Weight Loss Tips: मीठे से कैसे करें परहेज? ये पांच फूड आपकी वेट लॉस जर्नी में है मददगार

Weight Loss Tips in Hindi: यदि आप मीठा खाने के साथ-साथ अपना वजन भी कम रखना चाहते हैं, तो यहां बताएं गए ट्रिक्स को अपनाकर आप अपनी दोनों इच्छाएं आसानी से पूरा कर सकते हैं।

weight loss, weight loss tips, weight loss tips in hindi, sugar substitutes weight loss, healthiest sugar substitute for weight loss, healthiest sugar substitute for weight loss tips, best sugar alternative for weight loss, best sugar alternative for weig
weight loss tips, वजन कम करने के उपाय  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अधिक मीठा खाने से वजन तेजी से बढ़ जाता है
  • रात के समय लोगों में मीठा खाने की इच्छा तीव्र हो जाती है
  • रात के समय लोगों में मीठा खाने की इच्छा तीव्र हो जाती है

Sugar substitutes for weight loss:  वजन कम (weight loss) करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते है। लेकिन हमारी यह मेहनत तब बेकार हो जाती है जब हम ऐसे खाने में चुनाव कर लेते है, जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। अधिक कैलोरी वाली चीजें खाने से हमारा वजन बड़ी तेजी से बढ़ जाता है।

मीठा खाने वाले लोगों में यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए फूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर ले, तो आपके वेट लॉस की राह आसान हो जाएगी और आप बड़ी आसानी से मीठा खाने की इच्छा को भी शांत कर पाएंगे।

शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने के बेस्ट ऑप्शन (Best options to control sugar cravings)

शुगर क्रेविंग शरीर में इंसुलिन की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार अमीनो एसिड टायरोसिन वाला भोजन शुगर खाने की लालसा को नियंत्रित करता है। ऐसे में यदि आप अपने किचन में 5 अमीनो एसिड टायरोसिन वाला फूड्स को रखें, तो आप बड़ी आसानी से अपनी मीठा खाने की इच्छा को शांत कर सकते हैं। 

अंडा

अंडा में प्रोटीन और फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आपको बता दें अंडा मन को शांत रखने में काफी मदद करता है। यदि आप रात में एक अंडा रोज खाएं, तो आपके मीठा खाने की इच्छा आसानी से शांत हो सकती है।

दूध और पनीर

 दूध और दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।  यह हमारी लालसा को कंट्रोल में रखता हैं। यदि आप दूध और पनीर का सेवन रोज करें, तो आप आसानी से मीठा खाने की लालसा को दवा सकते हैं और अपना वजन भी नियंत्रित कर सकते हैं।

मूंगफली और तिल

 मूंगफली और तिल में फाइबर, वसा और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने के बाद हमें पूर्ण संतुष्टि महसूस होती है। अगर आप ऐसी चीजों का सेवन रोजाना करें, तो बड़ी आसानी से आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए आपको रोजाना मूंगफली और तिल को शामिल करना चाहिए।

सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। सोयाबीन टायरोसिन के साथ-साथ फेनिलएलनिन का अच्छा स्रोत माना जाता हैं। सोयाबीन हमारी लालसा को भी कम करने और मांपेशियों को ठीक करने में भी मदद करता हैं। इसलिए सोयाबनी और इससे बनी चीजों का सेवन कर आप अपना वजन आसानी से कंट्रोल कर सकते है।

सेब

सेब अमीनो एसिड टायरोसिन और डोपामाइन के लेवल को बढ़ाने में काफी मदद करता हैं। इसका सेवन करने से अवसाद जैसी समस्याओँ को दूर भगाया जा सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। इसलिए इसका सेवन कर आप अपना वजन भी कम कर सकते है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर