आज की ताजा खबर, 29 नवंबर, 2022: देश और दुनिया की बड़ी खबरें

आज की ताजा खबर 29 नवंबर 2022, Aaj Ki Taza Khabar, Hindi News, Hindi Samachar Updates:देश और दुनिया की हर उन बड़ी खबरों से रूबरू कराएंदे जिसका हम सबसे सीधा सरोकार है। पढ़ें आज दिन भर की बड़ी खबरें...

taza khabar, breaking news, india news, hindi news, national news
आज की ताजा खबर 29 नवंबर 

आज की ताजा खबर 29 नवंबर 2022, Aaj Ki Taza Khabar, Hindi News Hindi Samachar: उच्चतम न्यायालय ने मुंबई मेट्रो को कार शेड परियोजना के लिए आरे कॉलोनी में 84 पेड़ काटने की अपनी याचिका को संबंधित प्राधिकार के समक्ष रखने की अनुमति दी। इस बीच, विस्तार एयरलाइंस और एयर इंडिया का विलय होगा। सिंगापुर की एयरलाइन ने कहा कि निदेशक मंडल ने इस विलय को मंजूरी दे दी है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर आप यहां नगर निगम की सत्ता में आती है तो ‘रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन’ को "सशक्त" बनाया जाएगा और उन्हें "मिनी पार्षदों" का दर्जा दिया जाएगा।

उधर, घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार छठे कारोबारी दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा और दोनों मानक सूचकांक...बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी...एक बार फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। एशिया के अन्य बाजारों में मजबूत रुख तथा विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के साथ बाजार में तेजी रही, जबकि भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने मंगलवार को कहा कि फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर इजराइली फिल्म निदेशक नदव लापिद द्वारा की गई टिप्पणी केंद्र शासित प्रदेश में जमीनी स्थिति के बारे में उनकी जानकारी की कमी दर्शाती है। पढ़ें दिन भर की बड़ी और अहम खबरें:

Delhi में फिर कांपी धरती! महसूस किए गए भूकंप के झटके, 2.5 रिक्टर स्केल रही तीव्रता

Earthquake in Delhi: दिल्ली में फिर से धरती कांप गई। मंगलवार (29 नवंबर, 2022) को शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके रात साढ़े नौ बजे के आसपास आए थे। यह जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी ने आगे बताया कि 2.5 तीव्रता के भूकंप के झटके नई दिल्ली से आठ किलोमीटर पश्चिम में महसूस किए गए। भूकंप की गहराई...पढ़ें, पूरी खबर।

UP: शिवपाल को CM ने बता दिया था 'पेंडुलम', भतीजे का पलटवार- चाचा पुराने खिलाड़ी, ऐसा झूला झुलाएंगे कि...

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। चाचा शिवपाल सिंह यादव को पेंडुलम बताने पर उन्होंने कहा कि वह सियासत के पुराने खिलाड़ी हैं। वह सीएम योगी को ऐसा झूला झुलाएंगे कि उन्हें पता भी नहीं चलेगा। यादव ने जन सभा में मंच से कहा, "बताओ मुख्यमंत्री हमारे चाचा को पेंडुलम बताकर गए। बोले कि फुटबॉल की तरह इधर-उधर हैं। वो...पढ़ें, पूरी खबर।

'राहुल ने कह दिया कि हम पार्टी की धरोहर, मिलकर काम करेंगे' पायलट को 'गद्दार' बताने वाले गहलोत के बदले सुर

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच जारी टकराव राहुल गांधी के बयान के बाद कम होता दिखा है। गहलोत और पायलट का एक साथ आना इसी बात का संकेत देता है। मंगलवार को मीडिया को संबोधित करने के लिए गहलोत एवं पायलट दोनों एक साथ आए। इस मौके पर गहलोत ने कहा कि 'कल राहुल गांधी जी ने कहा कि हम दोनों सम्मानित नेता हैं। हम पार्टी की पूंजी...पढ़ें, पूरी खबर।

UP: शिवपाल को CM ने बता दिया था 'पेंडुलम', भतीजे का पलटवार- चाचा पुराने खिलाड़ी, ऐसा झूला झुलाएंगे कि...

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। चाचा शिवपाल सिंह यादव को पेंडुलम बताने पर उन्होंने कहा कि वह सियासत के पुराने खिलाड़ी हैं। वह सीएम योगी को ऐसा झूला झुलाएंगे कि उन्हें पता भी नहीं चलेगा। यादव ने जन सभा में मंच से कहा, "बताओ मुख्यमंत्री हमारे चाचा को पेंडुलम बताकर गए। बोले कि फुटबॉल की तरह इधर-उधर हैं। वो जानते...पढ़ें, पूरी खबर।

The Kashmir Files पर गर्माया विवाद! बोले सरमा- जूरी सदस्य नहीं हैं भगवान, फडणवीस ने कहा- फिल्म ने दिखाया सच

दि कश्मीर फाइल्स फिल्म पर दिए आईएफएफआई जूरी चीफ के बयान के बाद विवाद और गर्मा गया है। मनोरंजन के मंच से सोशल मीडिया और सियासी गलियारों तक इसकी आंच पहुंच चुकी है। मंगलवार (29 नवंबर, 2022) को असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने सिलचर में कहा कि जूरी सदस्य भगवान नहीं है। यह फिल्म हमें अच्छी लगी और हमने इसे प्रमोट किया। हमने देखा है कि कश्मीर में क्या हुआ...आखिरकार उनके पास (जूरी सदस्यों) कौन सा अधिकार क्षेत्र था, जो उन्होंने...पढ़ें, पूरी खबर।

PM-Kisan स्कीम में बड़ी चूकः 12 लाख अपात्र लोगों को दे दिया गया लाभ, कोर्ट ने कहा- एक्शन ले सरकार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुई बड़ी चूक के मामले में असम के गुवाहाटी हाईकोर्ट ने बीजेपी शासित राज्य सरकार को एक्शन लेने के लिए कहा है। अदालत ने सरकार से दो टूक कहा है कि लाभ बांटने में हुई अनियमितताओं में लिप्त अफसरों के खिलाफ ‘‘उचित कार्रवाई’’ की जाए। गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) अमगुरी नब निर्माण समिति की ओर से इस मामले में दायर जन हित याचिका पर सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस आर एम छाया और जस्टिस सौमित्र सैकिया की बेंच ने निर्देश दिया कि राज्य सरकार को...पढ़ें, पूरी खबर।

न नेताओं के चक्कर, न काम में होगी देरी...बोले CM- Delhi वाले अब चलाएंगे MCD, RWAs बनेंगे ‘मिनी पार्षद’

देश की राजधानी दिल्ली में आने वाले समय में आपको अपना काम कराने के लिए नेताओं के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और न ही उसमें देरी होगी। ऐसा इसलिए, क्योंकि एमसीडी चुनाव से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा वादा किया है। उन्होंने कहा है कि अगर वे लोग जीतकर एमसीडी में आए तो दिल्ली वाले एमसीडी चलाएंगे। रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) को मिनी...पढ़ें, पूरी खबर। 

आपके रावण जैसे क्या 100 मुख हैं?- PM की 'सियासी सक्रियता' पर बोले खड़गे, लोगों ने घेरा- 10 थे, आपने सौ कहां देख लिए?

गुजरात (विधानसभा चुनाव) और दिल्ली (एमसीडी पोल्स) में चुनावी समर के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र को उनकी सियासी सक्रियता को लेकर घेरा है। मंगलवार (29 नवंबर, 2022) को उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद में एक रैली में कहा कि जहां देखो, पीएम की सरत दिखती है। उनके कितने रूप हैं, क्या रावण जैसे 100 मुख हैं क्या? बकौल खड़गे, "अरे, आप तो पीएम हो। आपको काम दिया गया है, वह करें। आप वह काम छोड़ कर एमसीडी चुनाव, एमएलए इलेक्शन और हर एमपी (सांसदों) का चुनाव...उनकी पीएम बनना है तो फिरते रहते हैं, लेकिन हर वक्त अपनी...पढ़ें, पूरी खबर।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, BJP ने किया पलटवार

बीजेपी पर अटैक करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी नगरपालिका तक के चुनाव में कहती है मोदी को वोट दो। क्या मोदी यहां काम करने आएंगे। खरगे ने कहा कि पीएम हर वक्त अपनी ही बात करते हैं। आप किसी को मत देखो मोदी को देख कर वोट दो। तुम्हारी सुरत कितनी बार देखना। कॉरपोरेशन में भी तुम्हारी सूरत देखना, MLA के इलेक्शन में भी तुम्हारी सुरत देखना, MP इलेक्शन में भी तुम्हारी सुरत देखना। हर जगह आप हैं। आपके रावण के जैसे 100 मुख हैं क्या? पढ़ें पूरी खबर

'तुम्हें शर्म आनी चाहिए', IFFI ज्यूरी प्रमुख को इजरायली राजदूत ने लताड़ा, 'द कश्मीर फाइल्स' पर दिया है बयान

कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' एक बार फिर चर्चा में आ गई है। दरअसल, इजरायली फिल्म मेकर नाडाव लैपिड ने फिल्म को लेकर जो बात कही है उससे विवाद खड़ा हो गया है। लैपिड ने कहा है कि इस फिल्म को 'प्रोपगैंडा' के लिए बनाया गया है और यह फिल्म 'अश्लील' है। इजरायली फिल्म मेकर ने यह बयान सोमवार रात गोवा में 53वें IFFI के समापन समारोह के दौरान दिया। लैपिड के इस बयान का विरोध उनके ही देश के और भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने किया है। पढ़ें पूरी खबर

लॉरेंस बिश्नोई के ठिकानों पर NIAकी रेड, बड़ी योजना पर काम कर रहा है गृह मंत्रालय

एनआईए ने मंगलवार सुबह दिल्लीराजस्थान और हरियाणा में बिश्नोई के करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी की। कुछ दिनों पहले ही पंजाब के जेल से लॉरेंस को दिल्ली स्थित एनआईए मुख्यालय पूछताछ के लिए लाया गया था. गैंगस्टर से हुई पूछताछ के बाद केंद्रीय एजेंसी ने यह सर्च ऑपरेशन चलाया है। पढ़ें पूरी खबर

IFFI 2022 की जूरी ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को बताया वल्गर और भद्दी, अनुपम खेर ने दिया करारा जवाब!

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया, IFFI 2022 में अब एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। IFFI के ज्यूरी हेड और इस्राइल के फिल्म मेकर नादव लैपिड ने इस साल की कुछ सबसे सफल हिन्दी फिल्मों में से एक ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) पर बड़े सवाल उठाए हैं। पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार का बड़ा फैसला, नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह हटाए गए

बीती रात योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुलिस महकमे में बड़ा बदलाव किया। कुल 16 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया जिसमें श्रीकांत त्यागी केस से चर्चा में आए पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह शामिल हैं। इसके साथ ही हाल में पुलिस कमिश्ननरेट घोषित किए गए गाजियाबाद, आगरा और प्रयागराज में पुलिस कमिश्नर की तैनाती की गई है। पढ़ें पूरी खबर

'ब्रिटेन और चीन के बीच स्वर्ण युग अब समाप्त हो गया', यूके पीएम ऋषि सुनक ने की शी जिनपिंग सरकार की आलोचना

विदेश नीति पर अपने पहले प्रमुख संबोधन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने सोमवार को जोर देकर कहा कि ब्रिटेन और चीन के बीच 'स्वर्ण युग' अब समाप्त हो गया है और यह चीन के प्रति दृष्टिकोण विकसित करने का समय है। देश अपने सत्तावादी शासन के साथ यूके के मूल्यों और हितों के लिए एक सिस्टमेटिक चैलेंज पेश कर रहा है। पढ़ें पूरी खबर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर