ताजा खबर, 12 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 12 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 12 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 12 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 12 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के आंदोलन के परिप्रेक्ष्य में नए कृषि कानूनों और किसानों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर मंगलवार को अपना आदेश सुनाएगा। दिल्ली की सीमाओं पर किसान संगठन का आंदोलन जारी है। देश और दुनिया की ताजा घटनाक्रमों पर हमारी नजर बनी रहेंगी। 12 जनवरी के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे वहां उनकी कुछ अहम मुद्दों पर बात हुई।

गृह मंत्री अमित शाह से मिले हरियाणा सीएम, कहा- "हमारी सरकार सुंदर तरीके से चल रही है, पूरा करेगी कार्यकाल"​

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने डिजिटल तरीके से बैठक को संबोधित करते हुए कहा, 'सबसे पहले हमें आतंकवाद के खिलाफ मुकाबले के लिए दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखानी होगी।'

जयशंकर का पाकिस्तान पर निशाना, मुंबई हमले के गुनहगार सत्ता के संरक्षण में 5 स्टार आतिथ्य का आनंद उठा रहे

बिहार के पटना में अज्ञात हमलावरों ने इंडिगो के मैनेजर को गोली मारकर हत्या कर दी। मैनेजर को गोली लगने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

Bihar: पटना में इंडिगो के मैनेजर को मारी गोली, हुई मौत

सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों को लेकर जो समिति गठित की है, उस पर किसानों ने सवाल उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने समिति से 2 महीने के अंदर सिफारिशें सौंपने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों पर लगाई रोक, फिर भी खुश नहीं किसान, समिति पर उठाए ये सवाल

रायबरेली में कांग्रेस विधायक राकेश सिंह ने एक युवक जिसने आप विधायक सोमनाथ भारती पर स्याही फेंकी थी उसे 51 हजार रुपये देकर सम्मानित किया है।

AAP विधायक सोमनाथ भारती पर स्याही फेंकने वाले का कांग्रेसी विधायक ने 51,000 देकर किया सम्मान, योगी को सराहा​

16 जनवरी से देश में कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू हो जाएगा। उससे पहले केंद्र और राज्य सरकारें हर प्रकार की तैयारी में लगी हुई हैं। 14 जनवरी तक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीके की खुराकें मिल जाएंगी।

सरकार को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की मिल रहीं इतनी खुराकें, जानें कब तक सभी राज्यों को हो जाएगी सप्लाई​

व्हाट्सऐप ने कहा कि ताजा नीतिगत बदलावों से मैसेज की गोपनीयता प्रभावित नहीं होती है लेकिन यूजर्स को नई शर्तें और पॉलिसी को स्वीकार करना होगा।

WhatsApp ने स्पष्ट किया, 'यूजर्स को स्वीकार करना होगा नई शर्तें और पॉलिसी, गोपनीयता बनी रहेगी'

कभी मात्र 251 रुपए में स्मार्टफोन देने का वादा कर ठगी करने वाले मोहित गोयल को 200 करोड़ रुपए की ठगी के ड्राई फ्रूट्स मामले में गिरफ्तार किया गया है।

251 रुपए में स्मार्टफोन देने वाला मोहित गोयल फिर गिरफ्तार, इस बार किया 200 करोड़ का ड्राई फ्रूट्स घोटाला

कृषि कानुनों नों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद सीजेआई एस ए बोबड़े ने कहा कि वो अगले आदेश तक कृषि कानूनों के अमल पर रोक लगाने का आदेश जारी कर रहे हैं। इसके साथ ही चार सदस्यों की कमेटी का गठन भी किया है।

Supreme Court on Farms Law: अगले आदेश तक कृषि कानूनों के अमल पर रोक, किसे क्या मिला

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शीत लहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है। हिमाचल प्रदेश, कश्मीर के कई हिस्सों में पारा लुढ़ककर शून्य से नीचे चला गया है। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में धुंध, शीतलहर और ठिठुरन का दौर जारी है।

दुनिया की वे 5 सबसे ठंडी जगहें, यहां माइनस डिग्री में होता है औसत तापमान

कृषि कानुनों नों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है।  वकील एम एल शर्मा ने कहा कि किसानों का कहना है कि वो किसी कमेटी के पास नहीं जाएंगे। केंद्र सरकार कानूनों को वापस लेने के लिए तैयार नहीं है। 

Supreme Court on Farms Law: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी, 'समिति बनाने का मकसद है कि रास्ता निकले'

देश की उत्तरी सीमा पूरी तरह से महफूज है। किसी भी नापाक कोशिश को करारा जवाब देने के लिए हम सक्षम हैं। अगर पीछे के इतिहास को उठा कर देखें तो नतीजे खुद ब खुद गवाही देते हैं कि भारतीय फौज ने सीमित संसाधनों में भी बेहतर काम किया है। 

M M Narwane: 'पाकिस्तान और चीन की गलबहियां है खतरा, लेकिन जवाब देने का सर्वाधिकार सुरक्षित'

दिवंगत पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रूबिया सईद के अपहरण मामले में 31 सालों से ज्यादा समय बाद टाडा की विशेष अदालत ने जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के चीफ यासिन मलिक सहित 10 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय हुए हैं।

31 साल बाद रूबिया सईद अपहरण कांड में कार्रवाई , क्या है यासीन मलिक का कनेक्शन  

द्वितीय राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रीय युवा संसद समारोह आयोजित किया जाता है, जो हमारे संविधान के निर्माण का गवाह था।

National Youth Parliament Festival: दो 'I' का चक्र ही भारत की सबसे बड़ी ताकत,राष्ट्रीय युवा संसद में बोले PM

बेंगलुरु से फ्लाइट पकड़कर हिंदू लड़की  से मिलने के लिए लखीमपुर खीरी पहुंचे एक मुस्लिम लड़के को पीटे जाने का मामला सामने आया है। इस मुस्लिम युवक की हिंदू लड़की से दोस्ती ऑनलाइन हुई थी। लड़की के परिवार वालों को इस बात की जानकारी होने पर उन्होंने लड़के को पीटा और फिर पुलिस के हवाले कर दिया। 

लड़की से मिलने फ्लाइट पकड़कर यूपी पहुंचा युवक, 'लव जिहाद' के शक में हुई पिटाई

देश के अलग अलग हिस्सों में कोविशील्ड वैक्सीन को पहुंचाने का काम जारी है। इसके लिए 9 प्लेन की मदद ली जा रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अभी तक कुल मिलाकर 54,72,000 खुराकें अलग अलग राज्यों में भेज दी गई हैं। 

Covishield Vaccine: यहां जानें किन राज्यों को मिलेगी कितनी खुराक, कोरोना के खिलाफ लड़ाई

दुनिया के देशों में कोरोना का टीका पाने की जद्दोजहद शुरू हो गई है। खासकर दुनिया के वे देश जो गरीब है और जिनके पास टीका विकसित का संसाधन नहीं है, वे पूरी तरह से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और दूसरे देशों से मिलने वाले टीकों पर निर्भर है। 

क्या है चीन की 'वैक्सीन डिप्लोमेसी', कोरॉना के दाग से बिगड़ी छवि को चमकाना चाहता है 'ड्रैगन' 

पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सियासी पारा तेजी से ऊपर चढ़ा है। बीजेपी और टीएमसी एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं तो कांग्रेस और लेप्ट दल भी एक दूसरे से गलबहियां करते हुए जमीन तलाश रहे हैं। 

West Bengal Election: पश्चिम बंगाल की लड़ाई में "सीता", ममता का कल्याण या नुकसान

केरल और पुडुचेरी के बीच सोमवार को सैयद मुश्‍ताक अली टी20 ट्रॉफी के ग्रुप ई का उद्घाटन मुकाबला खेला जा रहा था, जिसमें सभी की नजरें 37 साल के तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत पर थी।

VIDEO: 7 साल बाद श्रीसंत ने लिया विकेट, वीडियो देखकर सब बोले- 'वाह, अब आएगा मजा'

पुणे से आठ फ्लाइट के जरिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन को देश के 13 अलग अलग हिस्सों में पहुंचाया जा रहा है। दिल्ली में कोविशील्ज वैक्सीन की पहली खेच पहुंच चुकी है। 

Covishield Vaccine: राहत वाली वैक्सीन देश के अलग अलग हिस्सों में रवाना, 16 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम

यूएस कैपिटल में गत बुधवार को हुई हिंसा के लिए डेमोक्रेट सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए महाभियोग का प्रस्ताव पेश किया है। अमेरिकी हाउस में यह प्रस्ताव सोमवार को पेश हुआ।

क्या समय से पहले होगी ट्रंप की सत्ता से विदाई, अमेरिकी हाउस में महाभियोग का प्रस्ताव पेश 

अपनी ओजपूर्ण वाणी से युवाओं के मार्गदर्शक बने स्वामी विवेकानंद की आज जयंती है। उनके जन्मदिन को पूरा राष्ट्र 'राष्ट्रीय युवा दिवस' के रूप में मनाता है।
आज स्वामी विवेकानंद की जयंती, ओजपूर्ण और बेबाक भाषणों से हुए काफी लोकप्रिय​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर