World Hypertension Day: हाइपरटेंशन से बचने के लिए डायट में शामिल करें गर्मी के 5 फल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

Summer fruits: हाइपरटेंशनकी बीमारी बहुत तेजी से लोगों में बढ़ रही है। समय पर इसका इलाज न हो तो मरीज की जान भी जा सकती है। वहीं इस बीमारी से राहत पाने के लिए इन फलों को डायट में शामिल कर सकते हैं।

World Hypertension Day
World Hypertension Day  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है।
  • हाइपरटेंशन हृदय रोग और स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है।
  • हाइपरटेंशन से बचने के लिए इन फलों को डायट में करें शामिल।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है, यह एक बेहद खतरनाक बीमारी है। बता दें कि हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी लोगों के तेजी से बढ़ रही है। हाइपरटेंशन अन्य बीमारी की तुलना में अलग है। क्योंकि अन्य बीमारियों के संकेत और लक्षण देखने को मिल जाते हैं, लेकिन हाइपरटेंशन के मामले में स्थिति अलग होती है। आप पहले ही इस बीमारी से पीड़ित हो चुके होते हैं और आपको इसके बार में जानकारी भी नहीं होती।
 
हाइपरटेंशन हृदय रोग और स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है। ऐसे में इस बीमारी को लेकर नजरअंदाज करना किसी खतरे से खाली नहीं है। कई लोग हाइपरटेंशन की बीमारी को लेकर जागरूक नहीं होते जिसकी वजह से मुश्किलें और बढ़ जाती है। बता दें कि मेडिटेशन के अलावा आप हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को डायट के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं गर्मी में मिलने वाले ऐसे कई फल हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिला सकते हैं। इन फलों को डायट में शामिल कर आप इस बीमारी से होने वाले परेशानी को रोक सकते हैं।

हाइपरटेंशन से बचने के लिए इन फलों को डायट में करें शामिल
आम- फलों का राजा आम, हर किसी को बेहद पसंद है। गर्मी में मिलने वाला यह फल अगर आप डायट में शामिल कर लें, तो हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशन की समस्या को कम कर सकते हैं। बता दें कि इस फल में फाइबर और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत प्रभावी हैं।

तरबूज- तरबूज विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर के निम्न स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसे अपने डायट में शामिल कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

फालसा- देखने में सबसे छोटा फल फालसा में कई गुण छिपे हुए हैं। इसमें विटामिन बी 2, बी 3 और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धमनियों में होने वाले ब्लॉकेज को कम करता है और सर्कुलेशन को बूस्ट करता है। ब्लड प्रेशर को कम करने में भी यह मददगार है।

कीवी- इस फल में एंटीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। ह्रदय स्वास्थ्य के साथ-साथ यह फल कई अन्य बीमारियों को दूर भगाने का काम करता है।

स्ट्रॉबेरी- इस फल में रेसवेरट्रोल हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में प्रभावी है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स गुण छिपे हुए हैं। यह हृदय से रोगों से बचने में मदद करता है।

अगली खबर