतिरिक्त बोझ से परेशान है।

वेजिटेबल ऑयल, दाल की बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा खाने का स्वाद, दाम बढ़ने की वजह भी है खास    

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन को अंतिम हथियार माना जा रहा है। लेकिन उसके बावजूद अभी से चेताया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर दस्तक देने के लिए तैयार है तो सवाल यही उठता है कि क्या वैक्सीनेशन व्यर्थ की कवायद है।

Corona Vaccination: अगर कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अंतिम हथियार तो तीसरी लहर की चेतावनी क्यों

ब्रिटेन के पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने एक नए रिसर्च में दावा किया है कि PFIZER और ASTRA यानी Covishield वैक्सीन के दोनों डोज ने कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से मरीज को हॉस्पिटल जाने से कैसे बचाया है।

Pfizer, Covishield के दोनों डोज कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से मरीज को हॉस्पिटल जाने से कैसे बचाते हैं

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के बागी पांच सांसदों में शामिल प्रिंस राज विवादों में आ गए हैं। समस्तीपुर से सांसद और राम विलास पासवान के भतीजे एक 'सेक्स स्कैंडल' में घिरते दिख रहे हैं। 

Prince Raj: 'सेक्स स्कैंडल' में घिरे प्रिंस राज, चिराग पासवान का दावा-पार्टी की महिला ब्लैकमेल करती थी

इतिहास में 16 जून की तारीख पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना ठीक 58 साल पुरानी है, जब रूस की एक महिला ने पहली बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। 

आज का इतिहास: 58 साल पहले इस महिला ने रचा था इतिहास, पहली बार एक महिला ने भरी थी अंतरिक्ष के लिए उड़ान

फिलिस्तीनी सुरक्षा बलों के मुताबिक इजरायल ने गाजा पर एयरस्ट्राइक किया है। बताया जा रहा है कि बधवार सुबह फलीस्तीन की तरफ से आतंकियों ने दक्षिण इजरायल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारे भेजे जिसके बाद इजरायल ने गाजा पर एयरस्ट्राइक कर दिया।

इजरायल ने गाजा पर किया हमला, फिलिस्तीन के साथ तनाव एक बार फिर बढ़ने के आसार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर