जम्मू के सांबा में LOC के पास BSF ने खोज निकाली छिपी सुरंग, पाकिस्तान से शुरू होती है टनल

देश
लव रघुवंशी
Updated Aug 29, 2020 | 16:44 IST

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़बंदी के पास एक सुरंग का पता लगाया है। इसके मुहाने पर रेत की बोरियां मिलीं, जो पाकिस्तान में बनी हैं।

tunnal loc
भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरंग का पता लगा  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • जम्मू और कश्मीर: BSF ने सांबा में एक सुरंग का पता लगाया
  • ये टनल पाकिस्तान में शुरू और सांबा में समाप्त होती है
  • इस मिली सुरंग को लेकर विश्लेषण किया जा रहा है

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जम्मू-कश्मीर के सांबा में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास एक छिपी हुई सुरंग का पता लगाया है। बीएसएफ का दावा है कि सुरंग पाकिस्तान में शुरू होती है और जम्मू में समाप्त होती है। पाकिस्तानी अधिकारियों की मंजूरी के बिना ये नहीं बनाई जा सकती थी और इस संबंध में भारत मजबूती से अपना विरोध दर्ज कराएगा। जम्मू बीएसएफ आईजी, एनएस जामवाल के अनुसार, सुरक्षा बलों को सांबा क्षेत्र में एक सुरंग को लेकर इनपुट मिला और एक विशेष टीम ने कल सुरंग को ढूंढ निकाला। इसके मुहाने पर रेत की बोरियां मिलीं, जो पाकिस्तान में बनी हैं।

जामवाल ने कहा, 'सैंडबैग में पाकिस्तान की मार्किंग हैं, जो स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि यह उचित योजना और इंजीनियरिंग प्रयासों के साथ खोदी गई है।' उन्होंने पुष्टि की कि सुरंग लगभग 20 फीट लंबी है और सीमावर्ती बाड़बंदी के पास भारतीय क्षेत्र में 3-4 फीट व्यास की है। सुरंग करीब 25 फुट की गहराई में बनाई गई थी और यह बीएसएफ की 'व्हेलबैक' सीमा चौकी के नजदीक खुलती है। 

सुरंग के द्वार पर आठ से 10 रेत की बोरियां मिली हैं जिनपर ‘कराची’ और ‘शकरगढ़’ लिखा है। उनपर दर्ज निर्माण एवं मियाद खत्म होने की तारीख से संकेत मिलता है कि इनका हाल में निर्माण हुआ है। सुरंग से पाकिस्तानी सीमा चौकी ‘गुलजार’ की दूरी करीब 700 मीटर है। जम्मू बीएसएफ आईजी ने कहा कि पाकिस्तानी रेंजर और अन्य एजेंसियों की सहमति और मंजूरी के बिना इतनी बड़ी सुरंग नहीं बनाई जा सकती। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहते हुए पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ विरोध दर्ज कराया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते पंजाब में पांच हथियारबंद घुसपैठियों के हाल में मारे जाने के बाद बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बड़ा सुरंग खोज अभियान चलाया है। पाकिस्तान से लगती करीब 3,300 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ के हाथों में है और पहले भी सीमा से लगते जम्मू के इलाकों में सुरंगों का पता चला है।


  

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर